चुकंदर, पालक और गेंदे के फूलों से बने प्राकृतिक गुलाल के साथ खेलिए होली

उन्नाव, उत्तर प्रदेश में महिलाओं का स्वयं सहायता समूह, होली के लिए फलों, सब्जियों और फूलों से निकाले गए रंगों से गुलाल तैयार कर रहा है।

Sumit YadavSumit Yadav   1 March 2023 1:29 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

बदरका (उन्नाव), उत्तर प्रदेश। आरती देवी और उनकी चार साथी सुबह से लेकर देर शाम तक होली की तैयारियों में जुटी हैं। वे सब्जियों, फूलों और फलों से रंग निकालकर होली के लिए गुलाल बना रही हैं।

उन्नाव जिले के बदरका गाँव में आरती देवी के घर में इस समय काफी चहल पहल है क्योंकि उन्हें दो क्विंटल रंग बनाने और पैक करने के लक्ष्य को पूरा करना है। एक क्विंटल 100 किलोग्राम के बराबर होता है।

“हमने 2020 में चंदा महिला स्वयं सहायता समूह की शुरुआत की। उस साल उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और उनकी मदद करने के लिए जिले में बैठक हुई। हमारे एसएचजी ने होली के रंगों को बेचने के लिए एक स्टॉल लगाया था जिसमें हमने रसायनों का इस्तेमाल किया था, "आरती देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया।


"उन्नाव के वर्तमान जिला मजिस्ट्रेट अपूर्वा दुबे ने हमारे स्टाल का दौरा किया और हमें होली के रंग बनाने की सलाह दी जो सुरक्षित थे और त्वचा और पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं थे, "उन्होंने कहा। इसके बाद समूह ने फूलों और सब्जियों का उपयोग करके प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद बनाने का फैसला किया।

होली के लिए प्राकृतिक रंग बनाने के लिए अब चुकंदर, पालक, गेंदे के फूल आदि सभी का उपयोग किया जाता है, आरती देवी ने समझाया। 33 वर्षीय एसएचजी सदस्य को उनके पति ने छोड़ दिया था और वह अकेले ही अपने तीन बच्चों की परवरिश कर रही हैं। उन्होंने आस-पास के गाँवों की कुछ अन्य महिलाओं को साथ लिया और दो साल पहले स्वयं सहायता समूह की शुरुआत की।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की इस पहल पर महिलाएं काम कर रही हैं। "हम त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान महिलाओं को व्यावसायिक अवसर पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। और, उनके लिए रोजी-रोटी के नए ठिकाने की तलाश में रहते हैं, "जिला मिशन प्रबंधक अशोक कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया।

अशोक कुमार ने कहा, "क्योंकि यह पहली बार है जब हम प्राकृतिक रंग बना रहे हैं, इसलिए हमने चंदा महिला स्वयं सहायता समूह के लिए दो क्विंटल गुलाल का लक्ष्य निर्धारित किया है।"


होली के लिए हर्बल रंग

“गुलाल बनाने के लिए सब्जियों और फूलों से रंग निकालना एक चुनौती थी, लेकिन हम इसे करने में कामयाब रहे, ”आरती देवी ने कहा। इसलिए पहली बार जब से उन्होंने स्वयं सहायता समूह की स्थापना की है, वे सब्जियों, फूलों और फलों से प्राकृतिक रंग बना रहे हैं।

“हम पहले प्राकृतिक सब्जियों, फलों और फूलों को अच्छी तरह से धोते हैं और फिर उन्हें पानी में तब तक उबालते हैं जब तक कि रंग निकल न जाए। हम पानी को ठंडा होने देते हैं और फिर उसमें अरारोट मिलाते हैं, फिर थोड़ा सा रिफाइंड तेल डालते हैं और फिर उसे धूप में सूखने के लिए रख देते हैं, ”उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा, "एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाता है, तो हम इसे छानते हैं और जल्द ही रंग पैक करने और बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं।"

“एक किलोग्राम पीला गुलाल बनाने के लिए, हम एक किलोग्राम अरारोट, 1.5 किलोग्राम गेंदे के फूल और 10 मिलीलीटर रिफाइंड तेल का उपयोग करते हैं। एक किलो गुलाबी गुलाल बनाने के लिए हमें दो किलो चुकंदर की जरूरत होती है और एक किलो हरा गुलाल बनाने के लिए हमें 1.5 किलो पालक का इस्तेमाल करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि रंगों की कीमत 220 रुपये प्रति किलो है।


"हम अपने एसएचजी में जो रंग बनाते हैं, वे पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, "44 वर्षीय एसएचजी सदस्य पप्पी देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया, क्योंकि उन्होंने छत पर सूखने के लिए ढेर सारे तैयार रंग सुखाए थे। "बाजार में होली के लिए बहुत सारे रंग उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो हमारे जैसे प्राकृतिक और सुरक्षित हैं, "उन्होंने गर्व के साथ दोहराया। उन्होंने कहा कि रंगों का कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा और वे सादे पानी से आसानी से धुल जाते हैं।

क्योंकि स्वयं सहायता समूह के बहुत से सदस्य खुद किसान हैं, इसलिए कच्चे माल की प्राप्ति में कोई समस्या नहीं है। यह मददगार है क्योंकि महिलाओं को अपने रंग के लिए सब्जियां और फल और फूल खोजने के लिए बाजारों में नहीं जाना पड़ता है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि महिला किसानों को अपनी उपज सीधे बेचने और अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए एसएचजी में एक तैयार बाजार मिलता है।

आरती देवी आगे कहा, "हमने दो क्विंटल रंग बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह से 40,000 रुपये का लोन लिया। हम उम्मीद कर रहे हैं कि पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित गुलाल हम बना रहे हैं जो हमारे जीवन में भी कुछ रंग बिखेरेगा।


#Holi natural color #SHG #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.