उत्तर प्रदेश के इस मदरसा में दीनी तालीम के साथ ही बच्चों को मिल रहा हिंदी, अंग्रेजी, गणित जैसे विषयों का ज्ञान

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि मदरसे में बच्चों को उर्दू और दीनी तालीम दी जाती है, लेकिन ऐसे में एक ऐसा मदरसा ऐसा भी जहां पर बच्चों को हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान और गणित जैसे विषय भी पढ़ाए जाते हैं। मदरसा से पढ़कर निकले कई स्वास्थ्य सेवा, इंजीनियरिंग और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Virendra SinghVirendra Singh   4 March 2023 7:03 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

बेलहरा/बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)। 1980 के दशक में बाराबंकी जिले की बेलहरा नगर पंचायत का लच्छीपुर वार्ड कभी 'मिनी चंबल' के नाम से बदनाम था। आए दिन यहां पर पुलिस छापेमारी कर रही थी।

लच्छीपुर के रहने वाले नुरुल हसन गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "इससे यहां रहने वाले करीब 300 परिवारों, खासकर बच्चों के जीवन पर बुरा असर पड़ा रहा था।"

इसलिए, हसन ने फैसला किया कि वह इसके बारे में कुछ करेंगे और उन्होंने अपने घर के सामने एक अस्थायी आश्रय बनाया और बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। "1985 में उनके पास सिर्फ चार बच्चे पढ़ने आए थे। आज मदरसे में चार से 13 साल की उम्र के लगभग 400 बच्चे पढ़ते हैं, "65 वर्षीय नुरुल हसन ने गर्व से कहा।

उर्दू, फारसी और कुरान की आयतें पढ़ाने के साथ-साथ अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान की भी शिक्षा दी जाती है। सभी फोटो: वीरेंद्र सिंह

लेकिन, यहां तक पहुंचना एक मुश्किल भरा सफर था, हसन ने कहा। “दूसरे बच्चों के माता-पिता को इसमें शामिल होने के लिए बहुत समझाना पड़ा, लेकिन धीरे-धीरे संख्या बढ़ती गई। मुझे मेरी मदद करने के लिए और अधिक शिक्षकों की जरूरत थी। लेकिन मेरे पास पैसे नहीं थे, इसलिए मैंने इसे चलाने के लिए चार बीघा जमीन बेच दी, ”हसन ने कहा। वर्तमान में उनके साथ तीन अन्य शिक्षक हैं जो उनकी मदद कर रहे हैं।

हसन ने कहा कि उन्हें उर्दू, फारसी और कुरान की आयतें पढ़ाने के साथ-साथ अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान की भी शिक्षा दी। “लोगों ने मदरसे में पढ़ाए जाने वाले अन्य विषयों पर आपत्ति जताई, लेकिन मैं अपने इरादों से नहीं डिगा।

मदरसा से स्नातक करने वाले छात्र न केवल धर्मशास्त्री बनने के लिए बड़े हुए हैं बल्कि स्वास्थ्य सेवा, इंजीनियरिंग और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।

“मदरसे के लोग चंदा देते हैं। शुरुआत में हमें समाज के विरोध का सामना करना पड़ा जब लोगों ने कहा कि विज्ञान, गणित और अंग्रेजी मदरसे के अंदर पढ़ाए जाने वाले विषय नहीं हैं, लेकिन जब हमारे मदरसे के छात्रों ने अपने क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करना शुरू किया, तो लोगों का नजरिया भी बदल गया। वर्तमान में, मदरसे में 400 छात्र पढ़ रहे हैं, ”हसन ने कहा।


मदरसे की छात्रा महक खान ने कहा कि विज्ञान, गणित और अंग्रेजी पढ़ना छात्रों के लिए अच्छा होता है।

उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "इन विषयों का अध्ययन सुनिश्चित करता है कि हम भविष्य में कई और चीजें भी सिलेबस में शामिल करेंगे।"

इस बीच, आठवीं कक्षा की छात्रा सायमा ने साझा किया कि इन विषयों का अध्ययन करने से यह सुनिश्चित होता है कि जरूरत पड़ने पर वह आसानी से किसी अन्य संस्थान में शामिल हो सकती है।

"मुझे एक टीचर बनना है। हम पढ़ाई करके दूसरे बच्चों को भी ज्ञान बांटना चाहते हैं हमारे विद्यालय में दीनी तालीम के साथ ही हिंदी ,अंग्रेजी, गणित को भी प्राथमिकता दी जाती हैं ।जिससे इस विद्यालय से निकलकर हमें दूसरे विद्यालयों में प्रवेश लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है। यहां पर हम दीनी तालीम के साथ बुनियादी तालीम को भी हासिल कर रहे हैं।


मदरसा के प्रिंसिपल जिया-उल-हसन ने कहा कि उनका उद्देश्य अपने छात्रों में कौशल और मूल्य दोनों विकसित करना है।

"हम अपने छात्रों को मानवीय बनाने की कोशिश करते हैं। हम नहीं चाहते कि पश्चिमी शिक्षा युवा दिमाग को भ्रष्ट करे और हम उन मूल्यों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमारे छात्रों में सहानुभूति सुनिश्चित करते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे छात्र बड़े होकर समाज में न केवल उपभोक्ता बनें बल्कि इसके महत्वपूर्ण योगदानकर्ता भी बनें, "प्रिंसिपल ने गाँव कनेक्शन को बताया।

“एक समय था जब दुनिया भर के विद्वान सीखने के लिए भारत आते थे। हम चाहते हैं कि हमारा देश दुनिया में वह प्रतिष्ठा फिर से हासिल करे, "उन्होंने आगे कहा।

#madarsa urdu TeacherConnection #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.