सीबीएसई एक ही डेट पर कराएगा हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई एक ही डेट पर कराएगा हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाप्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक ही डेट पर दो शिफ्ट में कराने की तैयारी में है। बोर्ड की ओर से इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस नए प्लान के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि इससे परीक्षाओं में लगने वाला समय कम होगा और शिक्षकों को बोर्ड की कॉपियां चेक करने का पर्याप्त समय मिल सकेगा।

एक अंग्रजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया है कि सीबीएसई प्रमुख ने शहरों में मौजूद स्कूलों के प्रिंसिपलों से बातचीत के बाद यह प्लान तैयार किया है। सीबीएसई के पास अभी दो पैनल कमेटियां हैं जो व्यवस्‍था में सुधार करने के लिए अपने सुझाव देती रहती हैं। ये समितियां किसी भी अंतिम निर्णय से पहले नए प्लान के बारे में अध्ययन करेंगी।

यह भी पढ़ें : लड़कियों की सुरक्षा के लिए देवरिया पुलिस की शानदार पहल

18 हजार से ज्यादा संस्थान

देश के सबसे बड़े बोर्ड से करीब 18000 से ज्यादा संस्थान जुड़े हैं। इन संस्थानों में आमतौर पर एक मार्च से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं। कोई बड़ा चुनाव वगैरह होने पर एक डेट बदली भी जाती है।

यह भी पढ़ें : शर्मनाक : धोती पहने शख्स को कोलकाता के मॉल में नहीं मिली एंट्री , सोशल मीडिया पर भड़के लोग

परीक्षाओं में ज्यादा लगता है समय

CBSE के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं हर साल करीब 45 दिन तक चलती हैं क्योंकि 10वीं और 12वीं की परीक्षा का समय अलग-अलग होने के कारण इतना ज्यादा टाइम लगता है। माना जा रहा है कि परीक्षाओं में ज्यादा समय लगने के कारण शिक्षकों को कॉपी जांचने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। लेकिन अगर दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ कराई जाएंगी तो इससे काफी समय बच सकता है। और इस समय का उपयोग बेहतर तरीके से कॉपी चेक करने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस : ढलती उम्र को दरकिनार कर फर्ज के साथ-साथ दिखाई इंसानियत, हुए सम्मानित

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top