अच्छा प्रदर्शन करने वाली पंचायत को मुख्यमंत्री देंगे 6 लाख रुपए का इनाम, ऐसे करें आवेदन 

अच्छा प्रदर्शन करने वाली पंचायत को मुख्यमंत्री देंगे 6 लाख रुपए का इनाम, ऐसे करें आवेदन योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। अगर आपकी पंचायत में सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से हुआ है तो ‘मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना’ के तहत आपकी पंचायत डेढ़ लाख से छ: लाख लाख रुपए तक का पुरस्कार जीत सकती है।

ग्राम प्रधान इस योजना का आवेदन खंड विकास कार्यालय और पंचायती राज कार्यालय के माध्यम से कर सकते हैं। चयनित ग्राम सभाओं को 30 जून 2018 को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

प्रदेश में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष 2017-18 के लिए मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य पंचायतों को जवाबदेह संस्था के रूप में विकसित किए जाने और पंचायतों को नियम और अधिनियम के मुताबिक कार्य करने के लिए प्रेरित करना है।

इतना ही नहीं, ग्राम पंचायतों को स्मार्ट ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने और ग्राम प्रधानों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करना भी इस योजना का उद्देश्य है।

ऐसी है चयन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन करने के बाद जनपद स्तरीय समिति के द्वारा मूल्यांकन करने के बाद ग्राम पंचायतों को पुरस्कार के लिए नामित किया जाएगा। नामांकन होने के बाद स्थलीय परिक्षण के लिए जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम ग्राम पंचायत का स्थलीय परिक्षण कर सम्बंधित अभिलेखों का सत्यापन कर राज्य स्तरीय समिति को भेजा जाएगा। इसके बाद ग्राम पंचायत का चयन ‘मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार’ योजना के तहत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में ग्रामीण बच्चों को जल्द ही मिलेगा खेल मैदान का तोहफा

ऐसे करें आवेदन

लखनऊ जनपद के पंचायत राज अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ‘गाँव कनेक्शन’ से बताते हैं, “इस योजना के लिए ग्राम प्रधान ’हमारी पंचायत’ ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इस फार्म में ग्राम पंचायत के कार्यों से सम्बंधित 45 बिन्दुओं पर जानकारी देनी होती है। आवेदन के लिए अब तक लखनऊ जनपद विकास खंड चिनहट, मॉल, मलिहाबाद से कुल 6 आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदन की तिथि बढ़ने की सूचना ग्राम प्रधानों को दे दी गई है। आवेदन करने के लिए ग्राम प्रधान ब्लॉक और डीपीआरओ कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। अभी तक इस योजना के आवेदन की तिथि 31 मार्च थी, जिसे बढ़ा कर 10 अप्रैल कर दिया गया है।

पंचायती राज विभाग के विशेष सचिव जितेन्द्र बहादुर सिंह बताते हैं, “इस योजना के लिए सरकार द्वारा विभाग को 15 करोड़ की राशि आवंटित गई है और जून में यह पुरस्कार दिया जाएगा।“

दूसरी ओर लखनऊ जनपद के बख्शी का तालाब तहसील के ग्राम पंचायत सोनवा के प्रधान पति योगेन्द्र दीक्षित कहते हैं, “हमारे गांव में कई अच्छे कार्य कराए गए हैं, इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और अब ब्लॉक में इस योजना के लिए आवेदन करूंगा।“

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में अब गांव-गांव पहुंचाए जाएंगे सेनेटरी पैड

एमएसपी: दिल के खुश रखने को गालिब ये ख्याल अच्छा है...

नुकसान हो तो उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटा सकते हैं किसान, जानिए कैसे

Tags:    Gram Panchayat 
Share it
Top