बिहार के गंगा घाट पर मुफ्त सिविल सेवा की तैयारी कराते हैं पूर्व आईएएस अधिकारी

भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद, अरुण कुमार पटना, बिहार में गंगा के घाट पर सिविल सेवा के उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग देते हैं। इनमें से ज्यादातर छात्र ग्रामीण बिहार से हैं, या तो किसानों के बच्चे हैं।

Rahul JhaRahul Jha   15 Feb 2023 8:48 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बिहार के गंगा घाट पर मुफ्त सिविल सेवा की तैयारी कराते हैं पूर्व आईएएस अधिकारी

रिटायरमेंट के बाद, अरुण कुमार ने खुद को सीतामढ़ी जिले में समाज सेवा के लिए समर्पित कर दिया। और जनवरी 2022 में, उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षाओं में बैठने के लिए गंगा के किनारे छात्रों को मुफ्त में कोचिंग देना शुरू किया।

पटना, बिहार। पटना के गांधी घाट के पास 30 ज्यादा युवा शाम चार से छह बजे के बीच क्लास के लिए नोटबुक और पेन लेकर इकट्ठा हो जाते हैं। उनके टीचर हैं अरुण कुमार हैं, यहां से गुजरने वाले राहगीर जिज्ञासा भरी नजरों से खुले आसमान के नीचे चलने वाली इस क्लास को देखते हैं।

अधिकांश छात्र ग्रामीण बिहार से हैं, या तो किसानों के बच्चे हैं। वे अपने 'टीचर' के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी अरुण कुमार के साथ - सिविल सेवाओं में प्रवेश के लिए - सबसे कठिन परीक्षा को क्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

समस्तीपुर के रहने वाले निशांत कुमार गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "मेरे पिता एक किसान हैं और मैंने एक नौकरी का सपना देखा था, जो हमारे जीवन को आसान बना दे।"


निशांत ने कहा, "अगस्त 2022 में, मैंने गंगा घाट पर दी जा रही सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग कक्षाओं के बारे में सुना और मैं इसमें शामिल हो गया।" तब से, वह अरुण कुमार की सलाह और ट्यूशन के तहत लगन से सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं ऐसा करने के बारे में कभी सपने में भी नहीं सोच सकता था।"

सिविल सर्विसेज के लिए कोचिंग क्लास बहुत महंगी होती है। इसे महसूस करते हुए, अरुण कुमार, जो अपने 50 के दशक में हैं, ने 2018 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से समय से पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। पूर्व आईएएस अधिकारी 1995 बैच के हैं। वह रक्षा मंत्रालय के साथ थे और केंद्रीय सतर्कता आयोग में निदेशक के रूप में भी कार्यरत थे।

रिटायरमेंट के बाद, अरुण कुमार ने खुद को सीतामढ़ी जिले में समाज सेवा के लिए समर्पित कर दिया। और जनवरी 2022 में, उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षाओं में बैठने के लिए गंगा के किनारे छात्रों को मुफ्त में कोचिंग देना शुरू किया।

मई 2022 में, उन्होंने पटना में अशोका सिविल सर्विसेज नामक एक पेड कोचिंग अकादमी भी स्थापित की, जहाँ लगभग 65 छात्र नामांकित हैं।

छात्रों के लिए पढ़ाई आसान बनाना

“बिहार में सैकड़ों और हजारों छात्र हैं जो अपनी गरीबी के कारण पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। मैं उनमें से कम से कम कुछ तैयार करने की कोशिश कर रहा हूं, "अरुण कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि जो छात्र महंगी कोचिंग क्लास का खर्च वहन नहीं कर सकते, वे इस पर काम करें।"

अरुण कुमार ने कहा कि बिहार में गरीबी व्याप्त है, कुछ छात्र बड़े सपने देख सकते हैं। जिनके पास पैसा है वे कोचिंग के लिए दिल्ली या अन्य जगहों पर जाते हैं।

समस्तीपुर के निशांत ट्यूशन पढ़ाकर अरुण सर की क्लास और यूट्यूब के माध्यम से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे है।

“राज्य के पिछड़े क्षेत्रों में शिक्षा की दयनीय स्थिति किसी से छिपी नहीं है, और ग्रामीण स्कूलों के छात्रों के लिए, प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रयास करना एक चुनौती है। लेकिन अगर छात्रों के पास कक्षा छह से 10 तक जो कुछ भी सीखा है, उस पर कमांड है, अच्छा लिखते हैं और सामान्य ज्ञान में कुशल हैं, तो मैं कोशिश कर सकता हूं और उनमें उस चिंगारी को भड़का सकता हूं, ”उन्होंने कहा।

छात्र हर दिन गंगा के घाट पर अपने शिक्षक के साथ करंट अफेयर्स पर चर्चा करते हैं।

सहरसा जिले के मुसल्लाहपुर हाट के एक छात्र प्रभात ने गाँव कनेक्शन को बताया, "उनका मानना है कि समाचार और करंट अफेयर्स का विश्लेषण करने से हमें परीक्षा के सामान्य ज्ञान के प्रश्नपत्रों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिल सकती है।"

करंट अफेयर्स के अलावा, छात्र अपने शिक्षक के साथ इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और अध्ययन के लिए प्रासंगिक किसी भी चीज़ पर चर्चा करते हैं।

पढ़ने और पढ़ाने की इच्छा

अपने बचपन और जवानी के बारे में बात करते हुए, अरुण कुमार ने याद किया कि कैसे सीतामढ़ी जिले में उनके गाँव नरकटया का अपना कोई स्कूल नहीं था। उनके पिता के पास दूसरे गाँवों के स्कूलों के शिक्षक उनके घर पर उनके साथ रहते थे, ताकि उनके बच्चे भी उनसे कुछ सीख सकें।

“मेरे पिता पटना विश्वविद्यालय के स्नातक थे और वह चाहते थे कि उनके बच्चे भी पढ़ें। उन्होंने सुनिश्चित किया कि हम बीबीसी रेडियो प्रसारण सुनें, ”अरुण कुमार ने याद करते हुए कहा।


उन्होंने कहा कि यह उनके पिता के शिक्षा में निवेश के लिए धन्यवाद था जिसने अरुण कुमार को आईएएस पास करने में मदद की। लेकिन, उन्होंने तय कर लिया था कि आखिरकार, वे पढ़ाना शुरू करेंगे।

अरुण कुमार का प्रशासनिक कामकाज देखने वाले मंचित कुमार ने कहा कि मुफ्त कोचिंग कक्षाएं एक गंगा घाट से दूसरे घाट पर जा रही हैं।

“शुरुआत में कक्षाएं बड़हरवा घाट पर आयोजित की जाती थीं, फिर इसे कृष्णा घाट पर स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन वहां से स्थानांतरित करना पड़ा।

मैं वहां भी हूं क्योंकि रिवरफ्रंट पर कुछ काम चल रहा था, "मंचित ने गाँव कनेक्शन को बताया। अब गांधी घाट पर कक्षाएं लगती हैं।

जब नवंबर 2022 में बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए, तो अरुण कुमार के 15 छात्र थे, जिन्होंने गंगा के तट पर प्रशिक्षण लिया था, जिन्होंने इसे मंजूरी दे दी थी। राज्य के विभिन्न जिलों से अरुण कुमार के सान्निध्य में सीखने आए स्वर्णिमा, अमनदीप, पिंकी कुमारी, मयूरेश, निखिल यादव और सुजीत कुमार जैसे छात्रों ने प्रारंभिक सूची में सफल उम्मीदवारों में जगह बनाई।

हतरीन शिक्षक के साथ अरुण कुमार बिहार के समस्तीपुर जिला के सिंहवाहिना पंचायत के मुखिया भी है। पहले इस पद पर उनकी पत्नी रितु जयसवाल थी

“पटना में चार से पांच कोचिंग सेंटर हैं जो छात्रों को बीपीएससी और यूपीएससी परीक्षाओं के लिए तैयार करते हैं। लेकिन इनमें दाखिला लेने की फीस 70,000 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक है," सुजीत कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया।

कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों के छात्रों के लिए यह एक बड़ी राशि है। “मेरे जैसे लोगों के लिए उम्मीद केवल अरुण कुमार सर से है। मैंने प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और मैं अब और भी अधिक प्रेरित हूं।”

अरुण कुमार बिहार के सीतामढ़ी जिले की सिंहवाहिना पंचायत के मुखिया के पद पर भी हैं। वह 11 दिसंबर, 2021 को मुखिया (ग्राम प्रधान) बने। उनकी पत्नी, रितु जायसवाल पूर्व में मुखिया थीं और सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल पार्टी से सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।

अरुण कुमार ने अपनी जिम्मेदारियों के बारे में कहा, "पंचायत के मुखिया के रूप में, मेरा काम विकास पर ध्यान केंद्रित करना और सामाजिक मुद्दों पर सरकार से सवाल उठाना है।" उन्होंने कहा, "सिंहवाहिनी पंचायत आज बिहार में विकास का एक मॉडल है।"

TeacherConnection #Bihar #PATNA #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.