यूपी: फसल बर्बादी ने नुकसान की भरपाई के लिए अब तक 383 करोड़ से ज्यादा रुपए जारी

यूपी में जून से लेकर अक्टूबर तक बाढ़ और अतिवृष्टि से हुई फसल के नुकसान की भरपाई के लिए 383 करोड़ से ज्यादा रुपए जारी किए जा चुके हैं। कई जिलों के लिए अभी प्रक्रिया जारी है।

यूपी: फसल बर्बादी ने नुकसान की भरपाई के लिए अब तक 383 करोड़ से ज्यादा रुपए जारी

सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक करीब 8 लाख किसानों के लिए 383 करोड़ रुपए का मुआवजा जारी किया जा चुका है।

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित उत्तर प्रदेश में 8 लाख से ज्यादा किसानों के लिए अब तक 383 करोड़ रुपए से जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को भरोसा दिलाय है कि प्रदेश सरकार सभी प्रभावित किसानों की मदद के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रदेश सरकार ने 3 नवंबर को 44 जिलों के लिए राज्य आपदा मोचक निधि से 74 करोड़ 52 लाख 94 हजार 208 रुपये की धनराशि आवंटित की है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ये रकम सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी। इन 44 जिलों में करीब 2,08,793 को आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाएगी। इससे पहले 4 चरणों में विभिन्न शासनादेशों के माध्यम से 48 जनपदों के कुल 6,17,444 कृषकों के लिए 207 करोड़ 49 लाख 55 हजार 164 रुपये की धनराशि आवंटित की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश के 75 में से 48 जिले इस वर्ष बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित हुए। बाढ़ और बारिश का सिलसिला जून से शुरु हुआ तो मॉनसून की विदाई के बाद 19 अक्टूबर तक जारी रहा। इसके बाद उत्तराखंड से छोड़े गए पानी लखीमपुर, सीतापुर बाराबंकी, कन्नौज, उन्नाव समेत कई जिलों में भारी नुकसान किया। अतिवृष्टि और बाढ़ के चलते प्रदेश में धान, हरी सब्जियों, गन्ना, अगैती आलू की फसलों को भारी नुकसान हुआ। कई जिले जो मानसून की बाढ़ में बच गए थे उनमें 17-19 अक्टूबर को हुई बारिश में नुकसान हुआ।

इन 44 जिलों के लिए जारी हुए हैं 74 करोड़ 52 लाख रुपए

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के अऩुसार 44 जनपदों में झांसी, ललितपुर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, देवरिया, लखीमपुर खीरी, बहराइच, अलीगढ़, गाजीपुर, मऊ, कुशीनगर, संतकबीरनगर, वाराणसी, सीतापुर, पीलीभीत, बलरामपुर, बलिया, बरेली, बाराबंकी, जालौन, बस्ती, चन्दौली, कानपुर देहात, बिजनौर, अम्बेडकरनगर, रामपुर, महोबा, हमीरपुर, मुरादाबाद, कानपुर नगर, श्रावस्ती, हरदोई, गोण्डा, चित्रकूट, सुल्तानपुर, अमेठी, आजमगढ़, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मेरठ, उन्नाव, बदायूं, भदोही तथा मुजफ्फरनगर नगर शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार यहां के 208793 किसानों के लिए कृषि निवेश अनुदान के तहत राज्य आपदा मोचक निधि से ये रकम जारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें- यूपी सरकार ने इन 35 जिलों के बाढ़-बारिश प्रभावित 1 लाख किसानों के लिए जारी किया मुआवजा, बैंक खातों में आएगा पैसा

ये भी पढ़ें-पीएम फसल बीमा योजनाः तंजावुर में चक्रवात निवार से अपनी फसल गंवाने वाले किसानों को अभी तक नहीं मिला मुआवजा



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.