पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी से बचने के उपाय

पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी से बचने के उपायफोटो: प्रतीकात्मक

लखनऊ। कुछ लोगों को जानवरों के बालों से काफी एलर्जी होती है। अगर आपके साथ ऐसा ही है तो आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कुत्तों और बिल्ली से एलर्जी सबसे ज्यादा होती है। एलर्जी न सिर्फ इनके बालों से होती है बल्कि ये एक जगह से दूसरी जगह जाने पर भी बैक्टीरिया ट्रांसफर कर देते हैं। पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी से बचाव करने के बारे में बता रहे हैं पशु डॉक्टर अमन सिंह-

पशु के बारे में जान लें

आप जिस भी जानवर को पालने वाले हों, उसके बारे में पूरी जानकारी रखें कि उसके बाल कितने समय पर झड़ने लगते हैं। खाज की बीमारी किस मौसम में होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं। पशु की शारीरिक बनावट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानें।

पशु को प्रशिक्षित करें

किसी भी पशु को घर में पालने के बाद उसे हर दिन थोड़ा-थोड़ा ट्रेन्ड करें। इससे उसकी आदतों में सुधार होगा। उसकी आदतों को इतना अच्छा बना दें कि हर कोई उसके साथ खुश रहे।

पालतू जानवर को साफ रखें

अपने पालतू जानवर को साफ रखें। उसे हर दिन नहलाएं और अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें। बाहर के जानवरों के सम्पर्क में आने से बचाएं।

बच्चों को सुरक्षा बरतने को कहें

पशुओं को ही सिर्फ ठीक करने से कुछ नहीं होगा। अपने घर के बच्चों को पालतू जानवरों के साथ सुरक्षा बरतने को कहें। उन्हे बताएं कि उन्हे अपने पशुओं को किस तरह हैंडल करना चाहिए।

नियमित चेकअप करवाएं

अपने घर के पशुओं का रेगुलर चेकअप करवाएं। उन्हे आवश्यक वैक्सीन लगवाएं। इससे न सिर्फ आपका जानवर सुरक्षित रहेगा, बल्कि आपके घर के सदस्य और बच्चे भी सुरक्षित रहेगें।

पपी को बेडरूम में न आने दें

कोई भी जानवर हों, उसे बेड पर न लेटने दें। उसे कम से कम ही बेडरूम में आने दें, इससे आपके सोने का स्थान, उसके बालों से रहित होगा और आपको एलर्जी होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top