जानिए ऑनलाइन कमाई का जरिया, घर बैठे कमा सकते हैं अच्छी रकम

सामान्यत: लोग कंप्यूटर का प्रयोग मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन यही टेक्नोलॉजी हमें कमाई के नए अवसर प्रदान करती है। आवयश्कता केवल इस बात की है कि हम इन्टरनेट पर उपलब्ध अवसर के बारे में जाने और इस दिशा में अपने कदम बढ़ाएं

जानिए ऑनलाइन कमाई का जरिया, घर बैठे कमा सकते हैं अच्छी रकम

लखनऊ। आज का युग कंप्यूटर एवं इंटरनेट का है। स्मार्ट फ़ोन और सस्ते डाटा-पैक की वजह से इंटरनेट के उपलब्धता सबके पास पहुँच रही है। सामान्यत: लोग कंप्यूटर का प्रयोग मनोरंजन के लिए करते हैं, किन्तु यही टेक्नोलॉजी हमें कमाई के नए अवसर प्रदान करती है। आवयश्कता केवल इस बात की है कि हम इन्टरनेट पर उपलब्ध अवसर के बारे में जाने और इस दिशा में अपने कदम बढ़ाएं।

प्रो. सत्येंद्र कुमार सिंह

बहुत से व्यक्ति ऐसे हैं जो घर पर बैठ कर काम करना चाहते हैं और अतिरिक्त आय प्राप्त करना चाहते हैं। घर की स्त्रियाँ खाली समय का उपयोग करना चाहती हैं और अपने हुनर से कुछ कमाना चाहती हैं। आइये देखते हैं कि ऑनलाइन कमाई के कौन-कौन से मुख्या ज़रिये हैं और हम उनका लाभ कैसे ले सकते हैं।

युवाओं के लिए ऑनलाइन के क्षेत्र में बढ़ती संभावनाओं और इस क्षेत्र में कमाई के साधनों के बारे में हमें बता रहे हैं लखनऊ में कॅरियर ग्रूमर्स के कॅरियर काउंसलर प्रो. सत्येंद्र कुमार सिंह...

ये भी पढ़ें: अगर आप हैं बेरोजगार तो सरकार की इस वेबसाइट पर कराइये रजिस्ट्रेशन, मिल सकती है नौकरी

साभार: इंटरनेट

ब्लॉगिंग

अगर आप ब्लॉग लिख सकते हैं तो पहले आप अपना ब्लॉग साईट या वेबसाइट बनाइये। अगर आपके पास ऐसी वेबसाइट उपलब्ध नहीं है तो आप गूगल ब्लॉग पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। अन्य जाने माने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स हैं – Wix, Yola, WordPress, Blogger, Weebly आदि।

आप जो भी प्लेटफार्म प्रयोग करें, जरूरी यह है कि उसे अपडेट करते रहे। आपको गूगल ऐड सेंस पर भी रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए ताकि अपने ब्लॉग पेज पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकें।

अपने ब्लॉग पर अपने मौलिक विचार ही रखें। आपके विचारों में गुणवत्ता होनी चाहिए। आपका ब्लॉग जितना हिट होगा उतनी ही सम्भावना है कि गूगल द्वारा पोस्ट किये हुए ऐड पर कोई हिट करें और आपका पैसे बन जाए।

कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए जैसे कि गूगल केवल इंग्लिश में लिखे हुए ब्लॉग को ही रजिस्टर करता है। अनैतिक एवं असैवंधानिक ब्लॉग जैसे पोर्न, ड्रग आदि को गूगल रजिस्टर नहीं करता। आपको अपने ब्लॉग में कॉपी किये जाने को रोकने का प्रावधान रखना चाहिए। हर हिट पर पैसे नहीं मिलते बल्कि जब एक निश्चित रकम आपके गूगलर-खाते में इकठ्ठा हो जाती है तब आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर किया जाता है।

ये भी पढ़ें: इंजीनियर के क्षेत्र में बनाएं भविष्य की बुनियाद

साभार: इंटरनेट

कंटेंट लेखन

बहुत सी स्टार्ट-अप ऐसे हैं जिन्हें अपने वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए अच्छे कंटेंट चाहिए। इसके लिए उन्हें अच्छे लेखक चाहिए। घर पर बैठ कर ये काम आसानी से किया जा सकता है। कंपनी के आवश्यकता के अनुसार आपको कंटेंट लिखे जा सकते हैं।

शुरुआत में आपको अपने कुछ सैम्प्लस भेजने पड़ते हैं इसलिए इसको लिख कर ज़रूर रखें। ध्यान रहे कि अच्छी क्वालिटी ही आपके इस कॅरियर को बढ़ा सकती है। इसके लिए आपको अपनी समझ तथा लेखन में गुणवत्ता का प्रयोग करना होगा। इसके लिए कोई विशेष कोर्स करने की ज़रूरत नहीं है। एक और बात, अगर आपके आर्टिकल्स हिट होते हैं तो कुछ कम्पनीज़ इसके लिए अलग से पैसे भी देती हैं।

ऑनलाइन रिसर्च

बहुत सी कम्पनीज एवं लेखक अपने किताब या संकलन के लिए कंटेंट रिसर्च करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में उन्हें ज़रूरत पड़ती है ऐसे रिसर्च करने वालों कि जिन्हें उस विषय की जानकारी हो एवं रिसर्च कार्य में रुचि भी हो। इसके लिए आपको उनसे मिलकर प्रोजेक्ट को समझने की ज़रूरत पड़ सकती है। कई बार आपको अपने प्रपोजल का प्रेजेंटेशन भी देना पड़ सकता है।

यह कार्य काफी ज़िम्मेदारी का होता है पर इसका अपना ही मज़ा है और ग्रोथ की अपार सम्भावना है। हो सके तो पहले किसी रिसर्च कम्पनी में काम कर के एक्सपीरियंस ले लेना चाहिए। बाद में आप इसे फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ग्रामीण छात्र-छात्राओं ने जाना, क्या करें 10वीं और 12वीं के बाद?

साभार: इंटरनेट

ऑनलाइन ट्यूटर

बहुत से पेरेंट्स घर पर ट्यूटर को बुलाकर बच्चों को नहीं पढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए इन्टरनेट पर ऑनलाइन ट्यूटर की उपलब्धता उनकी मदद कर सकती है। इसका फायदा यह कि आप अपने सहुलियत की जगह से उसे पढ़ा सकते हैं और बच्चा भी अपने घर से ही पढाई कर सकता है।

ज़रूरत इस बात की है कि आपको अपने सब्जेक्ट के बारे में अच्छी जानकारी हो और पढ़ाने में रुचि हो। इसके लिए वर्चुअल टूल्स की जरूरत पड़ती है। बच्चे आपको अपनी समस्याएँ भेज सकते और आपको निश्चित समय में उनका समाधान भेजना पड़ता है।

अगर आपको वर्चुअल क्लासरूम के बारे में जानकारी है तो यह आपके लिए बहुत मददगार होगा। ऑनलाइन ट्यूटर बन कर आप देश-विदेश के बच्चों को पढ़ा कर कमा सकते हैं।

सोशल मार्केटिंग

लोग अपनी कम्पनी या वेबसाइट बना लेते हैं उनके लिए आज के कम्पटीशन के दौर में अपने को सोशल मीडिया पर मार्केटिंग अति आवश्यक है। अगर आप को सोशल मीडिया की जानकारी है एवं इसके टेक्नोलॉजी को समझते हैं तो घर बैठ कर आप उनकी मदद कर सकते हैं और पैसे प्राप्त कर सकते हैं। सोशल मार्केटिंग की जानकारी के अलावा इंग्लिश एवं कम्युनिकेशन पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: देश के 31 बच्चों ने बनाए हैं कई उपयोगी सामान, इग्नाइट अवार्ड से किया गया सम्मानित

आपके समक्ष अनेक प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब आदि। आपके सामने चुनौती इस बात की होती है कि कैसे प्रोडक्ट या कम्पनी की प्रोफाइल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाए। हो सके तो इसके लिए आप कोर्स भी कर लें।

एफिलिएट/रिसेलर

एक एफिलिएट वह व्यक्ति होता है जो सामान को बेच कर कमीशन प्राप्त करता है। इसके लिए वह अपनी वेबसाइट पर उत्पाद को प्रमोट कर सकता है। अगर उसके द्वारा कोई बिक्री होती है तो उसे उसका तय हिस्सा मिल जाता है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए अपनी कोई वेबसाइट की ज़रूरत नहीं है। ebay जैसी कंपनी के साथ जुड़ के अपने रेफेरल लिंक्स से आप सामान को बेच सकते हैं। इसके लिए सेल्स का अनुभव या क्रेज होना ज़रूरी है।

साभार: इंटरनेट

गेट टू पेड साइट्स

ये एक नया कांसेप्ट है। इसमें आपको फ्री वेबसाइट, न्यूज़-लेटर्स या ऑनलाइन सर्वे हेतु साइन-अप करना पड़ता है। साइन-अप के बाद पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न ऑनलाइन सर्वे कर के भी अपनी कमाई कर सकते हैं। सावधानी बस इतनी कि ऑनलाइन सर्वे के लिए अनेक फर्जी वेबसाइट हैं। ध्यान रखें कि अगर आपसे कोई पेमेंट मांगे तो ऐसे साइट्स से दूरी बनाना बेहतर है। contest2win एक विश्वसनीय वेबसाइट है।

वेब थीम्स

अगर आपको वेब डिजाइनिंग और कोडिंग आती है तो आप वेब थीम्स बना के कमा सकते हैं। TemplateMonster या ThemeForest जैसे अनेक प्लेटफॉर्म्स हैं जहाँ आप अपनी थीम्स को बेच सकते हैं। थीम्स में कुछ नयापन होना चाहिए तभी कुछ बात बन सकती है।

फ़ोटो बेचना

ये भी काफी क्रिएटिव काम है। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप एक अच्छे कैमरे से थीम बेस्ड फ़ोटो खींच कर बेच सकते हैं। प्रमुख प्लेटफॉर्म्स जैसे कि Fotolia, Shutterstock इंसेंटिव प्रदान करते हैं और आपकी कमाई का साधन बन सकते हैं।

साभार: इंटरनेट

स्टॉक ट्रेडिंग

अगर आपको स्टॉक्स में रुचि है और लगातार रिसर्च करने की आदत है तो यह ऑप्शन भी आपके सामने उपलब्ध है। घर से बैठ कर स्टॉक्स या फॉरेन करेंसी को एक्सचेंज कर के पैसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको रिसर्च से तथा अनुभव से पता होना चाहिए कि कौन से शेयर की कीमत घटने या बढ़ने वाली है। किन्तु इसमें हमेशा फायदा हो, यह ज़रूरी नहीं| कई बार इसमें घाटा भी हो जाता है। सावधानी और लालच से परहेज आवश्यक है।

डिज़ाइन बेचना

अगर आपकी ड्राइंग अच्छी है तो इसे संभाल कर रखने के बजाय बेचने की सोचें। अगर कंपनीज को अच्छी लगती है तो यह टीशर्ट, टोपी, पोस्टर्स, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि पर छप सकती हैं और आपकी कमाई बन सकती है। आपको इसके लिए CafePress, Lulu, Zazzle जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अपने डिजाईन को अपलोड करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: पहले से तैयारी कर इंटरव्यू को बनाएं आसान

यूट्यूब

इसमें आप अपने टैलेंट को रिकॉर्ड कर के अपलोड कर सकते हैं। अगर लोगों को पसंद आया तो आप इसमें ऐड के द्वारा पेमेंट पा सकते हैं। यह pay-per-click के तर्ज़ पे काम करता है। इसके लिए Mediaflix की मदद ली जा सकती है।

एप्लीकेशन डेवलपमेंट

आजकल स्मार्टफोन सबके पास उपलब्ध है और नित नए एप्स इसमें डाले जा रहे हैं। उदाहरण के लिए गूगल के लिए एक लाख से ज्यादा ऐप्स उपलब्ध हैं और आई-फ़ोन के लिए 3 लाख से ज्यादा एप्स बनाये गए हैं। कुछ नया और फायदेमंद ऐप अगर होगा तो इसे सही से मार्केट कर के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर ऐप की मांग बढ़ेगी तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

साभार: इंटरनेट

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन

इसमें डॉक्टर के मौखिक सुझाव आदि को लिखा जाता है क्यूंकि ये ऑनलाइन होता है अत: मेडिकल टर्म्स की जानकारी के साथ-साथ टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए।

मिस्ट्री शॉपर

इसमें आपको कंपनी के लिए शॉपिंग करनी पड़ती है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि आप को ऑनलाइन शॉपिंग करने में हुए अनुभव को कंपनी के साथ शेयर करना पड़ता है। कंपनी को अपने इन कस्टमर्स के द्वारा पता चलता है कि कस्टमर्स को कैसे बेहतर सुविधाएँ प्रदान की जा सकती हैं। आपको इन एक्सपीरियंस के लिए पेमेंट मिलता है। साथ ही आपके द्वारा शॉपिंग की पेमेंट भी कंपनी ही करती है।

ये भी पढ़ें: पशु चिकित्सा क्षेत्र में बनाएं कॅरियर


Share it
Top