देश में पहली बार : लखनऊ मेट्रो में मुफ्त मिलेगी पानी और शौचालय की सुविधा 

देश में पहली बार : लखनऊ मेट्रो में मुफ्त मिलेगी पानी और शौचालय की सुविधा लखनऊ मेट्रो रेलकर्मियों को दे रहा है विशेष ट्रेनिंग

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो भारत की पहली ऐसी मेट्रो होगी जो सभी 21 स्टेशनों पर स्वच्छ पीने का पानी मुफ्त में पिलाएगी। इसके साथ ही सभी स्टेशनों पर आधुनिक शौचालयों की सुविधा भी नि:शुल्क देगी। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान दे रही है। स्टेशन पर एक स्टाॅल पर ठंडा और प्योरिफाइड पानी दिया जाएगा।

टिकट खरीदने के बाद ही मिलेगी सुविधाएं

मेट्रो रेल कार्पोरेशन लखनऊ से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, "हर स्टेशन पर टॉयलेट में 3-3 सीटें महिलाओं और पुरुषों के लिए होंगी और एक सीट दिव्यांगों के लिए होगी। यह सुविधाएं केवल उन्हीं लोगों के लिए होंगी जिन्होंने टोकन या गो-स्मार्ट कार्ट से भुगतान किया होगा। टिकट खरीदने के बाद ही पानी के कियोस्क तक पहुंचा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:- फूड एटीएम: ताकि बचा हुआ खाना बर्बाद न हो, न लखनऊ में कोई भूखा सोए

प्लास्टिक कचरा रोकने के लिए लानी होगी अपनी बोतलें

अधिकारी ने कहा कि बाकी सभी स्टेशन इन सुविधाओं से पैसे कमाते हैं लेकिन हम लोगों को यह मुफ्त में दे रहे हैं। हालांकि, मुफ्त पानी के लिए लोगों को अपनी बोतलें लानी होंगी। प्लास्टिक के गिलासों से होने वाले कचरे को रोकने के लिए ऐसा किया गया है। उन्होंने कहा कि मेट्रो में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़ें:- एलोवेरा की खेती का पूरा गणित समझिए, ज्यादा मुनाफे के लिए पत्तियां नहीं पल्प बेचें, देखें वीडियो

कर्मचारियों को दी जा रही विशेष ट्रेनिंग

लखनऊ मेट्रो रेलकर्मियों को दे रहा विशेष ट्रेनिंग। इस दौरान कर्मियों को यात्रियों से सलीके से पेश आने और उन्‍हें वांछित जानकारियां कैसे देनी है इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है। इन सभी ऑपरेटरों को सेंटर फॉर एक्सीलेंस में ट्रेंड किया जा रहा है। इसमें कुल 26 कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट और 97 स्टेशन कंट्रोलर ट्रेन ऑपरेटर हैं। इनमें चार महिला कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट और 19 महिला स्टेशन कंट्रोलर ट्रेन ऑपरेटर हैं। ट्रेनिंग के दौरान खासतौर से दिव्यांगों को मेट्रो के सफर के दौरान गाइड करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें :- ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाएं बीमार, झोलाछापों के भरोसे मरीज

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top