कुंदरू पास्ता: देसी सब्जी कुंदरू से यों बनती है लाजवाब विदेशी डिश

न्यूट्रिशन कोच और पाक कला विशेषज्ञ संगीता खन्ना के इस कॉलम में आपको पढ़ने को मिलेंगे स्वादिष्ट, सेहतमंद और अनोखे देसी-विदेशी व्यंजन और उन्हें बनाने के तरीके।

कुंदरू पास्ता: देसी सब्जी कुंदरू से यों बनती है लाजवाब विदेशी डिश

कुंदरू या टिन्डोरा गर्मियों की सब्ज़ी है और बरसात के अंत तक मिलती रहती है। कई लोग कुंदरू को ख़ूब पसंद करते हैं क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है और लहसुन मिर्च के साथ अच्छा मेल खाता है। दक्षिण भारत में इसे नारियल और साभंर मसाला इत्यादि डाल कर बनाते हैं और चावल के साथ बड़े चाव से खाते हैं।पर कई लोग कुंदरू को लौकी जातीय सब्ज़ी समझ कर खाना नहीं चाहते हैं।

याद रहे कि कुंदरू अत्यंत पौष्टिक सब्ज़ी है, ऐंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और उत्तम क्वॉलिटी का फ़ाइबर भी जो पेट में आंतों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ऐंटीऑक्सिडेंट शरीर को युवा बनाए रखने में सहायक होते हैं और बीमारियों से बचाव भी करते हैं। अनेक प्रकार के शोध कार्यों से पता चला है कि कुंदुरू में पाए जाने वाले तत्व कीटाणुओं को ख़त्म करने में भी सहायक हैं।

ख़ास तौर पर यदि कुंदरू को लहसुन के साथ अच्छी क्वॉलिटी की तेल में पकाया जाए तो इसके स्वस्थ्यकारी गुण और भी बढ़ जाते हैं। हल्दी और काली मिर्च इत्यादि कुंदरू की सब्ज़ी के एंटीऑक्सीडेंट और ऐंटीमायक्रोबीयल गुणों में और बढ़ोतरी कर देंगे। जी हां, आप देसी तरीक़े से जो भी सब्ज़ी कुंदरू के साथ बनाते हैं वह काफ़ी गुणकारी होती है। बस यह ध्यान रहे कि कुंदरू को बहुत ज़्यादा नहीं पकाना या भूनना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इसके गुण ख़त्म हो जाते हैं।

यह भी देखें: बारिश में खास: कड़वी नहीं गज़ब की स्वादिष्ट है मेथी दाने और पापड़ की यह सब्जी

अब आप जान गए हैं कि कुंदरू कितनी गुणकारी सब्ज़ी है तो आइए कुंदरू से कुछ ऐसा स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना बनाते हैं जो बच्चों को भी पसंद आएगा और जल्दी से पक कर तैयार भी हो जाएगा। यह कुंदरू के साथ बने हुए पास्ता की रेसिपी है जिसे आप गर्मागर्म तो पसंद करेंगे ही, पर यह बच्चों के टिफ़िन बॉक्स में ठंडी हो कर भी स्वादिष्ट लगेगी। प्रेशर कुकर में बना यह झटपट पास्ता आपको बेहद पसंद आएगा।


कुंदरू वाला पास्ता बनाने की सामग्री (दो लोगों के लिए पर्याप्त)

100 ग्राम पेने पास्ता

300 ग्राम कुंदरू लम्बा लम्बा काटा हुआ

5 कलियाँ लहसुन की बारीक कटी हुई

1 बड़ा चम्मच ऑलिव का तेल (आप सूरजमुखी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं पर ऑलिव का तेल बढ़िया रहेगा)

नामक स्वादानुसार

2 लाल टमाटर, 5 कलियां लहसुन की और 3 साबुत लाल मिर्चों को मिला कर पिसा हुआ पेस्ट

रोजमरी, बेज़िल, अरिग्नो ताज़ा या सूखा जैसा उपलब्ध हो (यह पास्ता आप इनके बिना भी बना सकते हैं)

आपकी पसंदीदा कोई भी चीज़, पार्मेज़ान या फेता चीज़ अच्छी रहती है (आप चीज़ के बिना भी यह पास्ता बना सकते हैं)

यदि आप मैकरोनी पास्ता इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुंदरु को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अन्य सामग्री और विधि इसी प्रकार रहेगी।

कुंदरू वाला पास्ता बनाने की विधि (प्रेशर कुकर में)

टमाटर के तैयार पेस्ट में 50 मिलीलीटर पानी डालें और पास्ता और रोज़मरी, बेज़िल इत्यादि भी डाल दें। अच्छी तरह मिलाएं और पास्ता को 5-10 मिनट तक भीगने दें।

अब ठंडे प्रेशर कुकर में तेल डालें, बारीक काटे लहसुन और लम्बे काटे हुए कुंदरु भी डाल दें। अब प्रेशर कुकर को गैस पर रखें और धीमी आंच पर लहसुन और कुंदरु को भूनें। ऑलिव के तेल को ज़्यादा गर्म नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे तेल का स्वाद और गुण दोनों ही नष्ट हो जाते हैं, इसीलिए तेल को ठंडे बर्तन में ही डाल कर, सब्ज़ियां डालने के बाद ही गर्म करना चाहिए।

जब कुंदरु हलके गुलाबी हो जायें तो इसमें स्वादानुसार नामक डालें और टमाटर के पेस्ट में भीगे हुआ पास्ता भी डाल दें। अच्छी तरह मिलाएं, प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाएं और एक सीटी आने तक तेज़ आंच पर पकने दें। गैस बंद करें और प्रेशर कुकर से अपने आप प्रेशर रिलीज़ होने दें, पांच मिनट में प्रेशर कुकर अपने आप ठंडा हो जाता है।

कुकर खोल कर हलके हाथ से मिलाएं और गर्मागर्म परोसें या फिर टिफ़िन बॉक्स में पैक करें। ऊपर से आप अपनी पसंदीदा चीज़ डाल सकते हैं।

फ़ायदेमंद सब्ज़ी से भरपूर झटपट बनने वाला यह पास्ता काफ़ी पौष्टिक भी है और स्वाद भी अच्छा है।

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)

Share it
Top