गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट

गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍टगुजरात चुनाव।

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात चुनाव के लिए शुक्रवार को अपने उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। पार्टी ने 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की है। वर्तमान मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, जबकि डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे।

BJP उम्मीदवारों की लिस्ट में खास बात यह है कि इन चुनावों में पाटीदार समुदाय के 15 नेताओं को पार्टी की तरफ से टिकट दिया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस छोड़कर आए 5 नेताओं को भी BJP ने टिकट दिया है।

ये भी पढ़ें - विकास के नाम पर नफरत फैला रही है भाजपा सरकार : अखिलेश

गुजरात में 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे। इसके तहत पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए बीते बुधवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहन मंथन किया था। भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में प्रत्‍याशियों के नामों को लेकर गहन विचार-विमर्श किया गया था। दरअसल, इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं। भाजपा इस बार भी राज्‍य की सत्‍ता में खुद को बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। वहीं, कांग्रेस 22 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए जी-तोड़ कवायद में जुटी है।

ये भी पढ़ें - ‘मोदी सरकार के प्रदर्शन का आकलन कार्यकाल खत्म होने के बाद किया जाए’

राज्‍य में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से दोनों चरणों के मतदान के लिए कुल 50,128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इन पर राज्य के 4.33 करोड़ मतदाता वीवीपेट युक्त ईवीएम के जरिये मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा राज्य में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित 182 मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक पोलिंग बूथ होगा।

ये भी पढ़ें - लालू ने दिया संकेत बिहार के अगले चुनाव में तेजस्वी हो सकते हैं राजद का चेहरा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top