सड़क हादसों के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे स्कूली बच्चे

सड़क हादसों के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे स्कूली बच्चेमीटिंग करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्कूली छात्रों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा। छात्रों को यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि विद्यालयों में 15 से 20 जनवरी के मध्य यातायात पर निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाये। वहीं कानपुर नगर और आगरा में इन्सपेक्शन एण्ड सर्टिफिकेशन सेण्टर की स्थापना कराने के लिए प्राथमिकता पर कार्रवाई करने को कहा है।

सड़क परिवहन मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2016 में पूरे भारत में सड़क दुर्घटनाओं में 1,50,785 लोगों की मौत हुई है। हर घंटे 55 सड़क हादसे हुए और जिसमें 17 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ‍़ें:- ट्रैफिक पुलिस की नौकरी : ना तो खाने का ठिकाना, ना सोने का वक्त

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि प्रदेश के जिन जिलों में जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां आटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण के लिए स्टेडियम के चारों ओर सड़कों को विकसित किया जाए। मुख्य सचिव मंगलवार को शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सड़क सुरक्षा ‘कोष प्रबन्धन समिति’ की बैठक की अध्यक्षता कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी आम बोलचाल भाषा में जिंगल बनवाकर प्रसारित करवाये जायें। हर महीने में सड़क सुरक्षा कोष प्रबंधन समिति की बैठक नियमित रूप से अवश्य आयोजित हो। प्रदेश के 600 ड्राइवरों को रिफ्रेशर कोर्स का प्रशिक्षण दिलाए जाने के बाद बाकी बचे ड्राइवरों को भी जल्द से जल्द प्रशिक्षण दिलाया जाये।

ये भी पढ़ें:- ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए यातायात मित्र बना रही गोरखपुर पुलिस

पूरे देश में वर्ष 2016 में हुए सड़क दुर्घटनाओं में 86 प्रतिशत हादसों का केंद्र रहे 13 राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर रहा। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 के अक्टूबर तक शराब पीकर होने वाले हादसों की संख्या 23 हजार तक पहुंच गई, जबकि देशभर में शराब पीकर 2017 में होने वाले हादसों 50 प्रतिशत इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली: अब यातायात नियम तोड़ने की जानकारी देने वाले को मिलेगा इनाम, लेकिन नियम तोड़ने वाले का कटेगा चालान

Share it
Top