उत्तर प्रदेश में धान खरीद में चार गुना वृद्धि

उत्तर प्रदेश में धान खरीद में चार गुना वृद्धिफोटो: विनय गुप्ता

लखनऊ (भाषा)। धान खरीद में चार गुना की वृद्धि दर्ज करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को सूचित किया है कि उसने 2,250 करोड़ रुपये में 14.49 लाख टन धान की खरीद की है और इस प्रकार 1,68,112 किसानों को लाभान्वित किया है।

एफसीआई ने 132 धान खरीद केंद्र खोले

प्रदेश में धान की खरीद और भंडारण के बारे में एफसीआई के शीर्ष अधिकारियों और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक योगेन्द्र त्रिपाठी के साथ यहां हुई एक बैठक में मुख्य सचिव राजीव कुमार के द्वारा इसे संज्ञान में लाया गया। त्रिपाठी ने मुख्य सचिव को सूचित किया कि एफसीआई ने धान की खरीद करने के लिए 132 केंद्रों को खोला है।

एमएसपी से नीचे न किया जा सके बाध्य

एफसीआई के प्रबंध निदेशक दिव्य प्रकाश शुक्ला ने कहा, “सरकार निजी कंपनियों द्वारा की जा रही धान खरीद की निगरानी कर रही है। किसानों से धान की खरीद करने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,550 रुपये प्रति क्विन्टल का है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे अपने उत्पाद को बेचने के लिए बाध्य नहीं किया जा सके।“ एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की प्रधान सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा और खाद्य विभाग के आयुक्त आलोक कुमार बैठक में उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: यूरिया के संकट की आशंका, इससे निपटने के लिए किसानों को अपनाना चाहिए ये तरीका

क्या पूरा होगा किसानों की आमदनी दोगुनी करने का सपना ?

वीडियो : न चराने का झंझट, न ज्यादा खर्च : बारबरी बकरी पालन का पूरा तरीका समझिए

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top