खेत के चारों ओर सागौन लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं किसान

Rabish KumarRabish Kumar   26 Sep 2017 4:30 PM GMT

खेत के चारों ओर सागौन लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं किसानसागौन का पेड़ दिखाता किसान 

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

फैजाबाद। किसानों को आज के समय मे खेती करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जंगली जानवरों व छुट्टा मवेशियों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में किसान खेती के साथ ही बागवानी कर सकता है।

बागवानी में सागवान की खेती से किसान कम लागत में लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं, सागौन का पेड़ 10 वर्षों में ही तैयार हो जाता जिसमें सिर्फ कुछ दिनों तक ही पौधों की देखभाल व जानवरों से सुरक्षा करनी पड़ती है। सोहावल विकास खण्ड के मीरपुर गाँव के किसान राज करन बताते हैं, “हमने अपने खेत के चारों तरफ सागौन का पेड़ लगा,या जिससे उसने पर बना हुआ है जिससे जानवर नहीं घुस पाते और हमारे फसल की सुरक्षा भी होती है।”

ये भी पढ़ें- ई-फाॅरेस्ट मंडी से किसानों को मिलेगा लाभ

सागौन की कई कम्पनियां सागवान के पौधे लगाती हैं कंपनी से करार करके पौधे लगवाया जा सकता है, कम्पनियां पौधे लगाने से लेकर उनकी दे रेख भी करती हैं पास की नर्सरी से पौधे खरीद कर लगा सकते हैं। सागौन को लगाने से पहले आपको अपने खेत की मिट्टी की जांच करा लेनी चाहिए। जिस तत्व की कमी हो उसे और उर्वरक डाल कर कमी को दूर कर देना चाहिए। सागौन के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे बेहतर होती है। खेत में पानी नहीं ठहरना चाहिए। सागौन बहुत जल्दी बढ़ने वाला पौधा है। समय समय पर अपने पौधों की जांच कराते रहना चाहिए और आवश्यक खाद देकर पौधों की देख रेख करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कृषि वैज्ञानिक से कम नहीं ये किसान,18 बीघा जमीन पर खुद ही बनाया कृषि रिसर्च सेंटर

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top