आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर 2017 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराया 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   15 Feb 2017 6:04 PM GMT

आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर 2017 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराया कप्तान मिताली राज।

कोलंबो (भाषा)। कप्तान मिताली राज और मोना मेशराम के अर्धशतकों तथा शिखा पांडे और एकता बिष्ट की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम ने सुपर सिक्स के अपने पहले मैच में आज यहां दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराकर आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर 2017 में अपना विजय अभियान जारी रखा।

लीग चरण में अपने सभी मैच जीतने वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 205 रन बनाए। मिताली ने फिर से पारी संवारने में अहम भूमिका निभाई और 64 रन बनाए। उन्होंने मोना (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की।

दक्षिण अफ्रीका भी लीग चरण में अपने सभी मैच जीतकर भारत की तरह चार अंक लेकर सुपर सिक्स में पहुंचा था। उसके लिए हालांकि भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का सामना करना मुश्किल रहा और उसकी पूरी टीम 46.4 ओवर में 156 रन पर सिमट गयी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से भारतीय मूल की विकेटकीपर बल्लेबाज तृषा चेट्टी (52) ही कुछ संघर्ष कर पाई।

भारत की तरफ से मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 34 रन देकर चार विकेट लिए जबकि बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने दस ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड ने एक-एक विकेट लिया।

शिखा और एकता ने पहले चार ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी सलामी जोड़ी को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद तृषा चेट्टी ने लगभग 30 ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें भी खुलकर नहीं खेलने दिया। तृषा के अलावा मारिजोन कैप ने 29 और कप्तान डेन वान नीकर्क ने 20 रन बनाए।

इससे पहले टास गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने बेहद धीमी शुरुआत की। पारी के 12वें ओवर में दीप्ति शर्मा जब आउट होकर पवेलियन लौटी तब उनके नाम पर 38 गेंदों पर नौ रन दर्ज थे। भारत का स्कोर इससे एक विकेट 26 रन हो गया था। मिताली के आने के बाद भारतीय रनगति में सुधार हुआ। मोना ने भी इसके बाद कुछ दमदार शाट लगाए।

वान नीकर्क ने मोना को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी, जिन्होंने अपनी 85 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। आलराउंडर हरमनप्रीत कौर (सात) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई जबकि मिताली 40वें ओवर में पवेयिलन लौटी। भारतीय कप्तान ने 85 गेंदें खेली तथा 10 चौके लगाए। अन्य बल्लेबाजों में वेदा कृष्णमूर्ति ने 18, देविका वैद्य ने 19 और शिखा पांडे ने 21 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये मारिजोन कैप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट लिए।

भारत के इस जीत से सुपरसिक्स में छह अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर दो अंक हासिल किेए

दिन के अन्य मैचों में श्रीलंका ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दो अंक हासिल किेए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर नाहिदा खान (64) और जावेरिया खान (63) के अर्धशतकों की मदद से सात विकेट पर 212 रन बनाए। श्रीलंका ने ईशानी कौशल्या (नाबाद 65) के अर्धशतक के दम पर 47.4 ओवर में पांच विकेट पर 216 रन बनाकर जीत दर्ज की। श्रीलंका के अब चार अंक हो गए हैं।

बांग्लादेश ने सुपर सिक्स में खाता खोला, आयरलैंड को हराया

उधर बांग्लादेश ने आयरलैंड को सात विकेट से हराकर सुपर सिक्स में अपना खाता खोला। बांग्लादेश ने पहले क्षेत्ररक्षण करते हुए आयरलैंड को 47.1 ओवर में 144 रन पर आउट कर दिया और फिर शार्मिन अख्तर की 52 रन की पारी की मदद से 39.1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top