Top

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : वार्डों के आंशिक परिसीमन की सूची जारी, 11 व 12 को ली जाएंगी आपत्तियां

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर 35 जिलों में परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है। इसी चरण में पहले आंशिक परिसीमन की सूची जारी कर अब इन पर आपतियां मांगी गयी हैं।

Ajay MishraAjay Mishra   9 Jan 2021 6:36 AM GMT

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : वार्डों के आंशिक परिसीमन की सूची जारी, 11 व 12 को ली जाएंगी आपत्तियांउत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फोटो : रायटर्स

लखनऊ/कन्नौज। उत्तर प्रदेश में नई नगर पंचायत और नगर पालिका परिषद के गठन और सीमा विस्तार के बाद वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक दिन पहले शुक्रवार को आंशिक परिसीमन की सूची भी जारी कर दी गई और अब 11 व 12 जनवरी को इन पर आपत्तियां मांगी गई हैं।

यूपी में ग्राम पंचायत सदस्य (वीडीसी), क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) और जिला पंचायत सदस्य (डीडीसी) के वार्डों के आंशिक परिसीमन को लेकर शासन ने प्रचार-प्रसार कराने का भी आदेश दिया है। कई जिलों में सूची न देने की भी शिकायतें मिल रही हैं। इनमें कन्नौज भी एक है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कन्नौज राकेश कुमार मिश्र 'गांव कनेक्शन' से बताते हैं, "जिले में छह बीडीसी के वार्ड कम हुए हैं, और वार्डों पर कोई खास असर नहीं हुआ। परिसीमन से कुछ जनसंख्या और वोटर प्रभावित हुए हैं। जनपद के जिन पांच ग्राम पंचायतों को नगर पालिका परिषद में मिला गया है, उन्हीं के पांच वार्ड प्रभावित हुए हैं। ग्राम पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के वार्डों पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है।"

"परिसीमन से प्रभावित हुए वार्डों पर 11 और 12 जनवरी को आपत्तियां ली जाएंगी। इसके अलावा 13 और 14 को निस्तारण किया जाएगा और 15 व 16 को फाइनल सूची प्रकाशित होगी।"

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने पंचायती राज निदेशक और सभी डीएम को जारी किए पत्र में कहा है कि नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद के नए सृजन व सीमा विस्तार के चलते प्रभावित सम्बंधित ब्लॉक और ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्ड) निर्धारण को लेकर आपत्तियां लेने, उनका निस्तारण करने और प्रकाशन के लिए निर्धारित समय पर प्रक्रिया पूरी की जाए।

यह भी पढ़ें : यूपी पंचायत चुनाव: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का इस तारीख तक है आखिरी मौका, ऐसे ऑनलाइन देखें सूची में नाम


परिसीमन को लेकर यह है कार्यक्रम

पांच से छह जनवरी को ग्राम पंचायतवार जनसंख्या का अवधारण तय होगा।

सात से 10 जनवरी तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची बनेगी और प्रकाशन होगा।

11 से 12 जनवरी को प्रस्तावित वार्डों पर आपत्तियां मांगी गई हैं।

13 से 14 जनवरी को आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।

15 से 16 जनवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची प्रकाशित होगी।

यूपी के इन 35 जिलों में चल रही परिसीमन की प्रक्रिया

यूपी के गोरखपुर, वाराणसी, कन्नौज, भदोही, अमेठी, कानपुर देहात, बहराइच, बाराबंकी, देवरिया, एटा, बांदा, महोबा, सीतापुर, सोनभद्र, बस्ती, रायबरेली, जालौन, उन्नाव, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, मुरादाबाद, अमरोहा, अलीगढ़, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, बागपत, बलिया, शाहजहांपुर, अयोध्या, महाराजगंज, सहारनपुर, बुलंदशहर, बिजनौर व लखीमपुर खीरी में परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढ़ें :

मुसीबत: कार्यकाल के आखिरी दिनों में जिन प्रधानों ने किया 10 लाख रुपए से अधिक खर्च, उनकी जांच के आदेश

यूपी पंचायत चुनाव : ग्रामीणों की सेवा में जुटे प्रधानी के दावेदार- जिसके घर में जितने वोट, उसकी उतनी सेवा


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.