जीतने के लिये आहत करने वाली बातें कहनी होती है : कोहली 

जीतने के लिये आहत करने वाली बातें कहनी होती है : कोहली विराट कोहली।

लंदन (भाषा)। कप्तानों की विफलताओं से पार पाने के अपने तरीके होते हैं और विराट कोहली का सरल मंत्र है कि ईमानदार रहो और ऐसा कुछ कहो कि साथी खिलाड़यिों के दिल पर चोट करे।

श्रीलंका के खिलाफ मैच हारना कोहली के लिये बड़ा झटका था, जिसके बाद टीम को आत्ममंथन की जरुरत पड़ी। कोहली ने कहा, ''आपको ईमानदार रहना होगा। आपको ऐसी बातें कहनी होगी जिससे सीधे दिल पर चोट लगे। मेरा तो यही मानना है। आपको खिलाड़ियों को बताना होगा कि गलती कहां हुई है। हमें उनसे सबक लेकर उतना होगा। इसी वजह से लाखों लोगों में से हमें इस स्तर पर खेलने के लिये चुना गया है।

गत चैम्पियन भारत ने कल दक्षिण अफ्रीका को खेल के हर विभाग में हराया। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा। भारतीय कप्तान ने कहा, ''आपको विफलता से वापसी करने का शऊर आना होगा। आप बार बार एक ही गलती नहीं कर सकते। हम एक दो खिलाड़ियों से नहीं बल्कि सभी से ऐसा कह रहे हैं और सभी उस पर अमल भी कर रहे हैं। हमें यह जीत टीम प्रयासों से मिली। कोहली ने यह भी कहा कि कप्तानी के मायने टीम के आकलन में ईमानदार रहना है और यह मानव प्रबंधन की भी कला है।

उन्होंने कहा, ''जैसे कि मैने कहा कि आपको यह बताना होगा कि गलती कहां हो रही है। इसी के साथ उन्हें जरुरत से ज्यादा टोकना भी गलत होगा क्योंकि सभी पेशेवर क्किेटर हैं और मैने इन सभी के साथ काफी क्रिकेट खेली है। आपको समझना होगा कि उनसे कैसे बात करनी है और कैसे चर्चा करनी है।''

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-12 12:47:11.0

Share it
Share it
Share it
Top