लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो रोज 15 मिनट करें ये आसन

लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो रोज 15 मिनट करें ये आसनभुजंगासन।

लखनऊ। लंबाई का कम होना भी एक परेशानी बन जाती है। अबर आप का सपना नेवी, आर्म या सेना में जाना चाहते हैं तो लंबाई का अच्छा होना जरूरी है। हाइट कम होने की वजह से आपको लोग चिढ़ाते हैं। हाइट लंबा करने के लिए कुछ खास आसनों की मदद से इसे बढ़ाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको यह व्यायाम नियमित तौर पर करने पड़ेगें।

भुजंगासन

भुजंगासन के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और अब दोनों हाथों के सहारे शरीर के ऊपर की और उठाएं। ध्यान रखें कि इसे करते समय एड़ियां जमीन पर टिकी रहें। अब शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। इसी पोजिशन में कुछ देर तक रहें। फिर ऐसा 5-6 बार करें।

ताड़ासन

इस आसन को रोजाना दिन में 10-12 बार करने से फायदा मिलेगा। इसके लिए जमीन पर आसन बिछा कर दोनों पैरों को आपस में मिला कर खड़े हो जाएं और दोनों हाथ बगल में रख कर अपने शरीर का वजन सामान रखें। इसके बाद दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर तक धीरे-धीरे ले जाएं, लेकिन हाथों को बिल्कुल सीधा रखें। सांस लेते हुए हाथों को सिर के ऊपर तक खींचें और पैरों की एड़ियों को भी ऊपर तक उठाएं। कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं।

ये भी पढ़ें: योगाभ्यास हार्ट अटैक से बचने में सहायक

ताड़ासन।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन भूख, पाचन और रक्त परिसंचरण में सुधार कर, एसिडिटी, पेट फूलना आदि रोगों से राहत दिलवाता है। इस आसन में शरीर का आकार एक त्रिकोण के समान बन जाता है। इसमें दोनों पैरों को दो फुट की दूरी पर रखकर सीधे खड़े हो जाइए। फिर दोनों हाथों को कंधो की समरेखा में सीधे फैलाएं। अब आपकी भुजाएं जमीन के बिल्कुल समानान्तर होनी चाहिए। धीरे-धीरे दांयी ओर झुकें। बांया घुटना सीधा और तना रहे। अब दांये पैर के अंगूठे को बांये हाथ की उंगलियों से स्पर्श करें। गर्दन को थोड़ा-सा दायीं ओर झुकाएं। अब बांयी भुजा को ऊपर की ओर फैलाएं। इस स्थिति में 2-3 मिनट रहें व धीरे-धीरे सांस लें।

ये भी पढ़ें:वजन कम करने के लिए कारगार हैं ये आसन

ये भी पढ़ें:बहुत कुछ कहता है योग का यह ‘लोगो’

ये भी पढ़ें:स्कूलों में योग लाना अच्छा विचार: केजरीवाल

त्रिकोणासन।

Share it
Top