आखिरकार किसके डर से मास्क पहनकर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ी

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   3 Dec 2017 5:35 PM GMT

आखिरकार किसके डर से मास्क पहनकर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ीदिल्ली का फिरोजशाह कोटला स्टेडियम।

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली का फिरोजशाह कोटला स्टेडियम,जहां भारत श्रीलंका तीसरा टेस्ट मैच का दूसरा दिन है। अचानक मैदान पर कुछ लोग सफेद ड्रेस में मास्क पहनकर आने लगे पूछने पता चला कि श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों ने मास्क पहना है। पूछने पर पता चला वजह थी दिल्ली का प्रदूषण। आखिरकार प्रदूषण के कारण वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण लंच के बाद कई बार खेल रोकना पड़ा और मेजबानों को अपनी पारी घोषित करने के लिए बाध्य होना पड़ा।

गौरतलब है कि दिल्ली में दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर सामान्य से तीन गुना अधिक बढ़ गया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की तुलना गैस चैंबर से करते हुए पांचवीं तक के स्कूलों को लगभग सप्ताह भर के लिए बंद भी कर दिया गया था।

श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमाला।

टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष के इतिहास में यह इस तरह की पहली घटना है जब अंतरराष्ट्रीय टीम को प्रदूषण के कारण मास्क पहनकर क्षेत्ररक्षणा करना पड़ा हो और फिर उन्होंने खेल जारी रखने से इनकार कर दिया हो जिससे तीन मौकों पर खेल 26 मिनट के लिए रोका गया। हालांकि 20,000 दर्शकों ने श्रीलकाई खिलाड़ियों की लूजर, लूजर कहकर इस कदम के लिए आलोचना करना शुरू कर दिया।

लेकिन दिलचस्प बात है कि जब भारतीय टीम क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान पर उतरी तो किसी भी खिलाड़ी ने मास्क नहीं पहना हुआ था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत ही खराब करार दिया है। सीपीसीबी के अनुसार, इस तरह की हवा में लंबे समय तक रहने से सांस की परेशानियों को बढ़ा सकती है। इसमें मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 हैं। ये इतने सूक्ष्म कण हैं कि ये मनुष्य के बाल की मोटाई से भी 30 गुना सूक्ष्म हैं। आज दोपहर एक बजे पीएम 2.5 कण की साद्रता 223 और पीएम 10 की 383 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी।

यह भी सवाल उठ रहे हैं कि तीसरे दिन मैच जारी रहेगा या नहीं क्योंकि दोनों बोर्डों को बैठकर इस मुद्दे का निपटारा करना होगा। आईसीसी इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज का क्षेत्राधिकार दोनों बोर्डों के हाथ में होता है।

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, अगर स्टैंड में बैठे 20,000 लोगों को कोई समस्या नहीं हो रही है और भारतीय टीम को कोई परेशानी नहीं हो रही है तो मुझे हैरानी हो रही है कि श्रीलंकाई टीम इसे बड़ा मुद्दा क्यों बना रही है, मुझे सचिव से बात करनी होगी और उन्हें श्रीलंका क्रिकेट को लिखने के लिए कहेंगे। श्रीलंका की टीम के अधिकांश खिलाड़ी लंच के बाद मास्क पहनकर उतरे। पारी के 123वें ओवर में हालांकि खराब वायु गुणवत्ता के कारण लगभग 17 मिनट तक खेल रोकना पड़ा। मैच रैफरी डेविड बून ने डाक्टर से परामर्श लेने के बाद मैच दोबारा शुरू कराने का फैसला किया।

मैच दोबारा शुरू होने पर गेंदबाज और विकेटकीपर को छोड़कर श्रीलंका के सभी खिलाड़ी मास्क पहनकर क्षेत्ररक्षण करते हुए नजर आए। पारी के 127वें ओवर में एक बार फिर खेल रोकना पड़ा। श्रीलंका के टीम मैनेजर असांका गुरुसिंहा और भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री से बातचीत के बाद अंपायरों ने पांच मिनट बाद दोबारा खेल शुरू कराने का फैसला किया।

कोटला के समीप आईटीओ पर लगे वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार इस समय एयर क्वालिटी इंडेक्स 206 के करीब था जिसे सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस बीच श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे और सुरंगा लकमल भी सांस लेने में तकलीफ के कारण मैदान से बाहर चले गए। सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा को कल क्षेत्ररक्षण के दौरान हेलमेट में गेंद लगी थी जिसके कारण वह आज मैदान पर नहीं उतरे जिससे श्रीलंका के पास क्षेत्ररक्षकों की कमी हो गई और 128वें ओवर में फिर खेल रोकना पड़ा। कोहली ने इसके साथ ही पारी घोषित कर दी।

श्रीलंका ये पांच खिलाड़ी कप्तान दिनेश चंडीमल, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, दिलरुवान परेरा और धनंजय डी सिल्वा हैं।

दिल्ली को पिछले कुछ समय से प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ा है।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top