रात की ड्यूटी आपके लीवर के लिए ठीक नहीं

रात की ड्यूटी आपके लीवर के लिए ठीक नहींरात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है।

लंदन (आईएएनएस)। रात की पाली (नाइट शिफ्ट) में काम करना आपके लीवर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है।

रात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग कर पाया कि जिगर का आकार रात में बढ़ता है और वह खुद को ज्यादा खुराक के लिए तैयार करता है, लेकिन उसे समय पर उतनी खुराक नहीं मिल पाती।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोधपरक लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि जब सामान्य जैविक क्रिया की लय उलट जाती है तो जिगर के घटने-बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यावसायिक बाधाओं या निजी आदतों के कारण हमारे जैविक घड़ी में व्यवधान पड़ता है, जिसका असर जिगर के महत्वपूर्ण कामकाज पर भी पड़ता है। प्रयोग के दौरान चूहों को रात में चारा दिया गया, जबकि दिन में आराम करने दिया गया।

जिनेवा विश्वविद्यालय के शोध प्रमुख फ्लोर सिंटूरल ने कहा, ''हमने देखा कि रात में सक्रिय चरण के दौरान जिगर 40 फीसदी से अधिक बढ़ता है और दिन के दौरान यह शुरुआती आकार में वापस आ जाता है। जैविक घड़ी में बदलाव से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।''

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top