सरहद पार से आए बच्चों को जीने की कला भी सिखाती हैं ये शिक्षिका

राजस्थान के जोधपुर में एक शिक्षिका ने पाकिस्तान के सिंध से आए बच्चों के लिए ऐसा कदम उठाया है, जिससे इन बच्चों को यहाँ घुलने-मिलने में परेशानी न हो।

Laraib Fatima WarsiLaraib Fatima Warsi   1 Sep 2023 6:43 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
सरहद पार से आए बच्चों को जीने की कला भी सिखाती हैं ये शिक्षिका

आशा बाई अपने छात्र-छात्राओं के लिए लघु नाटिकाएँ लिख रही हैं। यह एक ऐसा काम है जिस पर वह बहुत ध्यान देती हैं, क्योंकि सिंध प्रांत से आए बच्चे नाटक प्रस्तुत करेंगे जो अब जोधपुर जिले के लूनी ब्लॉक के गंगाना गाँव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मध्य पूर्व में पढ़ते हैं।

जबकि 43 वर्षीया शिक्षिका आशा बाई कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को संस्कृत पढ़ाती हैं, लेकिन वह इनके लिए और भी बहुत कुछ करती हैं।

स्कूल में लगभग 1500 छात्र-छात्राएँ हैं, जिनमें से कई पाकिस्तान में सिंध प्रांत के संघार से आए प्रवासियों के बच्चे हैं।

“मुझे अभी भी सिंध के मीरपुर खास रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ना याद है। यह 2013 में दिसंबर का महीना था। हमें बाड़मेर पहुँचने में दो दिन लग गए, ''17 साल के मांजी भील याद करते हुए बताते हैं, जो अब गंगाना गाँव में रहे हैं और 10वीं कक्षा के छात्र हैं।


“आशा मैम ने स्कूल के बाद हमारे लिए एक्स्ट्रा क्लास शुरू कीं ताकि हम अच्छे से पढ़ सकें। उन्होंने यह कोशिश कि हम नाटकों और बातचीत के माध्यम से हिंदी सीखें, ”मांजी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

जब प्रवासी बच्चे पहली बार स्कूल में शामिल हुए तो उन्हें बहुत कम जानकारी थी। आशा बाई ने कहा, वे केवल सिंधी बोलते थे। वे बातें भी नहीं जानते थे जो हमारी नर्सरी के बच्चे जानते होंगे। मैंने उन्हें अन्य चीजें सिखाने से पहले उन्हें भाषा में सहज बनाने का फैसला किया।”

इसलिए उन्होंने सरल हिंदी में लघु नाटिकाएँ लिखना शुरू किया, जिनसे बच्चे सीख सकें। उन्होंने कहा, "इससे उन्हें भाषा सीखने में मदद मिलेगी और वे अपने दायरे से बाहर आ सकेंगे।"

अधिकांश बच्चों के लिए सिंध से जोधपुर तक आना काफी मुश्किल भरा था। “पाकिस्तान से आने के कारण बच्चों को धमकाया गया। स्थानीय छात्र उनका और उनके उच्चारण का मज़ाक उड़ाते हैं और अक्सर उनसे कहते हैं कि वे जहाँ से आए हैं वहाँ वापस चले जाएँ, ”शिक्षिक ने कहा।


बाई जानती थी कि ये प्रवासी बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है, लेकिन उसे सावधानी से चलना था ताकि किसी को नाराज़ न करना पड़े। इसलिए, उन्होंने मिश्रित अध्ययन समूह बनाने, प्रतियोगिताओं का आयोजन करने और नाटक आयोजित करने की योजना बनाई, जहाँ सभी बच्चों ने एक साथ भाग लिया और धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानने लगे।

आशा के अनुसार, बच्चों के माता-पिता यहाँ चले आए क्योंकि उनका मानना था कि भारत उनकी मातृभूमि है और वे कम से कम यहाँ कुछ आराम से रह सकते हैं। “उन्होंने कहा कि वे दिन में दो वक्त का भोजन भी नहीं जुटा सकते। और महँगाई, गरीबी और घर, स्कूली शिक्षा, इलाज आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुँच की कमी के कारण वहाँ रहना असंभव था, ”उन्होंने आगे कहा।

आशा आगे कहती हैं, "इसलिए मुझे लगा कि मेरे पास एक और ज़िम्मेदारी है कि उन्हें अपने फैसले पर पछतावा नहीं होगा।"


आशा बाई ने सीमा पार से आए बच्चों के घर जाकर उनके माता-पिता से मुलाकात की और उन्हें समझाया कि अपने बच्चों को स्कूल भेजना कितना ज़रूरी है। उन्होंने कहा, "मुझे ऐसा करना पड़ा क्योंकि उनमें से कई लोग अपने बच्चों, खासकर अपनी बेटियों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं थे।"

“मुझे स्कूल में शामिल होने के लिए संघर्ष करना पड़ा। कक्षा नौ की छात्रा अनीता ने गाँव कनेक्शन को बताया, ''मैं बैरिस्टर बनना चाहती हूँ, लेकिन मेरे पिता का मानना है कि मेरी पढ़ाई बेकार है, क्योंकि आखिरकार मुझे शादी करनी होगी।''

उनके पिता सिंध में एक मजदूर थे और अब गंगाना गाँव में एक किसान के रूप में काम करते हैं। उसका पसंदीदा विषय संस्कृत है, लेकिन उसे लगता कि क्या वह पढ़ पाएगी और अपने सपने को साकार कर पाएगी। लेकिन फिलहाल, उसे स्कूल आना पसंद है।

“आशा मैम ने मेरी समस्या से निपटने में मेरी मदद की, जो हिंदी में बात नहीं कर पाते थे। मैं न तो शिक्षकों से और न ही अपने साथ के बच्चों से बात कर पाती थी क्योंकि मुझे एक शब्द भी नहीं पता था। लेकिन वह हर कदम पर मेरे साथ थी, ''अनीता ने कहा।

TeacherConnection #rajasthan 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.