यूपी: फसल नुकसान की सूचना 48 घंटे में बीमा कंपनियों को देना अनिवार्य, ये हैं टोल फ्री नंबर 

यूपी: फसल नुकसान की सूचना 48 घंटे में बीमा कंपनियों को देना अनिवार्य, ये हैं टोल फ्री नंबर फोटो: गाँव कनेक्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब किसानों को फसल का नुकसान होने पर बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर 48 घंटे के अंदर दावा प्रस्तुत करना होगा।

किसान को बीमा कंपनी को सूचना देने की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए शासन ने बीमा कंपनियों के टोल फ्री नंबर भी जारी कर दिए हैं।

इसके तहत फसल कटाई के 14 दिन बाद तक नुकसान की भरपाई के लिए किसान दावा कर सकता है, मगर इसकी भी सूचना किसान को बीमा कंपनी को 48 घंटे के अंदर देनी होगी। इससे बीमा कंपनी किसान की फसल के नुकसान का सही आकलन कर सकेगी।

ओलावृष्टि, जलभराव, कटी फसल को मौसम से नुकसान की स्थिति में भी किसान मुआवजा पा सकता है।

ये भी पढ़ें- पारा चढ़ते ही कन्नौज के लजीज तरबूज की बढ़ी मांग, एमपी और दिल्ली तक खपत

ये हैं टोल फ्री नंबर

शासन ने जिले के अनुसार बीमा कंपनियों के टोल फ्री नंबर जारी किए हैं।

18002095858: सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर, पीलीभीत, मैनपुरी, मेरठ, महोबा, लखनऊ, कुशीनगर, खीरी, जालौन, भदोही, बरेली के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

18002091415: बाराबंकी, बागपत, चित्रकूट, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, गोंडा, झांसी, कौशांबी, मुजफफरनगर, संतकबीरनगर और श्रावस्ती जिलों के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

18002700462: अंबेडकरनगर, बहराइच, अलीगढ़, बलरामपुर, बस्ती, बुलंदशहर, चंदौली, फैजाबाद, गोरखपुर, कन्नौज, मिर्जापुर, सोनभद्र और उन्नाव के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

18001232310: अमेठी, औरैया, आगरा, कानपुर नगर, फतेहपुर, देवरिया, बिजनौर, बांदा, बलिया, वाराणसी, संभल, सहारनपुर और प्रतापगढ़ के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

18002667780: इटावा, आजमगढ़, अमरोहा, इलाहाबाद, मथुरा, महाराजगंज, कानपुर देहात, हरदोई, गाजीपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, रामपुर और शाहजहांपुर के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

180030000088: सीतापुर, शामली, रायबरेली, मऊ, ललितपुर, कासगंज, जौनपुर, हाथरस, हमीरपुर, फर्रुखाबाद, एटा और बदायूं के किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- किसानों की मदद करेगा ये उपकरण, फसल को नुकसान पहुंचाए बिना करेगा खरपतवार का खात्मा 

मई महीने में शुरू कर दें इन फसलों की बुवाई की तैयारी, मिलेगी अच्छी उपज

Tags:    Farmers 
Share it
Top