कौन हैं मायावती के भाई आनंद कुमार ?

Basant KumarBasant Kumar   14 April 2017 2:59 PM GMT

कौन हैं मायावती के भाई आनंद कुमार ?मायावती और उनके भाई आनंद कुमार।

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने छोटे भाई आनंद कुमार को पार्टी उपाध्यक्ष बनाने का आज ऐलान किया। मायावती ने कहा कि आनंद कुमार को इस शर्त पर यह जिम्मेदारी दी गई है कि भविष्य में वो सांसद या मुख्यमंत्री नहीं बनेगे।

मायावती के भाई कुमार पर आय से ज्यादा संपत्ति रखने का आरोप लगा हुआ है। इसको लेकर आयकर विभाग और ईडी जांच कर रहा है। कुमार के कम्पनियों पर आयकर विभाग लगातार छापे मार रहा है। पिछले शुक्रवार को भी आयकर विभाग ने कुमार से जुड़ी फर्मों पर जांच के लिए छापा मारा था।

भाजपा पर बरसीं मायावती कहा, ईवीएम की गड़बड़ी को रोकना बहुत जरूरी

आनंद अपनी बहन माया से छोटे हैं। आनंद कभी नोएडा में क्लर्क हुआ करते थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2007 से पहले आनंद की एक कंपनी थी, लेकिन 2007 में प्रदेश में बहन जी की सरकार बनने के बाद आनंद ने लगातार 49 कम्पनियां खोली। इस काम में बसपा नेता सतीश मिश्रा के बेटे कपिल मिश्रा ने भी आनंद का साथ दिया।

2007 में 7.5 करोड़ तो 2014 में 1,316 करोड़ के मालिक बने कुमार

बीएसपी प्रमुख के भाई आनन्द कुमार की संपति में दिन-दुनी-रात चौगुनी वृद्धि हुई है। जहां 2007 में कुमार 7.5 करोड़ के मालिक थे, वहीं साल 2014 में उनकी संपति बढ़कर 1,316 करोड़ रुपए हो गयी थी।

ये भी पढ़ें- क्यों देखकर भाषण पढ़ती हैं मायावती ? आज खुद खोला राज़

मायावती बोलीं- भाई को जानबूझकर किया जा रहा परेशान

आनंद कुमार पर आरोप लगे कि उन्होंने फर्जी कम्पनी बनाकर करोड़ों रुपए लोन लिया और लोन लिए पैसे को रियल स्टेट में इनवेस्ट कर मुनाफा कमाया है। मीडिया से दूर रहने वाले आनन्द कुमार तब चर्चा में आए जब नोटबंदी के बाद उनके खाते में 1.43 करोड़ और बसपा से जुड़े एक अकाउंट में 104 करोड़ रुपए जमा होने का मामला सामने आया।

मायावती ने अपने भाई को पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी देते हुए कहा कि मेरे भाई को केंद्र की सरकार जान बुझकर फंसा रही है। उसको परेशान किया जा रहा है। लेकिन उसने कहा है कि उसे चाहे जितना परेशान किया जाए वो पार्टी पर आंच नहीं आने देगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top