खाने में शामिल करें ये 10 चीज़ें, हड‍्डियां होंगी मज़बूत

खाने में शामिल करें  ये 10 चीज़ें, हड‍्डियां होंगी मज़बूतहड्डियों को बनाएं मज़बूत

हड्डियों के जोड़ों में दर्द की समस्या अक्सर लोगों को हो जाती है। अगर शुरुआत में ही हड्डियों की मज़बूती की ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आप अपने खान-पान में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल कर सकते हैं जो हड्डियों को मज़बूत बनाती हैं।

1. नट्स

नट्स जैसे कि अखरोट, बादाम, काजू, मूंगफली आदि में प्रोटीन, ऊर्जा, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, मिनरल्स, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। रोज़ एक मुट्ठी नट्स खाएंगे तो आपकी हड्डियां मज़बूत होंगी।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और विटामिन ई से भी बहुत ज्यादा बेहतर होते हैं। ग्रीन टी आर्थराइटिस का ख़तरा कम करती है और हड्डियों को मज़बूत करती है।

ये भी पढ़ें- प्रयोगशाला में पहली बार विकसित की गई असली हड्डी

3. मशरूम

मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है। मशरूम में रोगरोधी तत्व और प्रोटीन भी अच्छी खासी मात्रा में होते हैं, जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं।

4. अंकुरित गेहूं (व्हीट जर्म)

गेहूं के अंकुर को पोषक तत्वों की खान कहा जाता है। इसमें प्रोटीन, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल, फाइबर और ख़ासकर फोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में होता है। फोलिक एसिड हड्डी टूटने जैसी समस्याओं का खतरा टालने का काम करता है।

ये भी पढ़ें- सेहत कनेक्शन : पालक, चौलाई, मेथी, खाने से आपको होगें ये लाभ

5. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम होता है। इनमें विटामिन ई, बी-1, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है, जो हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं।

6. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां


वैसे तो सभी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां हड्डियों को मज़बूती देती हैं लेकिन इसमें पालक सबसे खास है। पालक में पालक में मौजूद विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम, जिंक, मैगनीज आदि इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुणों को और बढ़ा देते हैं। पालक में विटामिन के भी होता है जो हड्डियों के लिए ज़रूरी विटामिनों में से एक है।

7. डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पादों जैसे दूध, दही, पनीर आदि को कैल्शियम और विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं।

ये भी पढ़ें- सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हाईटेक गोशाला: A-2 दूध की खूबियां इनसे जानिए

8. ब्राउन राइस

भूरे चावल सफेद चावल का अनरिफाइंड रूप होते हैं। इनमें प्रोटीन, थिएमाइन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं। ब्राउन राइस में मौजूद सेलेनियम तत्व कई बीमारियों समेत हड्डियों की समस्या भी कम करता है।

9. नींबू


नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर होता है, जो कैल्शियम को आत्मसात (एब्जॉब) करने में शरीर की मदद करता है और हड्डी की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ता है। गर्भवती महिला यदि एक गिलास गुनगुना पानी दो चम्मच कच्चे नींबू का रस डालकर पीती है तो यह गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें- हमारी सेहत व नींबू परिवार के फल

10. अनार


रिसर्चगेट डॉट नेट के मुताबिक, अनार के बीज के तेल में प्यूनिसिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों में मौजूद खनिजों की सघनता को बढ़ाता है। प्यूसिनिक एसिड सूजन विरोधी होता है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। इसके अलावा अनार में फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवेनॉयड और पॉलीफिनोल (एंटी आक्सीडेंट) होते हैं, ये सब हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं।

ये भी पढ़ें- एक अनार के अनेक फायदे

Tags:    home remedies 
Share it
Share it
Share it
Top