यूपी में ही नहीं कनाडा में भी है एक लखनऊ, क्या आपने सुना है इसके बारे में

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   10 May 2017 2:04 PM GMT

यूपी में ही नहीं कनाडा में भी है एक लखनऊ, क्या आपने सुना है इसके बारे मेंकनाडा के ओंटारियो के ब्रूस काउंटी में स्थित है लखनऊ नाम का गाँव

लखनऊ। क्या आपको पता है कल्चर, ट्रेडिशन और लाजवाब फूड के लिए मशहूर लखनऊ शहर विदेश में भी मौजूद है। जी हां, भारत से करीब 11933 किमी दूर एक और लखनऊ भी है, जिसके बारे में शायद आपने पहले न पढ़ा हो लेकिन वो लखनऊ नवाबों के शहर से काफी अलग है। ये एक गाँव हैं, जहां न कोई चिकनकारी से वाकिफ है और न ही लखनऊ के लजीज़ कबाब से। वहां जाने के लिए अटलांटिक सागर को पार करना पड़ेगा।

कनाडा के ओंटारियो के ब्रूस काउंटी में बसा लखनऊ एक छोटा गाँव हैं जहां करीब 1100 लोग रहते हैं। खास बात ये है कि ये महज इत्तेफाक नहीं बल्कि ब्रूस काउंटी के लखनऊ का यूपी के लखनऊ से गहरा नाता है।

ब्रिटिश आर्मी अफसर के नाम पर पड़ा नाम

ब्रूस काउंटी के लखनऊ का नाम, इंडियन लखनऊ के 1857 क्रांति के बाद पड़ा। ऐसा कहा जाता है कि ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर सर कोलिन कैंपबेल की याद में इस जगह का नाम भी लखनऊ पड़ा। सर कोलिन कैंपबेल ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर थे जिन्होंने कमांडर इन चीफ ऑफ इंडिया के रूप में कई साल तक राज किया। 1857 की क्रांति के दौरान जब भारतीय क्रांतिकारियों और ब्रिटिशर्स के बीच युद्ध छिड़ा तो उस वक्त कोलिन कैंपबेल की अगुवाई में ही लखनऊ को क्रांतिकारियों से मुक्त कराया गया था। ब्रूस काउंटी के लखनऊ की कई गलियों के नाम भी कई ब्रिटिश सैनिकों के नाम पर है जैसे- कैंपबेल, रॉस, आउटरैम, हैवलॉक, रोस और कैनिंग जिन्होंने 1857 की क्रांति में भाग लिया था। इसी के साथ दूसरा तथ्य यह भी कहता है कि इस जगह का नाम यहां के पहले मर्चेंट मैलकॉम कैंपबेल के नाम पर पड़ा।

फोटो: ब्रूस काउंटी एंड कल्चर सेंटर

लखनऊ नहीं ‘लक-नाउ’

ब्रूस काउंटी के लखनऊ में जब आप एंटर करेंगे तो यहां वेलकम साइन के रूप में डोनाल्ड डिनी की तस्वीर दिखेगी। डोनाल्ड डिनी इस जगह के चैंपियन रेसलर और हेवीवेट एथलीट रह चुके हैं जिन्होंने कई कॉम्पिटिशन में जीत हासिल की। डोनाल्ड डिनी वहां का नाम वहां की हिस्ट्री में शामिल है। यहां लोग लखनऊ को लक-नाउ कहते हैं।

हर साल होता है म्यूजिक कॉन्सर्ट

ब्रूस काउंटी के लखनऊ में हर साल बड़े लेवल पर लखनऊ म्यूजिक इन द फील्ड नाम से म्यूजिक शो होता है जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। यहां कनाडा और बाहर के देशों से हजारों लोग आकर परफॉर्मेंस देखते हैं। इसमें लोकल सिंगर, बैंड, लिरिसिस्ट और म्यूजिशियन पार्टिसिपेट करते हैं। इस बार अगस्त महीने के 28 और 29 तारीख को ऑर्गनाइज किया जाएगा। इस साल इसका नौंवा आयोजन है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top