किसी भी देश व प्रदेश के विकास की नींव होते हैं ग्राम प्रधान: सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव की सरकार की मजबूती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जब गांव विकसित होंगे, तभी देश विकासित हो सकेगा।

किसी भी देश व प्रदेश के विकास की नींव होते हैं  ग्राम प्रधान: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरदोई में 279 ग्राम प्रधानों के साथ संवाद किया। हरदोई में विकास कार्यों की समीक्षा और योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, देश के प्रधानमंत्री की इच्छा है कि हर गांव मजबूत बने। यही वजह है कि उनकी सरकार हर गांव के प्रधान से सीधे संवाद कर रही है। सरकार पूरी ईमानदारी के साथ हर नागरिक का विकास करना चाहती है। मुख्यमंत्री ने कहा ग्राम प्रधान ही किसी भी देश व प्रदेश के विकास की नींव होते हैं।


दो शादी करने वाले पुलिसकर्मी नहीं बन पाएंगे सब-इंस्पेक्टर या इंस्पेक्टर


गांव के विकास में पारदर्शिता लाने में उनकी सरकार जुटी

मुख्यमंत्री ने प्रधानों को विकास का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि प्रधान को गांव के विकास के लिए विधायक से भी ज्यादा धनराशि मिलती है बस उसका सही तरह से सदुपयोग किया जा सके। प्रधानों के साथ संवाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश को पूरी तरह से अपराधमुक्त करने के अभियान में लगी है। समाज के अपराध मुक्त होने से ही जिले, प्रदेश व देश में खुशहाली आएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव की सरकार की मजबूती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जब गांव विकसित होंगे, तभी देश विकासित हो सकेगा। उन्होंने गांव में पंच परमेश्वर की आवधारणा साकार करने पर बल दिया। सीएम ने कहा कि गांव की पंचायत में ही छोटे-छोटे मामलों का निस्तारण कर लिया जाए ताकि पुलिस और कचहरी के चक्कर न लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि गांव के विकास में पारदर्शिता लाने में उनकी सरकार जुटी है। ग्राम पंचायत समिति विकास कार्यों की गुणवत्ता और ईमानदारी की जिम्मेदारी उठाएं। ग्राम पंचायत साफ, सुंदर और स्वच्छ हो, उसके लिए इसे एक मिशन के रूप में लेना होगा। गांव में जिसके पास शौचालय नहीं वह शौचालय सरकार से प्राप्त करें और उपयोग करें। गांव में गंदगी होने से यह धारणा बनती है कि गंदे लोग रहते हैं। हर गांव में सफाई कर्मी होने के बावजूद गांव में सफाई नहीं है। पूरे गांव के लिए बहुत ही खराब स्थिति है। हर ग्राम प्रधान को अपने गांव में विकास और सफाई का अभियान चलाना होगा।



हरदोई के रसखान प्रेक्षागृह में ग्राम स्वरोजगार अभियान के अंतर्गत एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव की समितियों को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि गांव की गठित सभी छह समितियों को मजबूत किया जाए। ताकि समुचित रूप से विकास हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब गांव खुशहाल होंगे तो अपराधों में भी कमी आएगी और प्रदेश व देश भी खुशहाल होगा। गांवों को 14 वें वित्त आयोग में ग्राम पंचायतों में केंद्र से सीधे उनके खातों में पर्याप्त धनराशि भेजी जाती है। विधायक को तो निश्चित निधि मिलती है लेकिन प्रधानों को गांव की आवादी के हिसाब से धनराशि मिलती है और उसका सही तरह से नियोजन करें तो विधायक से अधिक प्रधान काम करवा सकते हैं।

यातायात नियमों के उल्लंघन से कठिनाई हर किसी को, इसलिए सभी नियमों का पालन करें: सीएम योगी


ग्राम पंचायत की छह समितियों का गठन किया गया

हरदोई प्रदेश का दूसरा जनपद है जिसमे 268 गांव चयनित है। विकास की योजनाओं का सदुपयोग होना चाहिए, इसके लिए ग्राम पंचायत की छह समितियों का गठन किया गया है। विकास की योजनायें क्रियान्वित होंगी, इसके लिए शिक्षा समिति का गठन करेंगे, ताकि सभी शिक्षित हों। सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम सभा को स्वच्छ रखें, तो हम अच्छा काम कर सकते है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था 100 रुपए भेजते हैं तो अंतिम छोर पर बैठे लोग के पास 10 रुपया पहुंचता है। राजीव गांधी ने अपनी लाचारी दिखाई थी, लेकिन आज पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि पूरा 100 रुपया गांव तक सरकार की योजनाओं के जरिए पहुंच रहा है। विकास योजनाओं में दलाल और रेडिएटर गायब हो गए हैं। पहले विकास कार्यों में दलाली करके गरीबों का नुकसान करते थे वह आज परेशान है।

अप्रवासी भारतीयों के बीच कुम्भ मेले की ब्रांडिंग में जुटी योगी सरकार

Share it
Top