उत्तर प्रदेश में बंद होंगे 300 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज

उत्तर प्रदेश में बंद होंगे 300 प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजडॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने प्रदेश के उन सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है, जहां इस बार एक भी छात्रों ने एडमिशन नहीं लिया। बता दें ऐसे 300 से ज्यादा कॉलेज हैं जहां इस साल एक भी स्टूडेंट ने दाखिला नहीं लिया।

कुलपति प्रो विनय पाठक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए साफ कहा है कि एकेटीयू से संबद्ध जिन संस्थानों की गुणवत्ता ठीक नहीं है, रिजल्ट ख़राब है, प्रवेश नहीं हो रहे हैं, उन्हें बंद किया जाएगा। इतना ही नहीं इन संस्थानों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- इंजीनियरिंग छोड़ बने किसान, कर रहे हैं नींबू और केले की बागवानी

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए कुलपति ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही कार्य परिषद में प्रस्ताव लाया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए पांच राउंड की काउंसलिंग खत्म होने के बाद 300 से अधिक कॉलेज ऐसे हैं जहां एक भी छात्र ने एडमिशन नहीं लिया है।

कुलपति ने कहा कि खराब स्तर वाले कॉलेजों को बंद करने का अधिकार अब विश्वविद्यालय को दिया जाएगा। इसके लिए नियमों में बदलाव किया जाएगा। अभी तक संबंधित कॉलेज अपनी तरफ से बंदी के लिए आवेदन करते थे।

ये भी पढ़ें:- टमाटर मार्केट इंटेलीजेंस परियोजना : 14 साल से हो रही है रिसर्च, क्यों इतनी तेजी से बढ़ते हैं रेट

राजधानी की स्थिति सबसे खराब

राजधानी में 60 से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज एकेटीयू में रजिस्टर्ड हैं। इनमें करीब एक दर्जन को छोड़ दें तो इस बार एसईई काउंसिलिंग से उनके यहां खाता भी नहीं खुला है। वहीं तीन सौ से अधिक कॉलेज गाजियाबाद और एनसीआर के हैं। यह हाल केवल इस साल का नहीं बल्कि बीते चार पांच साल से चला आ रहा है। ऐसे में इन कॉलेजों को अगर बंद किया जाता है तो इसके लिए यूनिवर्सिटी को लंबा प्रोसेस फालो करना पड़ता है। एकेटीयू वीसी प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि हम मान्यता समाप्त करने के नियमों में बदलाव करने की तैयारी कर रहे हैं। अगले सेशन से हम स्वत: ही सभी कॉलेजों की मान्यता समाप्त कर देंगे। इसके लिए नया ऑर्डिनेंस जल्द ही शासन से पास करा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- टमाटर के बाद अब महंगा होगा प्याज, कीमतें 30 रुपए तक पहुंचीं, महंगाई के ये हैं 2 कारण

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top