परंपरागत खेती छोड़ ग्लेडियोलस फूलों की खेती से कर रहे कमाई, अब दूसरे किसान भी हो रहे प्रेरित

अनिल वर्मा बाराबंकी में धान और गेहूं की खेती करते थे, लेकिन बीस साल पहले ग्लेडियोलस फूलों की खेती करने लगे। उन्होंने न केवल भारी मुनाफा कमाया है, एक पक्का घर बनाया है, अपने बच्चों को शिक्षित किया है और एक कार खरीदी है, वर्मा ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में कई किसानों को ग्लेडियोलस की खेती करने के लिए प्रेरित किया है।

Virendra SinghVirendra Singh   23 Dec 2022 9:09 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

बिशुनपुर (बाराबंकी)। बीस साल पहले, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के किसान अनिल वर्मा को कड़ी मेहनत के बाद भी गेहूँ और धान की खेती से मुनाफा नहीं हो पा रहा था।

"मुझे खेती में काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। कीटों का प्रकोप, बाढ़, खराब बाजार मूल्य, या फसल के बाद के नुकसान हो रहा था, "वर्मा ने गाँव कनेक्शन को बताया।

बिष्णुपुर गाँव के 50 वर्षीय किसान ने तब फूलों की खेती करने के बारे में सोचा। उन्होंने कहा और ग्लेडियोलस फूलों की खेती करने का निर्णय लिया। और उसके बाद से उन्हें ऐसा करने का एक भी पछतावा नहीं है।

"मैंने यह सुनिश्चित किया है कि मेरे बच्चों को उच्च शिक्षा मिले, मैंने अपनी बहनों की शादी कर दी है और मैं एक पक्के घर में रहता हूं, और मेरे पास एक कार है – यह सब फूलों से हुए मुनाफे के लिए धन्यवाद है। अगर मैं पारंपरिक गेहूं और धान की खेती करता रहता तो मैं यह सब कभी नहीं कर पाता।"


वर्मा जिले में ग्लेडियोलस फूलों की खेती करने वाले पहले लोगों में से एक थे। वे बहुत मांग में हैं और बड़ी संख्या में लखनऊ के साथ-साथ नई दिल्ली के साथ ही कई जिले में भेजे जाते हैं।

वर्मा के पास चार एकड़ [1.5 हेक्टेयर] ज़मीन है और उन्होंने कहा कि एक एकड़ में फूलों की खेती पर लागत लगभग 100,000 रुपये थी, जबकि प्रति एकड़ मुनाफा 250,000 रुपये तक जा सकता था।

वर्मा ने कहा, "मैं अगस्त में खेती शुरू करता हूं और फूलों को खिलने में लगभग चार महीने लगते हैं - फसल पूरी तरह से देश में शादी के मौसम के साथ मेल खाता है, जो दिसंबर में शुरू होता है।" फूलों की मांग तब बढ़ी और महामारी से पहले किसान ने कहा कि उसने अच्छा मुनाफा कमाया।

"मैं 400,000 रुपये तक का मुनाफा कमाता था, लेकिन अब यह कम हो गया है। ग्लेडियोलस का एक डंठल 10 रुपये में बिकता है, लेकिन अब हमें 6 रुपये या 8 रुपये से अधिक नहीं मिलते हैं, "उन्होंने कहा।


केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत में 11,660 हेक्टेयर क्षेत्र में ग्लेडियोलस उगाया जा रहा है, जिसका अनुमानित उत्पादन 1,060 मिलियन कट फ्लावर है, जो इसे रकबे और खेती के मामले में तीसरा सबसे बड़ा बनाता है।

"देश में अन्य ग्लैडियोलस उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ-साथ उत्तराखंड, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और सिक्किम हैं। भले ही ग्लेडियोलस मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम की फूलों की फसल है, मध्यम जलवायु परिस्थितियों वाले क्षेत्रों में, उन्हें पूरे साल उगाया जा सकता है, "ग्लैडियोलस की खेती पर मंत्रालय ने जिक्र किया है।

बहुतों के लिए एक प्रेरणा

ग्लैडियोलस की खेती में वर्मा की सफलता ने उनके गाँव में कई लोगों ने भी उनसे प्रेरणा ली है। ऐसा ही एक किसान कबीर पुरवा गाँव में रहते हैं जो वर्मा के खेतों से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित है जो इस समय पूरी तरह से लहलहा रहा है।

"मैंने 2016 में ग्लेडियोलस की खेती के साथ शुरुआत की थी। मैं इन फूलों को एक एकड़ जमीन पर उगाता हूं और मुझे धान, गेहूं, मक्का और गन्ना जैसी फसलें उगाकर जो मुनाफा होता था, उससे कई गुना अधिक मुनाफा होता है," अमर सिंह, ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा, "मैं इन फूलों से सालाना 200,000 रुपये से 250,000 रुपये कमा रहा हूं।"

जिले में पाँच प्रकार के ग्लैडियोलस उगाए जाते हैं: पीला, गुलाबी, अमेरिकी, सफ़ेद और मैजेंटा।

खेती पर रहा कोविड महामारी का असर

जैसा कि बाकी सब चीजों के साथ हुआ, महामारी ने फूल किसानों को भी प्रभावित किया। "पिछले तीन-चार वर्षों में आय में गिरावट देखी गई है। एक कारण निश्चित रूप से महामारी थी, जिसने हमारी खेती को प्रभावित किया। जो वास्तव में फूलों के शौकीन होते हैं वही असली खरीदते हैं। वर्मा ने कहा, ये प्लास्टिक के फूल हमारे लिए एक बड़ा सिरदर्द हैं।

पिछले एक साल में मौसम के मिजाज में भी अनियमितता देखी गई है।


"अक्टूबर के बाद अत्यधिक वर्षा ग्लेडियोलस के लिए विनाशकारी थी। बाराबंकी में सहायक जिला बागवानी अधिकारी गणेश चंद्र मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "अब रकबा घटकर लगभग आधा रह गया है।"

लेकिन, सरकार अधिक से अधिक किसानों को ग्लेडियोलस की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने की पूरी कोशिश कर रही है। इस बीच, जिला बागवानी अधिकारी, महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार ने अधिक से अधिक किसानों को ग्लेडियोलस फूलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है।

"2005-2013 के बीच, सरकार ने खेती की इनपुट लागत पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की। हम इसे बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं, "जिला बागवानी अधिकारी महेश चंद्र श्रीवास्तव ने गाँव कनेक्शन को बताया। लगभग 100,000 रुपये प्रति एकड़ के शुरुआती निवेश के बाद, खेती अधिक किफायती है क्योंकि अगली फसल के लिए बीज या बल्ब पिछली फसल से उपलब्ध होते हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि इनपुट लागत तब घटकर 20,000 रुपये से 25,000 रुपये प्रति एकड़ हो जाती है।

flower cultivation gladiolus #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.