बढ़ती लागत, घटता उत्पादन और मौसम में बदलाव बन रहे जैविक खेती की ओर रुख कर रहे दार्जिलिंग के चाय किसानों के सामने बाधा

दुनिया भर में कीटनाशक मुक्त चाय की मांग बढ़ने के साथ ही उत्तरी बंगाल के चाय बागान जैविक खेती की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, अनियमित मौसम की स्थिति पूरी तरह से रसायन मुक्त बनने के उनके प्रयासों में बाधा बन रही है।

Gurvinder SinghGurvinder Singh   11 April 2023 8:39 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

दार्जिलिंग/अलीपुरद्वार, पश्चिम बंगाल। दार्जिलिंग चाय की महक और स्वाद विश्व प्रसिद्ध है और इसलिए यहां पर दूर-दूर तक खूबसूरत चाय के बागान दिखाई देते हैं। इन बागानों को ब्रिटिश राज के दिनों में लगाया गया था। जैविक रूप से उगाई जाने वाली चाय की मांग में बढ़ने के साथ, दार्जिलिंग और उत्तर बंगाल के अन्य हिस्सों में चाय बागान चाय की खेती में रासायनिक उर्वरकों से दूरी बना रहे हैं।

मझेरदाबरी एस्टेट ऐसा ही एक चाय बागान है, जहां 327 हेक्टेयर में चाय के बागान हैं,। 950,000 मीट्रिक टन के वार्षिक उत्पादन के साथ, चाय बागान ने डाबरी नाम से अपना जैविक चाय ब्रांड लॉन्च किया है।

पश्चिम बंगाल के अलीपुद्वार जिले के माझेरदाबरी चाय बागान के महाप्रबंधक चिन्मय धर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हम कई सालों से रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कर रहे थे और इससे मिट्टी की गुणवत्ता और चाय की उपज प्रभावित हुई है।" “लेकिन अब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं, इसलिए अब हम भी अब जैविक चाय की ओर रुख कर रहे हैं क्योंकि अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय खरीदार प्रमाणित जैविक उत्पादों को तरजीह दे रहे हैं।


लेकिन जैविक चाय पर स्विच करना उत्तर बंगाल के चाय उत्पादकों के सामने कई तरह की चुनौतियां भी लेकर आ रहा है, उनकी शिकायत है लागत को बढ़ी है, पैदावार में भी गिरावट आयी है। मौसम की मार उनकी चिंता और बढ़ा रही है।

टी बोर्ड के अनुसार, उत्तर बंगाल में, दार्जिलिंग में 87 चाय बागान हैं और ये सभी जैविक हैं और दार्जिलिंग चाय का उत्पादन करते हैं, जबकि मैदानी इलाकों में 449 बागान हैं जो सीटीसी चाय का उत्पादन करते हैं। मैदानी इलाकों में सिर्फ दो बागों ने ही पूरी तरह जैविक होने का सर्टिफिकेट हासिल किया है।

Also Read: चाय बागान को नुकसान पहुंचाने वाले दुश्मन कीटों के विरुद्ध नया जैविक अस्त्र

"पूरी तरह से जैविक होने में कम से कम तीन साल लगते हैं, इस दौरान किसी भी रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। उत्पादन में 30-40 प्रतिशत की कमी आती है और मैदानों के मामले में प्रति किलो उत्पादन लागत 20-30 रुपये बढ़ जाती है, और दार्जिलिंग में लगभग 50 रुपये अधिक हो जाती है क्योंकि पहाड़ियों पर जैविक सामग्री के परिवहन के लिए अतिरिक्त लागत लगती है, "मजूमदार, महाप्रबंधक, मार्केटिंग, पोद्दार एचएमपी ग्रुप, गांव कनेक्शन को बताते हैं। यह समूह दार्जिलिंग में नामरिंग टी एस्टेट के मालिक हैं, जो जैविक है।

भारत वैश्विक स्तर पर चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। 2017-18 में 1325.05 मिलियन किलोग्राम (किलो) से, 2021-22 में चाय का उत्पादन बढ़कर 1344.4 मिलियन किलोग्राम हो गया है। असम के बाद पश्चिम बंगाल देश का दूसरा सबसे अधिक चाय उत्पादन करने वाला राज्य है।

हरिसधन मालाकार, वरिष्ठ मृदा वैज्ञानिक, टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट, जोरहाट, असम के अनुसार, उत्तरी बंगाल में 536 चाय बागान हैं, जिनमें से 449 मैदानी इलाकों में स्थित हैं, जो सीटीसी चाय का उत्पादन करते हैं, और बाकी पहाड़ियों में उगाए जाते हैं, जिसे मोटे तौर पर प्रीमियम दार्जिलिंग चाय के रूप में संदर्भित किया जाता है। जिसका ज्यादातर निर्यात किया जाता है।

भारत में उत्पादित कुल जैविक चाय लगभग 11.07 मिलियन किलोग्राम है। इसमें से पश्चिम बंगाल करीब 49 लाख किलोग्राम उत्पादन करता है। पिछले वित्तीय वर्ष (2021-22) में, पश्चिम बंगाल ने कुल मिलाकर लगभग 163 मिलियन किलोग्राम चाय का उत्पादन किया।

जैविक खेती की तरफ कर रहे रुख

“अब हम गोमूत्र, गाय के गोबर और गुड़ के साथ नीम के पत्ते जैसे जैविक कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं। यह मिट्टी के लिए अच्छा है क्योंकि यह इसे सांस लेने में मदद करती है और इसके जीवन-चक्र को बढ़ाती है। लेकिन, हमें अतिरिक्त सतर्क रहना होगा और कड़ी निगरानी रखनी होगी।'

“रासायनिक उर्वरकों का एक निश्चित चक्र होता है और एक निश्चित अंतराल के बाद छिड़काव करना पड़ता है लेकिन जब भी कीट का हमला होता है तो जैविक उर्वरकों का उपयोग करना पड़ता है। बदलाव के दौरान उत्पादन में भी 25 फीसदी की गिरावट आई है।'

चाय विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि जैविक उत्पादन पर स्विच करने से लागत बढ़ जाती है और उपज कम हो जाती है।


टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट, जोरहाट, असम के वरिष्ठ मृदा वैज्ञानिक मालाकर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जैविक प्रमाणित एजेंसी द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों को पूरा करने के बाद बगीचे को पूरी तरह से जैविक होने में लगभग तीन से पांच साल लगते हैं।" उन्होंने कहा कि जैविक के रूप में स्थापित होने से पहले चाय का उत्पादन शुरू में लगभग 30-50 प्रतिशत गिर जाता है। मालाकार ने कहा, "उत्पादन में गिरावट की दर कृषि-जलवायु क्षेत्र, विविधता, प्रबंधन प्रथाओं आदि पर भी निर्भर करती है।"

उच्च मात्रा और महंगे कृषि-रसायनों के उपयोग के कारण चाय की खेती में लागत लागत अधिक है। दूसरी ओर जैविक चाय की खेती से उपज कम हो सकती है लेकिन इसमें लागत खर्च कम होता है। इसकी कीमत भी चाय की तुलना में लगभग 30 से 40 प्रतिशत अधिक होती है।

मालाकार ने कहा, "विदेशों में विशेष रूप से रूस, ईरान और जर्मनी में दार्जिलिंग चाय की बहुत मांग है और जैविक पर स्विच करने से उत्पादकों को बहुत अधिक कीमत मिल रही है।"

“यदि सरकार क्षेत्रों को सुनिश्चित करके जैविक चाय की खेती का समर्थन करती है जैसे रेलवे, सरकारी कार्यालय, सेना आदि, जैविक चाय का उपयोग करते हैं, यह बहुत दूर तक जाएगा। यह अधिक बागानों को स्विचओवर करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और रासायनिक मुक्त चाय देश में उपभोक्ताओं के लिए भी अच्छी है, ”मालाकर ने बताया।

एक चाय बागान प्रबंधक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि प्लांट प्रोटेक्शन कोड (पीपीसी) के तहत चाय बोर्ड द्वारा अनुमोदित जैविक कीटनाशक और उर्वरक प्रभावी नहीं थे। "पौधों ने इसके प्रति एक प्रतिरोध विकसित किया है और जैविक विकल्प के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए कुछ किया जाना है, "उन्होंने कहा।


सोमनाथ रॉय, वरिष्ठ कीटविज्ञानी, टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीटीआरआई), जोरहाट ने गाँव कनेक्शन को बताया, "ज्यादातर पीपीसी सूचीबद्ध कीटनाशक ऊपरी असम और केंद्रीय डूआर्स चाय बागान क्षेत्र में हेलोपेल्टिस थिवोरा (एक चाय मच्छर बग) के खिलाफ सहनशीलता दिखा रहे हैं या अप्रभावी हैं।" केंद्रीय डुआर्स में कुछ जगहों पर, हेक्साकोनाज़ोल जैसे कीटनाशकों ने कम प्रभाव दिखाया," उन्होंने कहा।

चाय उद्योग के सूत्रों के अनुसार, इस मामले की जांच की जा रही है और अधिक प्रभावी जैविक कीटनाशकों के साथ आने के लिए शोधकर्ताओं के साथ बातचीत चल रही है।

जलवायु परिवर्तन से चाय उत्पादन प्रभावित

जैसा कि किसी भी अन्य खेती के साथ होता है, चाय की खेती अनिश्चित मौसम और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना कर रही है। “हम जलवायु परिवर्तन के कारण गंभीर नुकसान का सामना कर रहे हैं। इससे पहले, मार्च, अप्रैल और मई के महीने सूखे थे और कोई बारिश नहीं थी जो चाय उत्पादन के लिए अनुकूल थी, लेकिन हाल ही में, इन महीनों में बारिश हो रही है जिससे चाय की गुणवत्ता और मात्रा प्रभावित हुई है, "राजीव गुप्ता, एक वरिष्ठ प्रबंधक अलीपुरद्वार जिले के अंबारी चाय बागान में गाँव कनेक्शन को बताया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि तापमान, वर्षा जैसे जलवायु और मिट्टी के चर में उतार-चढ़ाव का चाय उत्पादन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, "हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि एक निश्चित सीमा से परे मासिक औसत तापमान में अधिकतम और न्यूनतम वृद्धि चाय को प्रभावित करती है, "पियाशी मल्लिक, पूर्व पीएचडी विद्वान स्कूल ऑफ ओशनोग्राफिक स्टडीज में जादवपुर यूनिवर्सिटी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

“अधिक मासिक वर्षा दोआर्स क्षेत्र में बारिश के प्रवाह को बाधित करती है। गर्मियों के दौरान सतही शुद्ध सौर विकिरण में वृद्धि से शुष्क पदार्थ के उत्पादन में कमी आती है और चाय के पौधों में प्रकाश-अवरोधन होता है जिससे उपज कम होती है। मानसून के दौरान, गीली और गर्म परिस्थितियों का संयोजन दोआर्स चाय की पैदावार पर हानिकारक प्रभाव दिखाता है।'


उन्होंने कहा कि मौसम की मार ने चाय तोड़ने के चक्र को भी प्रभावित किया है। गुप्ता ने बताया, "दिसंबर और फरवरी के बीच एक अनिवार्य कूलिंग ऑफ पीरियड होता है, जहां चाय बोर्ड के निर्देशों के अनुसार चाय तोड़ने की अनुमति नहीं होती है।" समय का उपयोग चाय के रखरखाव और छंटाई, रिलेइंग और पानी की लाइनों की मरम्मत आदि के लिए किया जाता है।

चाय उद्योग के सूत्रों के मुताबिक, इसे 'विंटर डॉर्मेंसी' पीरियड कहा जाता है। यह तब होता है जब दिन की अवधि 11.5 घंटे तक कम हो जाती है जिसे चाय की पत्तियों को तोड़ने के लिए अनुकूल नहीं माना जाता है क्योंकि इससे अच्छी गुणवत्ता वाली चाय नहीं मिलेगी।

“लेकिन, हमारे बगीचे में अभी भी लगभग 80 किलोग्राम चाय काटे जाने का इंतजार है। एक दशक पहले भी ऐसा नहीं था।'

उन्होंने कहा कि भारतीय चाय बोर्ड को जलवायु परिवर्तन के कारण चक्रों में बदलाव के मद्देनजर निर्णय की समीक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "अन्यथा चाय उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।"

संपर्क करने पर कोलकाता स्थित टी रिसर्च एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार अधिकारी सैम वर्गीज ने गाँव कनेक्शन से कहा, 'हम चाय पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से अवगत हैं। इसे कम करने के लिए कई कृषि उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर जल प्रबंधन, खरपतवार नियंत्रण, जैविक खाद आदि के लिए जल संचयन और संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है।


#Tea Gardens #WestBengal #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.