इस भारतीय स्‍टार्टअप ने किसानों की इनकम के लिए किया कुछ ऐसा कि इजरायल में जीता 28 लाख का ईनाम

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   20 Sep 2017 1:20 PM GMT

इस भारतीय स्‍टार्टअप ने किसानों की इनकम के लिए किया कुछ ऐसा कि इजरायल में जीता 28 लाख का ईनामयह स्‍टार्टअप हैदराबाद का खेयती (Kheyti) है।

लखनऊ। इजरायल में एक इंडियन स्‍टार्टअप ने अपने इनोवेशन से 40 देशों से आई 500 से ज्‍यादा कंपनियों को सकते में डाल दिया। किसानों को नियमित और स्थिर इनकम के लिए सस्‍ते मॉड्यूलर ग्रीन हाउस डेवलप करने वाले इस भारतीय स्‍टार्टअप ने 42850 डॉलर (करीब 28 लाख रुपए) का कैश प्राइज जीता और कॉम्पिटीशन का विजेता बना।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार यह स्‍टार्टअप हैदराबाद का खेयती (Kheyti) है, जिसे मासचैलेंज इजरायल कॉन्‍टेस्‍ट में 10 अंतिम प्रतिभागियों में चुना गया। टॉप- 10 फाइनलिस्‍ट में एक अन्‍य भारतीय स्‍टार्टअप 'सुकृति' ने भी जगह बनाई जिसने स्‍मार्ट टायलेट केबिन डेवलप किया है। यह एक तरह से यूजर को सेनिटेशन का बेहतर आप्‍शन देने के लिए तैयार किया गया हाइजिन मेन्‍टेनेंस सिस्‍टम है।

ये भी पढ़ें- इजरायल के सहयोग से भारत में आ सकती है दूसरी हरित क्रांति

डायमंड विनर्स बना Kheyti

भारतीय स्‍टार्टअप Kheyti को इजरायल में तीन महीने के सख्‍त प्रॉसेस से गुजरना पड़ा। इसके बाद वह एक इजरायल स्‍टार्टप के साथ इस साल के कॉन्‍टेस्‍ट में डायमंड विनर्स का अवार्ड शेयर किया। इन दोनों स्‍टार्टअप को 42,850 डॉलर का कैश प्राइज भी मिला। Kheyti ने यह सम्‍मान इजरायल के स्‍टार्टअप रिन्‍यूसेंसेस के साथ शेयर किया है। इजरायल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुझे खुशी है कि मासचैलेंज अवार्ड में दो भारतीय स्‍टार्टअप टॉप 10 में रहे। और इनमें से एक Kheyti ने सम्‍मान प्राप्‍त किया।

क्‍या है Kheyti का इनोवेशन

युवा इंटरप्रोन्‍योयर्स की यह टीम छोटे किसानों को टेक्‍नोलॉजी सॉल्‍यूशन उपलब्‍ध कराती है। इस स्‍टार्टअप ने एक अफोर्डेबल ग्रीनहाउस इनबॉक्‍स डेवलप किया है। यह मॉड्यूलर ग्रीनहाउस सभी तरह की सर्विसेज से होगी। स्‍टार्टअप के दावे के अनुसार, इस ग्रीनहाउस में 90 फीसदी कम पानी की खपत में सात गुना ज्‍यादा उत्‍पादन होगा हौर इससे किसानों को एक स्थिर व नियमित इनकम होगी। Kheyti टीम ने अपने प्रजेनटेशन में कहा कि हमने लो-कॉस्‍ट फार्मिंग सॉल्‍यूशन डिजाइन, अडॉप्‍ट और लागू किया है। इससे छोटे किसानों को फायदा होगी। उनकी उपज बढ़ेगी और मुनाफा बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें- यहां रेत में होता है मछली पालन और गर्मियों में आलू की खेती, किसान कमाते हैं बंपर मुनाफा

क्या है मासचैलेंज इजरायल अवार्ड?

मास चैलेंज इजरायल एक स्‍टार्टअप फ्रेंडली एक्‍सीलेटर है। 2017 के अपने स्‍टाल से इस स्‍टार्टअप ने इस सप्‍लाह 1.43 लाख डॉलर का अवार्ड चार सबसे प्रभावशाली स्‍टार्टअप्‍स को दिए हैं। सभी 10 फाइनलिस्‍ट के साथ कैश प्राइज विनर्स पहले मासचैलेंज इजरायल यूएस ट्रीक में भाग लेंगे। नवंबर में प्रपोज्‍ड है।

ये भी पढ़ें- भारत ने दी इजराइल के साथ मिसाइल सौदे की मंजूरी, 17000 करोड़ करेगा निवेश

ये भी पढ़ें- वोट बैंक की खातिर आजादी के बाद से किसी पीएम ने नहीं किया इजराइल दौरा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top