सेहत की रसोई में आज आपको बताएँगे कटहल मिक्स श्रीखंड की रेसिपी

सेहत की रसोई में आज आपको बताएँगे कटहल मिक्स श्रीखंड की रेसिपीकटहल मिक्स श्रीखंड

सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। हमारे बुजुर्गों का हमेशा मानना रहा है कि सेहत दुरुस्ती के सबसे अच्छे उपाय हमारी रसोई में ही होते हैं। इस कॉलम के जरिए हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के व्यंजन से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस बार हमारे मास्टरशेफ भैरव सिंह राजपूत इस बार पाठकों के लिए ला रहे हैं कटहल मिक्स श्रीखंड और इस रेसिपी के खास गुणों की वकालत करेंगे हमारे अपने हर्बल आचार्य यानि डॉ. दीपक आचार्य

कटहल मिक्स श्रीखंड

आवश्यक सामग्री दो व्यक्तियों के लिए

  • श्रीखंड- 100 ग्राम
  • शक्कर- 30 ग्राम
  • पके कटहल का पल्प- 30 ग्राम
  • पुदीना की पत्तियां- 8-10

विधि

बाज़ार से अच्छे ब्रांड का ताज़ा श्रीखंड ले आएं। एक बाउल में तकरीबन 100 ग्राम श्रीखंड लें, इसमें 100 ग्राम शक्कर और पके हुए कटहल का पल्प (30 ग्राम) भी डाल दें। बाउल के सारा मटेरियल लेकर मिक्सर में चला दें। ऐसा करने से ये सारा मिश्रण भलिभांति मिल जाएगा। इसे सर्विंग बाउल में निकाल लें और सर्विंग बाउल को कुछ देर के लिए रेफ्रिजरेट कर दें ताकि ये ठीक तरह से ठंडा हो जाए। जब भी इसे परोसना हो, इसपर पुदीना की पत्तियों से गार्निश कर दें और मजे से ठंडा-ठंडा कटहल मिक्स श्रीखंड खाएं। इस चिलचिलाती गर्मी में यह रेसिपी आपके कूल कूल बनाए रखने में मदद करेगी। इसके गुणों की बात तो हमारे हर्बल आचार्य ही करेंगे।

क्या कहते हैं हर्बल आचार्य

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में पेट की गर्मी और शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए हम सभी आए दिन कोई ना कोई उपाय खोजते रहते हैं। कटहल मिक्स श्रीखंड एक ऐसी रेसिपी है जो आपको लू के थपेड़ों से संघर्ष करने में मदद करेगी, पेट की सेहत को बनाए रखने में मददगार भी साबित होगी। दूध और दूध से बने उत्पाद हमारी हड्डियों के उत्तम हैं और तो और हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में सहायक भी। कटहल के औषधीय गुणों की वकालत करते करते मैं खुद थक जाउंगा।

कटहल के फ़लों में कई महत्वपूर्ण प्रोटीन्स, कार्बोहाईड्रेड्स के अलावा विटामिन्स भी पाए जाते हैं। सब्जी के तौर पर खाने के पके हुए कटहल के गूदे (लगभग 50 ग्राम) को अच्छी तरह से मैश करके आधा लीटर पानी में उबाला जाए और इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से जबरदस्त स्फ़ूर्ती आती है, वास्तव में यह एक टॉनिक की तरह कार्य करता है। डाँग गुजरात के कुछ हर्बल जानकार तो इसके कटहल के पके फलों को दुबले और कमजोर व्यक्तियों को अक्सर खाते रहने की सलाह देते हैं, इनके अनुसार यह वजन बढाने में बेहद सहायक होता है। आदिवासियों के बीच पके फलों का सेवन शारीरिक शक्ति के साथ-साथ दीर्घकाल तक जवानी बनाए रखने के लिए भी प्रचलित है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top