उन्नाव: अब घर-घर जाकर पालिका कर्मी इकट्ठा करेंगे कूड़ा

उन्नाव: अब घर-घर जाकर पालिका कर्मी इकट्ठा करेंगे कूड़ाप्रतीकात्मक तस्वीर।

नवनीत अवस्थी, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। शहर की सड़कों व गलियों को स्वच्छ रखने के लिए पांच वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की योजना को और विस्तार दिया जाएगा। पांच कर्मी घर पर दस्तक देकर कूड़ा कलेक्ट करेंगे। जिन दस वार्डों को योजना में शामिल किया जाना है उनके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है।छह महीने पहले नगर पालिका ने शहर के पांच वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत की थी। इस योजना को शहर में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया था और आर्यन एजेंसी को घरों से कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। एजेंसी के कर्मी सुबह सात बजे से दस बजे के बीच में पांच वार्डों से कूड़ा कलेक्ट करते हैं। इस प्रक्रिया से वार्डों को साफ रखने में पालिका को मदद मिलती है। जिस पर इस योजना को और विस्तार देने का निर्णय लिया गया है।

ईओ सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्ट करने के लिए दस नए वार्डों का चयन किया जाना है। नए वार्डों के चयन में उन वार्डों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां घर से निकलने वाले कूड़े से सड़कों अधिक कूड़ा फैलता है। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है। जल्द ही दस नए वार्ड की लिस्ट बन जाएगी और वहां घर से ही कूड़ा उठाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़े- सफाई कर्मचारी दिवस : भयावह हैं इनके हालात

एजेंसी नहीं पालिका कर्मी उठाएंगे कूड़ा

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्ट करने की योजना अभी आर्यन एजेंसी के भरोसे चल रही है। हालांकि योजना को विस्तार देने के साथ ही नगर पालिका इसमें बदलाव करेगी। दस नए वार्डों में कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी पालिका अपने कर्मियों को देगी।

कूड़ा रखने के लिए वाहनों की होगी खरीद

घरों से कूड़ा उठाने के लिए जल्द ही नए वाहनों की भी खरीद होगी। ईओ सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि अभी नगर पालिका के पास दस गाडिय़ा हैं जिनसे कूड़ा उठवाया जा रहा है। दस नए वार्डों में इस योजना को शुरू करने से पहले गाडिय़ों की भी खरीद की जाएगी।

ये भी पढ़े- इस गाँव को आज भी है सफाई कर्मचारी का इंतजार

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top