कौन थे किशोर कुमार ? इस महान सिंगर के बारे में जानिए सब कुछ  

कौन थे किशोर कुमार ? इस महान सिंगर के बारे में जानिए सब कुछ  किशोर कुमार

4 अगस्त 1929 को जन्मे किशोर कुमार 13 अक्टूबर 1987 को दिल का दौरा पड़ने के बाद इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। अपने गाये गीतों के लिए आठ बार फिल्म फेयर पुरस्कार पाने वाले किशोर कुमार के जन्मदिन के खास मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ बातें।

नाम: किशोर कुमार

जन्मदिन: 4 अगस्त 1929

जन्मस्थान: खंडवा, मध्यप्रदेश

माता- पिता: गौरी देवी और कुंजालाल गांगुली

जीवनसाथी: लीना चंद्रावरकर (1980- 1987) , योगिता बाली (1975- 1978), मधुबाला (1960-1969) और रुमा गुहा ठाकुरता (1950-1958)

बच्चे: अमित कुमार और सुमीत कुमार

भाई-बहन: अशोक कुमार, अनूप कुमार और सती देवी।

मेरे सामने वाली खिड़की में…, रूप तेरा मस्ताना…, खइके पान बनारस वाला…, और पग घूंघरू बांधे…. जैसे लोकप्रिय गीतों के लिए मशहूर पार्श्वगायक किशोर कुमार हिंदी फिल्म-जगत के एक ऐसे धरोहर रहे, जिसे बनाने-संवारने में कुदरत को भी सदियों लग जाते हैं आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी विरासत अमर है।

ये भी पढ़ें : "वो ग़ज़ल मुग़ल बादशाह की नहीं, मेरे दादा की थी"

वह एक मशहूर गायक के अलावा अभिनेता, निर्देशक और निर्माता भी थे। किशोर कुमार ने अपने फिल्मी करियर में 574 से ज्यादा बेहतरीन गानों को हिंदी के अलावा 8 विभिन्न भाषाओं में भी गाया। इसके अलावा उन्होंने 81 फिल्मों में अभिनय के साथ निर्देशन भी किया। किशोर कुमार अपने निजी जीवन को लेकर भी अक्सर सुर्खियों में रहा करते थे।

शुरुआती जीवन

किशोर कुमार ने अपनी स्कूलिंग इंदौर के क्रिश्चियन कॉलेज से की। स्कूल और कॉलेज के दिनों में किशोर कुमार को अपने दोस्तों को कैंटीन से उधार लेकर खाना खिलाना बहुत अच्छा लगता था। किशोर कुमार पर जब कैंटीन वाले के पांच रुपये बारह आना उधार हो गए और कैंटीन के मालिक ने जब उनसे पांच रुपया बारह आने चुकाने के लिए कहा, तो किशोर कुमार कैंटीन में बैठकर ही टेबल पर गिलास और चम्मच बजाकर पांच रुपये बारह आना गाना गाया करते थे। इस गाने को उन्होंने अपनी फिल्म में भी इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें : नसीरुद्दीन शाह की सालगिरह पर ख़ास ...

किशोर कुमार का निजी जीवन

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा शहर में नामी बंगाली गांगुली परिवार के घर हुआ। जन्म के बाद किशोर कुमार के माता-पिता ने उनका नाम आभास कुमार गांगुली रखा, जिसे बदलकर उन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद किशोर कुमार कर लिया। इनके माता-पिता का नाम गौरी देवी और कुंजीलाला गांगुली था। किशोर कुमार के पिता जाने माने वकील हुआ करते थे और इनकी मां संपन्न बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती थी। 4 भाई बहनों में किशोर कुमार सबसे छोटे थे। इनसे बड़े भाई अशोक कुमार, बहन सती देवी और अनूप कुमार थे। इनके बड़े भाई अशोक और अनूप कुमार भी बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता थे।

बंगाली फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री थी किशोर कुमार की पहली पत्नी

किशोर कुमार ने 1950 में बंगाली फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री और गायिका रूमा गुहा ठाकुरता से शादी की। इनसे इन्हें एक बेटा अमित कुमार हुआ लेकिन शादी के आठ साल बाद दोनों का तलाक हो गया।

यह भी पढ़ें :क़िस्सा मुख़्तसर : साहिर के दौ सौ रुपए, उनकी मौत के बाद कैसे चुकाए जावेद अख़्तर ने

मधुबाला से शादी के बाद किशोर कुमार से बने करीम अब्दुल्ला

पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद किशोर कुमार ने बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मधुबाला से शादी की। किशोर कुमार ने जब शादी के लिए मधुबाला को प्रपोज किया था उस समय वह काफी बीमार थी और इलाज के लिए लंदन जा रही थीं। मधुबाला के दिल में छेद हुआ था, जिसके इलाज के लिए वह आए दिन लंदन जाया करती थीं। 1960 में किशोर कुमार ने मधुबाला से कोर्ट में शादी की। इस शादी के बाद किशोर कुमार ने अपना धर्मान्तरण कराया क्योंकि मधुबाला एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती थीं। किशोर कुमार ने अपना नाम बदलकर करीम अब्दुल्ला रखा था।

मधुबाला किशोर कुमार से शादी करने के बाद 9 सालों तक रही अलग

किशोर कुमार ने यह शादी अपने परिवार के खिलाफ जाकर की, जिस वजह से मधुबाला को उनके परिवार ने कभी स्वीकार नहीं किया। इसलिए मधुबाला शादी के एक माह बाद किशोर कुमार का घर छोड़कर मुंबई अपने बंगले में आकर रहने लगीं और कभी किशोर कुमार के घर वापिस नहीं गईं। दोनों का तलाक नहीं हुआ लेकिन किस्मत ने उन्हें अलग कर दिया। दिल में छेद होने की वजह से 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का देहांत हो गया।

जन्मदिन पर लिया था योगिता से तलाक

मधुबाला के देहांत के 6 साल बाद किशोर कुमार ने 1976 में बॉलीवुड एक्ट्रेस योगिता बाली से शादी की। यह शादी उनकी सिर्फ दो साल 4 अगस्त 1978 तक ही चली। किशोर कुमार ने अपनी तीसरी पत्नी योगिता बाली से अपने जन्मदिन के मौके पर ही तलाक लिया था। हालांकि तलाक के बाद योगिता ने मिथुन चक्रवर्ती से 1979 में शादी की।

यह भी पढ़ें : वो कलाकार जिसका सिर्फ इतना परिचय ही काफी है- बनारसी गुरु और बांसुरी

लीना से शादी के 7 साल बाद हुआ किशोर कुमार का देहांत

योगिता बाली से तलाक लेने के 2 साल बाद किशोर कुमार ने चौथी शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस लीना चंद्रावरकर से 1980 में की। लीना चंद्रावरकर के पिता आर्मी में कर्नल हुआ करते थे और वह इस शादी के खिलाफ थे लेकिन फिर भी दोनों ने एक दूसरे से शादी की। हालांकि लीना किशोर कुमार से उम्र में 21 साल छोटी और उनके बेटे अमित कुमार से महज 2 साल ही बड़ी हैं। शादी के कुछ समय बाद इनके दूसरा बेटा सुमित हुआ। इसके बाद 13 अक्टूबर 1987 में दिल का दौरा पड़ने से किशोर कुमार का निधन हो गया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top