ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए यातायात मित्र बना रही गोरखपुर पुलिस

Jitendra TiwariJitendra Tiwari   4 Aug 2017 4:49 PM GMT

ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए यातायात मित्र बना रही गोरखपुर पुलिसशहरवासियों को यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस यातायात मित्र बना रही है।

हरिओम शुक्ला,स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गोरखपुर। शहरवासियों को यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस यातायात मित्र बना रही है। ये यातायात मित्र सड़क पर उतर कर लोगों को हेल्मेट व सीट बेल्ट लगाने के लिए प्रेरित करने का कार्य करेंगे। यातायात के नियमों का बेहतर तरीके से पालन हो इसके लिए पुलिस द्वारा शहर के आधा दर्जन स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा चुका है।

ताकि छात्रों के माध्यम से उनकी बात हर घर तक पहुंच सके। पुलिस ने इसके लिए अभियान तेज कर दिया है। स्कूल के क्लास रूम व मैदान से लेकर सड़क तक पुलिस लोगों को हेल्मेट व सीट बेल्ट के प्रति जागरूक कर रही है।

ये भी पढ़ें- अच्छे मान ट्रैक्टर कम्पनियों की बल्ले बल्ले, रिकार्ड बिक्री की उम्मीद

हेल्मेट व सीट के प्रयोग के प्रति लोगों में यहां जागरूकता की कमी है। पुलिस का फोकस भी दोपहिया वाहन चालकों को हेल्मेट और चारपहिया चालकों को सीट बेल्ट का प्रयोग करने के लिए जागरूक रहना है। इसके लिए प्रतिदिन स्कूलों में पुलिस अभियान चला रही है। छात्रों को यातायात के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है, सीट बेल्ट व हेल्मेट के फायदे के बारे में बताया जा रहा है।

शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाम से निजात दिलाना सबसे बड़ी चुनौतीयातायात पुलिस के लिए शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार को जाम से निजात दिलाना सबसे बड़ी चुनौती है। इनमें घंटाघर, रेती बाजार जैसे आधा दर्जन के करीब स्थान शामिल है। जहां पर सुबह से लेकर शाम तक जाम की स्थिति बनी रही है।

तीन दिन में वसूला छह लाख जुर्माना

यातायात अभियान के तहत बीते तीन दिन में पुलिस ने छह के अधिक का जुर्माना वसूला है। सीओ ट्रैफिक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 3667 वाहनों का चालान कर छह लाख पंद्रह हजार 450 रुपया जुर्माना वसूला गया है।

ये भी पढ़ें- किसान आधे दामों पर खरीद सकते हैं ट्रैक्टर और पावर टिलर

होमगार्ड की शिकायत तुरंत करें, होगी कार्रवाई

गोरखपुर मंडल के अन्तर्गत जनपद कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया एवं गोरखपुर में यदि किसी होमगार्ड जवान अथवा विभागीय कर्मचारी द्वारा अवैध वसूली व आमजन से दुर्व्यवहार की सूचना प्राप्त हो तो इसकी शिकायत अजय कुमार पांडेय डिवीजनल कमान्डेन्ट होमगार्ड गोरखपुर के वाट्सएप नम्बर 9453463194 पर भेजें। शिवपुर शहबाजगंज निवासी मनीष विश्वकर्मा (28 वर्ष) ने बताया,“ यातायात पुलिस अगर लोगों को जाम से निजात दिलाने में सक्षम होती है तो यह बड़ी लोगों के लिए बड़ी राहत की बात होगी। ”

ये भी पढ़ें- किशोर दा... जिनकी आवाज़ पर इमरजेंसी के दौरान पाबंदी लगा दी गई थी

कैंपियरगंज निवासी अखिलेश मिश्रा (30 वर्ष) ने बताया,“ सीट बेल्ट व हेल्मेट का प्रयोग सभी वाहन चालकों को करना चाहिए। मुझे खुद ही जुर्माना भरना पड़ा है। यातायात पुलिस का काम सराहनीय है।”गोरखपुर सीओ ट्रैफिक प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि यातायात मित्र के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।फिलहाल स्काउड गाडइ के छात्रों को सडक़ पर उतारा जा रहा है। जो लोगों से सीट बेल्ट व हेल्मेट लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट- हरिओम शुक्ला

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top