उज्जवला योजना का नहीं मिल रहा लाभ  

Pankaj TripathiPankaj Tripathi   24 Jun 2017 1:44 PM GMT

उज्जवला योजना का नहीं मिल रहा लाभ  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर बांटते गैस एजेंसी के कर्मचारी।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरु तो हो गई, लेकिन अभी लोगो को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

गाजियाबाद के वार्ड 27 सराय नजर अली की रहने वाली सरोज (35 वर्ष) बताती हैं, "उज्ज्वला के माध्यम से पहले तो हमें कनेक्शन दिया गया, लेकिन अब गैस एजेंसी से रोज फोन आ रहा है कि अपना सिलेंडर जमा कर दो स्कीम बंद हो गयी है। हम पढ़े लिखे नही है कोठियों में झाड़ू पोछा बर्तन मांजने का काम करके किसी तरह से अपनी परिवार का पालन पोषण करते हैं।"

ये भी पढ़ें : ज़मीनी हकीकत: न्यूनतम समर्थन मूल्य की नीतियों में बदलाव हो

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए एक मई 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन निशुल्क दिया जाता है। इस योजना की कुछ गड़बडी के मामले सामने आ रहे है।

ये भी पढ़ें : जीएसटी से दहशत में किसान, एक जुलाई से महंगी होगी खेती, लेकिन किस-किस पर पड़ेगा असर, पता नहीं

उर्मिला हरित (48 वर्ष) कहती हैं, "हमारे साथ धोखा किया गया है। जब हमारा कनेक्शन बंद ही करना था तो कनेक्शन दिया ही क्यों हमने बड़ी मुश्किल से 1650 रूपये इकट्ठा करके कनेक्शन लिया और आज हम पिछले एक महीने से इधर उधर चक्कर काट रहे हैं कोई हमारी नहीं सुन रहा इसलिए आज हम जिलाधिकारी के यहां शिकायत करने आए हैं।"

इस बारे में जब एच गैस एजेंसी ए-31 न्यू आनंद विहार, नेहरू नगर से फोन पर बात की गई तो उन्होंने कहा, "पीछे से ही कनेक्शन बंद किया गया है मालिक नहीं है, हमे इसकी कोई जानकारी नहीं है। सर्वे के माध्यम से जिनके पेपर पूरे नहीं है उनको गैस नही दी जा रही है।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top