मध्य प्रदेश: बड़वानी में बच्चों को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं ग्रामीण शिक्षा केंद्र

बड़वानी जिले में बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट न आए, हर बच्चा स्कूल जा रहा है कि सुनिश्चित करने के लिए लोगों द्वारा चलाए जा रहे 'लर्निंग सेंटर' काफी मददगार साबित हुए हैं।

Ashish AnandAshish Anand   4 Nov 2022 12:48 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
मध्य प्रदेश: बड़वानी में बच्चों को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं ग्रामीण शिक्षा केंद्र

मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के एक किसान जयताल एकवाले अपने दो बच्चों को उनके स्कूली पाठ सीखने में दिलचस्पी लेते देखकर खुश हैं - एक ऐसा नजारा जिसे उन्होंने शिक्षा केंद्र भेजने से पहले शायद ही कभी देखा हो।

"मेरे दो बेटे - अनु राज और अंशु राज दूसरी और चौथी कक्षा में पढ़ते हैं। स्थानीय सरकारी स्कूल में नामांकित होने के बावजूद, उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता, मैं उन्हें पिछले एक साल से शिक्षा केंद्र भेज रहा हूं और मुझे उन्हें नियमित रूप से पढ़ते हुए देखकर खुशी होती है। वे अब बिने रुके पढ़ सकते हैं और उनकी गणित में सुधार हुआ है, "बड़वानी जिले के राजपुर ब्लॉक के पुकलिया खेड़ी गाँव के निवासी एकवाले ने कहा।

"पहले, उन्हें गाँव में इधर-उधर घूमते हुए देखकर मैं उनके भविष्य के लिए चिंतित हो जाता था। मैं नहीं चाहता कि वे मेरी तरह खत्म हो जाएं। उन्हें अच्छी तरह से पढ़ते हुए देखकर मुझे अब खुशी होती है। मैं उन लोगों का शुक्रगुजार हूं जो इन ट्यूशन क्लास को चला रहे हैं," उन्होंने कहा।

उसी गाँव के एक अन्य किसान मनसा राम ने कहा कि उनके बच्चों को शिक्षा केंद्र भेजने के बाद स्कूल में उनके ग्रेड में सुधार हुआ है।


राम ने गाँव कनेक्शन से कहा, "अगर वे इसी तरह जारी रहे, तो मुझे यकीन है कि वे खुद शिक्षा के महत्व को समझेंगे और कभी स्कूल नहीं छोड़ेंगे।"

गाँव में केंद्र राजपुर ब्लॉक में 40 ऐसे शिक्षण केंद्रों में से है, जो संयुक्त रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर रहे दिल्ली स्थित गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन (टीआरआईएफ) द्वारा स्थापित किए गए हैं। देश और एकलव्य फाउंडेशन, भोपाल स्थित एक गैर सरकारी संगठन है जो समाज के वंचित वर्गों के लिए शिक्षा की बेहतर पहुंच के लिए काम कर रहा है।

दोनों एनजीओ 2018 में इन शिक्षण केंद्रों की स्थापना के लिए एक साथ आए, यह महसूस करते हुए कि इस क्षेत्र के कई परिवार अपने बच्चों को जल्द से जल्द काम पर ले जाना पसंद करते हैं, जो अक्सर छोटे बच्चों के स्कूल छोड़ने की कीमत पर होता है।

टीआरआईएफ के ब्लॉक मैनेजर अभिषेक गुप्ता ने गाँव कनेक्शन को बताया, "इस क्षेत्र में, 11-12 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद काम की तलाश में जाने वाले बच्चों का ड्रॉपआउट बहुत ज्यादा है।। कमाई में योगदान करने के लिए घर में अधिक लोगों को शामिल करने की जल्द ही प्रमुख कारण है। साथ ही, यहां के गरीब किसान अक्सर अपने परिवारों के साथ दूसरे राज्यों में चले जाते हैं। ये शिक्षण केंद्र कक्षा के अनुभव को दिलचस्प बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि बच्चे खुद सीखने के लिए तत्पर रहें।


टीआरआईएफ ने इन 40 केंद्रों में से प्रत्येक को 10,000 रुपये की एक लर्निंग किट वितरित की है। किट आकर्षक शैक्षिक उपकरणों और खेलों से भरे हुए हैं। साथ ही केंद्र में छात्रों की किताबों और स्टेशनरी का खर्च टीआरआईएफ द्वारा वहन किया जाता है।

इन केंद्रों के शिक्षक स्थानीय युवा हैं जो स्वेच्छा से अपने गाँवों के बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी लेते हैं।

गुप्ता ने कहा, "हम वालंटियर को टूल किट के साथ बच्चों को पढ़ाने का प्रशिक्षण देकर क्षमता निर्माण पर भी काम कर रहे हैं। हर केंद्र में 30 से 35 छात्र सीख रहे हैं। इन केंद्रों से अब तक 1,500 से अधिक छात्र लाभ पा हो चुके हैं।"

राजपुर प्रखंड के निहाली जोराई गाँव में सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अतिथि शिक्षक पद्म सिंह चौहान ने स्कूल बंद होने पर COVID-19 के प्रकोप की जांच के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान एक सामुदायिक शिक्षण केंद्र में छात्रों को पढ़ाना शुरू किया।

"जब स्कूल फिर से खुला तो मैंने शिक्षण केंद्र में पढ़ाना जारी रखा क्योंकि स्कूल में मुझे एक ऐसे पाठ्यक्रम से गुजरना पड़ता है जो बहुत सैद्धांतिक है लेकिन केंद्र में मैं छात्रों की जरूरतों के अनुसार छात्रों को अपने तरीके से पढ़ाता हूं, "चौहान ने गाँव कनेक्शन को बताया।


"मैं उन्हें बोर्ड गेम सहित विभिन्न तरीकों से पढ़ाता हूं। स्कूल से आने के बाद मेरे पास ऐसा करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है, बल्कि अपना समय इधर-उधर सेट करने और अनुत्पादक चीजें करने के बजाय मुझे बच्चों को पढ़ाने में मजा आता है। मेरा छोटा बेटा भी मेरे सीखने के केंद्र में पढ़ता है। मुझे समाज में योगदान करने से आत्म संतुष्टि मिलती है, "शिक्षक ने कहा।

इस बीच, एकलव्य फाउंडेशन के साथ कार्यरत अकादमिक क्षेत्र के सहायक व्यक्ति सुरेश पाल ने कहा, "हम चाहते हैं कि प्रत्येक छात्र कम से कम बुनियादी गणित के बारे में जागरूक हो, वर्णमाला की पहचान करे और छोटे वाक्य पढ़ें। हमने स्वयंसेवकों को कविताओं की मदद से बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया, कहानियों और खेलों और केंद्रों में आने वाले उन छात्रों को नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया।"

"हमने 10 केंद्रों के साथ शुरुआत की, लेकिन COVID-19 अवधि के दौरान, हमने कई छात्रों को कृषि क्षेत्रों में काम करते देखा और लॉकडाउन के बाद जब स्कूल फिर से खुल गए, तो वे स्कूलों में अपनी कक्षाओं में लौटने में विफल रहे। उस समय हमारे स्वयंसेवक घर-घर गए और उन्हें शिक्षण केंद्र में आने के लिए आश्वस्त किया और अब तक यह एक बहुत ही सकारात्मक अनुभव रहा है।"


जिन महिलाओं को स्कूल छोड़ना पड़ा था, वे इन केंद्रों पर पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण देकर सशक्तिकरण की भावना महसूस करती हैं।

एक दिहाड़ी मजदूर सरिता ने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। वह भागसूर गाँव में स्थित एक केंद्र में पढ़ाती है और माता-पिता को समझाने की पूरी कोशिश करती है कि वे अपने बच्चों की शिक्षा बंद न करें।

"मेरे गाँव के लोग शिक्षा के मूल्य को नहीं समझते हैं। वे अपने 10-12 साल के बच्चों को पैसे कमाने में शामिल करते हैं इसलिए मैं उन्हें हर दिन एक घंटे पढ़ाता हूं। मेरे लिए, शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी मिलना नहीं है। मैं लगता है कि हर बच्चे को कम से कम गणित और पढ़ने का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए और वे जानते हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है या क्या नहीं, "सरिता ने गाँव कनेक्शन को बताया।

TRIF #education #madhya pradesh #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.