Top

राहत: उत्तर प्रदेश में किसानों को तीन महीने तक फ्री में सर्विस देंगी टैफे ट्रैक्टर कंपनी, ये है टोल फ्री नंबर

Arvind ShuklaArvind Shukla   8 April 2020 9:00 AM GMT

राहत: उत्तर प्रदेश में किसानों को तीन महीने तक फ्री में सर्विस देंगी टैफे ट्रैक्टर कंपनी, ये है टोल फ्री नंबर

लखनऊ। कोरोना के संक्रमण काल में मुसीबतों का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी ख़बर है। यूपी में टैफे कंपनी उत्तर प्रदेश में किसानों को तीन महीने के लिए ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की मुफ्त सेवा देगी।

उत्तर प्रदेश कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि कोरोना महामारी में किसानों की मदद करने के लिए कुछ ट्रैक्टर कंपनियां भी सामने आई हैं। टैफे ने यूपी सरकार को प्रस्ताव दिया था कि तीन महीने तक लघु और सीमांत किसानों को निशुल्क सेवाएं देंगे। कंपनियों ने बताया कि उनका ओला-उबर की तर्ज पर बनाए गए ग्रुप के माध्यम से कटाई, मड़ाई और बुवाई के लिए संसाधनों को कुछ जिलों में मुफ्त में देंगे, इस प्रस्वात को सरकार ने स्वीकार कर लिया है।"

कृषि मंत्री शाही ने कहा इससे किसानों को बहुत मदद मिलेंगी, कंपनी ने कहा है शुरुआती चरण में प्रदेश के १६ जिलों में कंबाइन, हार्वेसिंट मशीन और जो उपकरण है वो देंगी, सरकार ने इस संबंध में इन जिलों के जिला कृषि उपनिदेशक और जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं कि उक्त कंपनियों को सहयोग दिया जाए।"

टैफे की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मल्लिका श्रीनिवासन ने कहा कि "रबी सीजन के दौरान कोविड-19के प्रभाव से छोटे और सीमांत किसानों की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है,और इस संकट को दूर करने तथा उनकी सहायता करने के उद्देश्य से टैफे ने मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल योजना शुरू की है।"

इस पहल के तहत टैफे अपने मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर मुफ्त किराए के आधार पर किसान करीब 3000 ट्रैक्टर और ट्रैक्टर उपकरण पेशन करेगा। मैसी फर्ग्यूसन, आयशर ट्रैक्टर्स और उपकरणों को किराए पर देने वालों को सीधे कंपनी द्वारा भुगतान किया जाएगा।

कंपनी की विज्ञप्ति के अनुसार किसान चयनित जिलों में अपने ऑर्डर जेफार्म सर्विसेज मोबाइल एप या फिर टोल फ्री नंबर 18002084242 पर बुक करा सकते हैं। इसके साथ किसान राज्य भर में मौजूद इसके क्षेत्र अधिकारियों, डीलर नेटवर्क आदि जैसे विभिन्न ऑन-ग्राउंड टच पॉइंट पर भी अपने ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- जब आप घरों में लॉकडाउन हैं, गांवों में क्या हो रहा है?



यह भी पढ़ें- गेहूं की कटाई पर कोरोना का साया, बिना मजदूर कैसे हो फसल कटाई

प्रदेश सरकार को भेजे प्रस्ताव में टैफे ने कहा कि कंपनी के सामाजिक दायित्व फंड से छोटे और मंझौले किसानों को अप्रैल से लेकर जून तक मुफ्त में ट्रैक्टर और कृषि उपकरण मुहैया कराएंगे।

प्रस्ताव के मुताबिक 3000 ट्रैक्टर और 12000 कृषि उपकरण किसानों के उपलब्ध होंगे। शुरुआत में कंपनी ने जिन जिलों का जिक्र किया है उनमें सुल्तानपुर, फैजाबाद, सीतापुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, हरदोई, लखनऊ, इलाहाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर, गाजीपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, संतकबीर नगर शामिल हैं।

अगले चरण में शामिल होंगे ये जिले

ट्रैक्टर कंपनियां अगले चरण में बहराइच, बलरामपुर, देवरिया, कुशीनगर, श्रावस्ती, चंदौली, फतेहपुर, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, मिर्जापुर और मेरठ शामिल होंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.