कोई बजट से खुश तो कोई बोला अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजट

कोई बजट से खुश तो कोई बोला  अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजटयूनियन बजट 2018

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज बजट पेश कर दिया है। बजट पेश होने के बाद से लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं देनी भी शुरू कर दीं हैं। कोई इस बजट को सही बता रहा है तो कोई इस बजट से ना खु़श है तो कोई कह रहा है कि बजट में मिडिल क्लास के लोगों पर ध्यान नहीं दिया गया है। आइये आपको पतातें हैं कि किसने क्या कहा...

बजट जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि मैं वित्त मंत्री और उनकी टीम को ऐसा बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई देता हूं जो 'नए भारत' की परिकल्पना को मजबूत करने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट 'विकासोन्मुखी' है और भारत की प्रगति को गति देगा।

ये भी पढ़ें- बजट 2018 : पशुपालन और मछली पालन के लिए भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ''इस बजट में कृषि से लेकर आधारभूत ढांचे तक सभी क्षेत्रों की ओर ध्यान दिया गया है। बजट किसान हितैषी, आम नागरिक हितैषी है, कारोबारी माहौल के लिए अच्छा है और यह सामान्य जीवन को आसान तथा कारोबार करने को सुगम बनाने वाला है।'' उन्होंने कहा कि किसान, दलित और जनजातीय समुदायों को बजट से लाभ पहुंचेगा, इससे ग्रामीण भारत के लिए नए अवसरों का सृजन होगा।

केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने आज पेश हुए आम बजट को नए भारत की दिशा में बढ़ाने वाला बजट करार दिया और कहा इसमें सभी वर्गों की चिंताओं का ध्यान रखा गया है। संसद भवन परिसर में प्रभु ने कहा, ''यह बेहतरीन बजट है। इसमें सभी वर्ग की चिंताओं का ध्यान रखा गया है।''

ये भी पढ़ें- बजट हाईलाइट : कृषि क्षेत्र के लिए हुईं कई बड़ी घोषणाएं, किसानों के लिए खबर

अपनी राय दीजिए

जेटली राजकोष मजबूत बनाने की परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे : चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने आज कहा कि 2018-19 के बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली राजकोषीय मजबूती की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं और इसके गंभीर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि 2017-18 के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.2% पर रखा गया था लेकिन इसके 3.5% पर पहुंचने का अनुमान है।

नीतीश ने बजट पर जताई खुशी

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आम बजट 2018 की तारीफ की है और केंद्र सरकार खासकर वित्त मंत्री अरुण जेटली को संतुलित बजट के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा पर जोर दिया है जो सराहनीय है। नीतीश ने कहा कि बजटीय प्रावधान से देशभर के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Live बजट 2018: आपके लिए क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा, यहां देखिए

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट को बढ़िया बताया है। उन्होंने कहा कि ये बजट सही मायने में सबका साथ, सबका विकास वाला है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के गरीबों, गाँव, किसानों, बुज़ुर्गों को ध्यान में रखकर बेहतरीन योजनाएं हैं। पीएम अभिनन्दन और फाइनेन्स मिनिस्टर को बधाई।

कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला ने बजट पर ट्वीट करते हुए कहा-

न सोच,ना रास्ता,
न विज़न, ना क्रियान्वन ।

हमेशा बातों से काम,
पर काम की बात नहीं !

सही कहा-
नाम बड़े और दर्शन छोटे !

ये भी पढ़ें- बजट 2018 : चुनावी साल में सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा

स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि बजट में कई बातों और वर्गों का ध्यान नहीं रखा गया है।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड्गे ने कहा कि बजट में मिडिल क्लास का ध्यान नहीं रखा गया।

आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बेटे तेजश्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा- बजट किसानों के साथ छलावा है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1600रू प्रति क्विंटल है लेकिन बाज़ार मे उस मूल्य पर कोई गेहूँ ख़रीदने वाला नहीं है। मजबूरन किसान को 1300 मे गेहूँ बेचना पड़ता है। किसका डेढ़ गुणा MSP देने की बात है? वातानुकूलित कैबिनों में बैठकर किसानों का भाग्य मत लिखिए।

ये भी पढ़ें- Budget 2018 : टीबी के मरीजों को सरकार हर महीने देगी 500 रुपए

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा- गरीब-किसान-मजदूर को निराशा; बेरोजगार युवाओं को हताशा; कारोबारियों, महिलाओं, नौकरीपेशा और आम लोगों के मुँह पर तमाचा। ये जनता की परेशानियों की अनदेखी करने वाली अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजट है। आख़री बजट में भी भाजपा ने दिखा दिया कि वो केवल अमीरों की हिमायती है। अब जनता जवाब देगी।

ये भी पढ़ें- Budget 2018 Live : नर्सरी से 12वीं तक की शिक्षा में होगा बदलाव

आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष और दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा-

ये भी पढ़ें- कृषि क्षेत्र के कायाकल्प में कितना मददगार होगा आम बजट 2018-19

Share it
Top