बागवानी उत्पादों को वैश्विक बाजार दिलाने के लिए एपीडा का वर्चुअल व्यापार मेला

कोविड-19 की वजह से यात्रा और व्यापार सीमित होने के कारण, एपीडा ने भारत के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बनाए रखने और निर्यात के विस्तार के लिए नए बाजारों की खोज के लिए वर्चुअल व्यापार मेले (वीटीएफ) की शुरूआत की है।

बागवानी उत्पादों को वैश्विक बाजार दिलाने के लिए एपीडा का वर्चुअल व्यापार मेला

कोविड-19 महामारी में कृषि और बागवानी उत्पादनों के निर्यात पर कोई असर न पहुंचे, इसलिए एपीडा वर्चुअल व्यापार मेले का आयोजन कर रहा है, जिसमें विश्व भर के व्यापारी शामिल हो रहे हैं।

27 से 29 मई तक चलने वाले तीन दिवसीय वर्चुअल व्यापार मेले में विश्व के कई देशों के आयातकों के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में उगाए गए अनूठे फल, सब्जियां और फूलों को प्रदर्शित किया गया है। मेले के पहले दिन वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 471 से अधिक प्रदर्शनी में भाग लेने वाले या निर्यातकों ने अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया है। 543 आगंतुक/आयातकों ने वीटीएफ में अपनी भागीदारी दर्ज कराई है।

ताजी सब्जियों, ताजे आम, अनार और अंगूर और अन्य ताजे फलों के उत्पादक या निर्यातकों ने अपने उत्पादों को विश्व भर के मौजूद आयातकों के लिए प्रदर्शित किया है। वीटीएफ में भारत, सिंगापुर, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, नाइजीरिया, बहरीन, इज़राइल, सूरीनाम, अफगानिस्तान, जापान, आइसलैंड, मालदीव और ब्रुनेई के आयातक भाग ले चुके हैं।


इससे पहले, एपीडा ने 10-12 मार्च, 2021 के दौरान पहला वीटीएफ आयोजित किया था, जिसमें 404 से अधिक विदेशी कारोबारी/आयातक आए थे। मेगा वर्चुअल इवेंट के लिए 313 घरेलू उत्पादकों/ निर्यातकों को पंजीकृत किया गया था, जहां 128 स्टालों को विभिन्न श्रेणियों के उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किया गया था। जिसमें बासमती चावल, गैर-बासमती चावल, बाजरा, गेहूं, मक्का, मूंगफली और मोटे अनाज आदि शामिल थे।

दुनिया भर के खरीददारों ने वीटीएफ के दौरान प्रदर्शित विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई है।

कोविड-19 की वजह से यात्रा और व्यापार सीमित होने के कारण, एपीडा ने भारत के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बनाए रखने और निर्यात के विस्तार के लिए नए बाजारों की खोज के लिए वीटीएफ की अवधारणा शुरू की है।

कोविड-19 से पहले के दौर में, एपीडा द्वारा कृषि खाद्य पदार्थों के निर्यात को बढ़ावा देने में व्यापार मेलों और प्रदर्शनियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वीटीएफ में, इंटरैक्टिव तकनीक का उपयोग करके व्यापार सुविधाएं होती हैं।

वीटीएफ में निर्यातकों और आयातकों की बैठकें ऑडियो और वीडियो सत्रों के माध्यम से बिना किसी बाधा के आयोजित की गईं। मेले में सुविधा कार्यशालाएं, उत्पाद लॉन्च, लाइव स्ट्रीम और वेबिनार भी आयोजित किए गए। वर्चुअल बैठक में निजी बैठकों के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर बैठकों की सुविधा दी गई।

निर्यातकों और आयातकों के बीच ऑनलाइन बातचीत और इस तरह की बातचीत के दौरान डेटा का आदान-प्रदान पूरी तरह से सुरक्षित था और केवल संबंधित पक्षों द्वारा ही मेले के आयोजनों में भाग लिया जा सकता था।

इस तरह के वर्चुअल आयोजन न केवल लागत प्रभावी होते हैं बल्कि उत्पादकों को ऐसा मंच प्रदान करते हैं। जहां खरीदार और विक्रेता रियलटाइम में प्रदर्शनियों या मेलों का अनुभव लेते हुए आमने-सामने बातचीत कर सकते हैं। और व्यापार पर चर्चा कर सकते हैं।

एपीडा अपनी कार्यप्रणाली को ऑनलाइन करने, क्षमता को विकसित करने और उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाने के मामले में शुरू से ही आईटी की दिशा में पहल करने में अग्रणी रहा है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.