आपकी रसोई में हैं इम्युनिटी बढ़ाने के कई नुस्खे, साइड इफेक्ट से भी रहेंगे दूर

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ने बताए कई तरीके। कोरोना समेत अन्य वायरस से लड़ने में मिलती है मदद। घरेलु नुस्खों से बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

Ajay MishraAjay Mishra   11 May 2021 6:50 AM GMT

आपकी रसोई में हैं इम्युनिटी बढ़ाने के कई नुस्खे, साइड इफेक्ट से भी रहेंगे दूर

 घरेलू नुस्‍खों को ही अपनी लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। सभी फोटो: पिक्साबे

"कोरोना संक्रमण काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं, विटमिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का धड़ल्‍ले से प्रयोग कर रहे हैं। मौसम में बदलाव के कारण अन्‍य संक्रामक बीमारियों के साथ-साथ कोरोना का भी खतरा बढ़ा है। अगर घरेलू नुस्‍खों को ही अपनी लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।" यह कहना है कृषि विज्ञान केंद्र, अनौगी, कन्नौज की वैज्ञानिक डॉ. पूनम सिंह का।

पूनम बताती हैं कि प्रोटीन युक्त आहार का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है। ये कोरोना वायरस या किसी दूसरे तरह के वायरस से शरीर को लड़ने में मदद करता है। वैसे शरीर को इम्यूनिटी बचपन से ही मिलना शुरू हो जाती है, जिसे जेनेटिक या मेटरनल इम्युनिटी कहते है। इसके बाद हमारी इम्यूनिटी हमारे खानपान पर निर्भर करती है।

ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी

ग्रीन-टी का करें सेवन- ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ कैटेचिन नामक पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने नहीं देती हैं। रोजाना दो कप ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी।

काढ़े का करें सेवन - कोरोनाकाल में काढ़ा काफी लाभदायक है। काढ़ा से खांसी-जुकाम में राहत मिलती है। साथ ही गले में खराश, कमजोर इम्यूनिटी, शरीर के अंदर गर्माहट महसूस ना होने जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है, लेकिन जिन लोगों को अल्सर, किडनी की समस्या, पाइल्स आदि है, उन्हें काढ़ा पीने से परहेज करना चाहिए।

धूप में बिताएं समय - बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में छत पर थोड़ी देर के लिए जाकर धूप ले सकते हैं। धूप शरीर में मौजूद इंफेक्शन से लड़ने करने वाली कोशिकाओं को एनर्जी देती है।


ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन - अगर अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते है या कोरोना वायरस की बीमारी से जल्दी रिकवर होना चाहते है तो आपको जिंक लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स, बादाम, रोस्टेड मूंगफली, कद्दू के बीज, दलिया, अखरोट आदि लें सकते है। इससे आपके शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ती है।

प्रोटीन युक्त आहार लें - अगर आप कोरोना मरीज हैं तो सुबह 8 से 9 बजे के बीच नाश्ते का सेवन कर लेना चाहिए। इसमें आप दलिया, उबली हुई दाल, ग्रीन सलाद, साबुत अनाज, टमाटर की चटनी, आटे वाली ब्रेड, दूध और अंकुरित दालों का सेवन कर सकते हैं।

डॉक्टरी की सलाह

जुकाम, बुखार, थकावट कोरोना के मुख्य लक्षण है, जिससे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है इसलिए हर इंसान को आंवला, पपीता, अमरूद, आम और पालक का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही रेड ब्लड सेल की संख्या बढ़ने लगती है। साथ ही ये थकावट को दूर कर शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करता है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.