बात पते की

खाते में गैस सब्सिडी का पैसा न आने पर घर बैठे चेक करें स्टेटस, करें शिकायत

गैस सिलेंडर पर ग्राहकों को मिलने वाली सब्सिडी की राशि कई बार देर से खाते में आती है। कई बार सब्सिडी का पैसा गलत खाते में पहुंच जाने के मामले भी सामने आए हैं। अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी का पैसा नहीं आया है, तो आप इसकी जानकारी घर बैठे ले सकते हैं।

गैस सब्सिडी का स्टेटस चेक करने के लिए आपको भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन सब्सिडी स्टेटस चेक कर सकते हैं। साथ ही आप कॉल कर के भी अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकते हैं।

ऑनलाइन सब्सिडी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आपको www.mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपके पास जिस गैस कंपनी का कनेक्शन है, आप उसके नाम पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर जाएं। इसके बाद ग्राहक सेवा सिस्टम का एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको डिटेल ( मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी) भरना होगा। सारी डीटेल भरने के बाद आपकों एलपीजी सब्सिडी की पूरी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

सब्सिडी स्टेटस चेक करने के लिए www.mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा।

दूसरे के अकाउंट में सब्सिडी जाने पर करें शिकायत

अगर आपका सब्सि़डी का पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला गया हो तो आप इसकी अॉनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप एलपीजी गैस वितरण केंद्र पर जाकर एलपीजी सब्सिडी का हाल कन्फर्म कर सकते हैं।

अगर अब तक आपको एलपीजी सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं, तो आप petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम से जुड़ा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है , तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर - 18002333555 इस नंबर पर कॉल कर आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।