बनाइए ताजे नारियल और करी पत्ते के साथ तुरई की केरल वाली सब्जी

केरल में बनने वाली तुरई की सब्ज़ी को पिचिंगा तोरन कहते हैं। बहुत ही आसानी से बनने वाला यह व्यंजन काफ़ी स्वादिष्ट है और सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी।

Sangeeta KhannaSangeeta Khanna   24 Sep 2018 10:29 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बनाइए ताजे नारियल और करी पत्ते के साथ तुरई की केरल वाली सब्जी

तुरई करीब-करीब पूरे भारतवर्ष में उगाई और खाई जाती है। तुरई की एक छोटी प्रजाति है जिसे सतपुतिया कहते है क्योंकि यह गुच्छों में फलती है और हर गुच्छे में लगभग सात तुरईयां लगती हैं। कुछ प्रजातियां क़रीब डेढ़ फ़ीट लम्बी और पतली होती हैं, कुछ थोड़ी मोटी और क़रीब 8-10 इंच लंबी। तुरई हमेशा ही नरम और ताज़ी चुन कर लेनी चाहिये क्योंकि तभी इनके बेहतरीन स्वाद का लुत्फ़ आएगा।

वैसे तो हरी सब्ज़ियों को पसंद करने वालों की कमी नहीं पर जिन्हें लौकी, तुरई इत्यादि नापसंद हों वो इन सब्ज़ियों की तरफ़ देखना भी पसंद नहीं करते। पर यदि कभी किसी नए तरीक़े से वही सब्ज़ी खाने को मिले तो नज़रिया बदल जाता है। और हां, हमेशा ताज़ी सब्ज़ियां ही चुनें ताकि उनका स्वाद और पौष्टिकता दोनों का फ़ायदा मिले।

उत्तर प्रदेश में तुरई को प्याज़ और हरी मिर्च या फिर लहसुन और टमाटर के साथ पकाया जाता है। बंगाल में खसखस के साथ तुरई की लज़ीज़ सब्ज़ी बनती है और तमिलनाडु में दाल और नारियल के साथ इसका स्वादिष्ट कूटु बनाते हैं। आंध्र प्रदेश में बनाई जाने वाली बीराकाया पचडी एक प्रकार की लज़ीज़ तुरई की चटनी है। केरल में जिस प्रकार से तुरई को ताज़े नारियल और करी पत्तों के साथ पकाते हैं वह काफ़ी पौष्टिक व ज़ायक़ेदार होती है।

यह भी देखें: त्यौहारों पर अबकी बार, अपनों को दें घर पर बने गुड़ से पगे बादाम का उपहार

कुछ समय पहले मैं केरल के एक आयुर्वेदिक रिसॉर्ट कैराली में कुछ दिनों के लिए गई थी तो पता लगा कि वहां अब भी लोग रोज़मर्रा की ज़िंदगी में भी कई जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते हैं और रोज़ का खाना भी आयुर्वेदिक पद्धति से ही पकाते हैं। कैराली की संस्थापक डॉ. गीता रमेश ने हमें आयुर्वेदिक विधि से कुछ व्यंजन भी बनाने सिखाए और उनमें से ही एक है यह तुरई की सब्ज़ी जिसे कुछ लोग पिचिंगा तोरन भी कहते हैं। बहुत ही आसानी से बनने वाला यह व्यंजन काफ़ी स्वादिष्ट है और सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी।


सामग्री:

2 बड़ी तुरइयां (क़रीब 400 ग्राम) छील कर छोटे टुकड़ों में काट लें

1 बड़ा टमाटर कटा हुआ

3 बड़े चम्मच ताज़ा नारियल कद्दूकस किया हुआ

नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए:

1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल

चुटकी भर हींग

1/4 छोटा चम्मच राई के दाने

1/4 छोटा चम्मच ज़ीरा


1/4 छोटा चम्मच उड़द की दाल

1/4 छोटा चम्मच चने की दाल

2 डंडियां करी पत्ते की

2 सूखी लाल मिर्च

3 कलियाँ लहसुन की बारीक कटी हुई

1 प्याज़ बारीक कटा हुआ

1/4 छोटा चम्मच पिसी हल्दी

यह भी देखें: नाश्ते में बनाइए पौष्टिक और स्वादिष्ट मूंग के चीले

बनाने की विधि:

एक कड़ाही में नारियल का तेल गरम करें और तड़के की सभी सामग्री एक-एक करके डाल दें। धीरे-धीरे हिलाते हुए ख़ुशबू आने तक तड़के को मध्यम आंच पर पकने दें।

कटी हुई तुरई और टमाटर एक साथ डाल दें, नमक डालें और सभी को अच्छी तरह मिला कर ढंक कर 5 से 8 मिनट तक पका लें। फिर नारियल डाल कर मिलाएं, सब्ज़ी तैयार है। इसे चावल, रोटी या डोसा के साथ परोसें और आनंद लें।

यह भी देखें: कुंदरू पास्ता: देसी सब्जी कुंदरू से यों बनती है लाजवाब विदेशी डिश

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)

      

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.