मध्य प्रदेश: अब महिला किसान खेती में करती हैं वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल, रसायनिक उर्वरकों पर कम हुई निर्भरता

एक गैर-सरकारी संगठन और राज्य सरकार द्वारा संचालित एक संयुक्त आजीविका प्रोत्साहन कार्यक्रम के जरिए मध्य प्रदेश के धार जिले के आठ गाँव वर्मीकम्पोस्ट का उत्पादन कर रहे हैं। इसने न केवल जैविक खेती में योगदान दिया है बल्कि महंगे उर्वरकों पर निर्भरता भी कम हुई है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
मध्य प्रदेश: अब महिला किसान खेती में करती हैं वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल, रसायनिक उर्वरकों पर कम हुई निर्भरता

मध्य प्रदेश में धार जिले के मनावर ब्लॉक में कुल 75 किसान वर्मीकम्पोस्ट बनाने में लगे हुए हैं, जिसका उपयोग उनके कृषि क्षेत्रों में उर्वरता बढ़ाने के लिए किया जाता है। इससे रासायनिक खाद खरीदने का उनका आर्थिक बोझ कम हुआ है और मिट्टी की सेहत में भी सुधार हुआ है।

सर्दियों के मौसम में भी जब बाहर अभी भी अंधेरा होता है, सोना पटेल का दिन सुबह 5 बजे शुरू होता है। जैसे ही वह उठती हैं, वह पशुशाला में जाती है जहां दो गाय, दो भैंस और चार बकरियां उनका इंतजार कर रहीं होती हैं। वो उन्हें खोलती है और फिर उन्हें खूटे पर वापस बांध देती हैं। रोजमर्रा के काम के बाद ही उनके दूसरे काम शुरू होते हैं। दूध के अलावा उन्हें पशुओं से गोबर भी मिलता है, जिससे वो वर्मी कम्पोस्ट बनाती हैं।

सोना मध्य प्रदेश के धार जिले के बापदूद गाँव की रहने वाली हैं - जो राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

"12 बज जाते हैं पूरा काम निपटानें में, "उन्होंने गाँव कनेक्शन से कहा। "मुझे पशुओं के गोबर को एक टोकरी में उस गड्ढे तक ले जाने में 15 मिनट लगते हैं, जहां हम खाद [वर्मीकम्पोस्ट] बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले जैविक कचरे को डंप करते हैं। शेड में लौटने में 15 मिनट और लगते हैं। मैं ऐसे आठ बार आती-जाती हूं, "सोना ने बताया, जिनके पास 12 बीघा जमीन है।


वर्मीकम्पोस्ट एक प्राकृतिक रूप से उत्पादित उर्वरक है जिसने पटेल परिवार की रासायनिक उर्वरकों पर निर्भरता कम कर दी है।

2019 में, सोना पटेल और उनके पति रणछोड़, मनावर ब्लॉक के आठ गाँवों के 73 अन्य किसानों के साथ ट्रांसफ़ॉर्म रूरल इंडिया फ़ाउंडेशन (TRIF) द्वारा आयोजित एक प्रशिक्षण में शामिल हुए थे - TRIF ग्रामीण भारत में हाशिए के समुदायों के साथ काम करता है।

प्रशिक्षण में एक वर्मीकम्पोस्ट इकाई के निर्माण पर सत्र शामिल थे जो उन्हें आर्थिक रूप से मदद करने के साथ-साथ उनके कृषि क्षेत्रों में मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। किसानों को खाद बनाने और बाजार से केंचुए (वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए) प्राप्त करने का प्रशिक्षण दिया गया।

अभी तक, मध्य प्रदेश में धार जिले के मनावर ब्लॉक में कुल 75 किसान वर्मीकम्पोस्ट बनाने में लगे हुए हैं, जिसका उपयोग उनके कृषि क्षेत्रों में उर्वरता बढ़ाने के लिए किया जाता है। इससे रासायनिक खाद खरीदने का उनका आर्थिक बोझ कम हुआ है और मिट्टी की सेहत में भी सुधार हुआ है।

पटेल ने कहा, "वर्मीकम्पोस्ट बनाने में किए गए सभी प्रयास इसके लायक हैं क्योंकि इससे मुझे एक साल में 12,000 रुपये से अधिक की बचत होती है, जो पहले डीएपी [डायमोनियम फॉस्फेट] और यूरिया जैसे रासायनिक उर्वरकों पर खर्च किए जाते थे।"

मनावर ब्लॉक के लिए टीआरआईएफ के कृषि समृद्धि कार्यकारी संजय भूरिया के अनुसार, किसानों को वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए प्रशिक्षित करने का कल्याणकारी कार्यक्रम ग्रामीण कृषि अपशिष्ट का कुशल तरीके से उपयोग करने की तत्काल आवश्यकता को महसूस करने के बाद शुरू किया गया था।


"जब हम ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) विकसित कर रहे थे, तो हमने देखा कि हमें गाय के गोबर और अन्य जैविक कचरे का उपयोग करने की जरूरत थी, जो सड़क के किनारे या खेतों में एक कोने में फेंक दिया जाता था। हमने सोचा कि उन्हें कैसे जोड़ा जाए। किसानों ने वर्मीकम्पोस्ट के बारे में पहले कभी नहीं सुना था और इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए कुछ क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की जरूरत थी, "भूरिया ने समझाया।

यह कार्यक्रम टीआरआईएफ, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (एटीएमए) और राज्य सरकार के बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाता है।

टीआरआईएफ ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन [एनआरएलएम] के साथ समझौता किया है ताकि परियोजना में महिलाओं को शामिल करने और उनकी क्षमता का निर्माण करने के लिए स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) जैसी सामाजिक संपत्तियों का उपयोग किया जा सके।

भूरिया ने कहा, "नब्बे फीसदी कृषि श्रम महिलाओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है। गोबर इकट्ठा करने से लेकर, इसे इकाइयों तक पहुंचाने, इसे पानी देने और खेतों में फैलाने तक, महिलाएं बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।"

ब्राह्मणपुरी गाँव में 10-बीघा [लगभग एक हेक्टेयर] के मालिक सोहन चौहान ने अपने खेतों में पांच वर्मीकम्पोस्ट बेड बनाए हैं और हर तीन महीने में 15 क्विंटल वर्मीकम्पोस्ट का उत्पादन अपनी वर्मीकम्पोस्ट पद्धति के माध्यम से किया जाता है – जिससे उनकी खुद की जमीन के लिए 10 क्विंटल की बचत होती है और बाकी बची खाद 6 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेच देते हैं।


चौहान ने कहा, "एक वर्मीकम्पोस्ट बेड एटीएमए के लोगों द्वारा बनाया गया था, अन्य चार मैंने खुद से से बनाए थे। इसकी कीमत मुझे 5,000 रुपये प्रति बेड थी।"

उनकी 45 वर्षीय पत्नी कुसुम चौहान केवल स्थानीय बोली निमाड़ी बोल सकती थीं, लेकिन सोहन ने बताया वर्मीकम्पोस्ट बनाने में शारीरिक श्रम का एक बड़ा हिस्सा उनकी पत्नी का है।

प्रशिक्षण के बाद शुरू हुआ काम

टीआरआईएफ द्वारा 2019 में परियोजना के तहत में 10 फीट x 3 फीट x 2.5 फीट आयामों की चार ठोस वर्मीकम्पोस्ट इकाइयों का निर्माण करके शुरू किया गया था। बापदूद, दोंचा, बलीपुर और बिदपुरा के 50 किसानों को केंचुए भी दिए गए। हर दिन का काम किसान खुद से करते हैंऔर TRIF अधिकारी के अनुसार, वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग पूरे क्षेत्र में फैलाने के बजाय फसल-लक्षित तरीके से किया जाता था।

भूरिया ने बताया, "किसान अपने खेतों के लिए वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करते हैं और फिर अतिरिक्त खाद बेचते हैं जिससे उनकी आर्थिक मदद हो जाती है। ब्राह्मणपुरी में, एटीएमए योजना के तहत दस इकाइयां विकसित की गईं, जिसमें जिला सरकार की मदद से हमारे शुरुआती प्रयास किए गए।"

खाद बनाने की प्रक्रिया में 15 दिनों के बाद दो किलोग्राम केंचुओं को वर्मीकम्पोस्ट इकाई में गाय के गोबर और अन्य एकत्रित जैविक कचरे को डंप करना शामिल है जो अपघटन प्रक्रिया में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। इस जमा कचरे में नमी के लिए 65-90 दिनों के दौरान पानी का छिड़काव करना पड़ता है।

"वर्मी-कास्टिंग युक्त पोषक तत्व पौधों के लिए एक समृद्ध खाद है। वर्मीकम्पोस्ट, पोषक तत्वों की आपूर्ति करने और पौधों को वृद्धि बढ़ाने वाले हार्मोन के अलावा, मिट्टी की संरचना में सुधार करता है जिससे मिट्टी की पानी और पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता में वृद्धि होती है। फल, फूल और सब्जियां और वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करके उगाए गए अन्य पौधों के उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर रखने की सूचना है।

जल संकट एक बड़ी समस्या

जब गाँव कनेक्शन ने कार्यक्रम के लाभार्थियों से बात की, तो पता चला कि एक बड़ी चुनौती जो उन्हें परेशान करती है, वह वर्मीकम्पोस्ट के गड्ढे में पानी की जरूरत है।

प्रक्रिया के दौरान जिस नमी की मात्रा को लगातार बनाए रखने की जरूरत होती है, उसे 65-90 दिनों के दौरान दो-तीन दिनों में एक बार लगभग 15-20 लीटर पानी की जरूरत होती है। मॉनसून के दौरान स्थिति बेहतर होती है जब बारिश मांग को कम करने में मदद करती है।

"हालाँकि हमारे खेत में एक कुआं है, हमारी खाद इकाई से बहुत दूर नहीं है, पाइप वहां तक नहीं पहुंचती है। हम कुएं से पानी ले जाने के लिए डब्बा का इस्तेमाल करते हैं और इसे हर इकाई में छिड़कते हैं। यह ज्यादातर मेरी पत्नी सोना करती है, लेकिन जब भी उसके पास दूसरे काम होते हैं तो मैं भी उसकी मदद करता हूं, "सोना के पति रणछोड़ पटेल ने कहा।

सोना एक चक्कर में 10 मिनट पानी लाने में लगाती है, और प्रतिदिन कुएं से इकाई तक लगभग आठ चक्कर लगाती है।


टीआरआईएफ के अधिकारी भूरिया ने भी स्वीकार किया कि हालांकि केंद्र सरकार की हर-घर-नल योजना के तहत कई घरों में नल का कनेक्शन है, लेकिन वर्मीकम्पोस्ट के लिए पानी लाने में असुविधा बनी रहती है, जिसे दूर करने की जरूरत है।

भूरिया गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "अधिकांश गाँवों में पर्याप्त भूजल है और पानी के उपयोग से भूजल पर बोझ नहीं पड़ता है, लेकिन मनवर ब्लॉक के लगभग 30 प्रतिशत हिस्से में अभी भी पानी की कमी है और यह चुनौतीपूर्ण है।"

धार के बागवानी विकास अधिकारी महिपाल बघेल ने गांव कनेक्शन को बताया, "गर्मियों में, हमारे पास पानी की समस्या होती है, और केंचुए बिना नमी के जीवित नहीं रह पाएंगे। इसलिए खाद का उत्पादन कम होता है।"

"हम इस कार्यक्रम के शुरू होने से पहले भी वर्मीकम्पोस्ट योजना चला रहे थे, लेकिन कई लोग ये नहीं करना चाह रहे थे। हम किसानों को प्लास्टिक बेड, केंचुए और अन्य सहायता प्रदान करने में सहायता करते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत हो सकती है। केंचुओं का अन्य इकाइयों के लिए भी फिर ो उपयोग किया जा सकता है, "उन्होंने कहा।

सोनू ने भी शिकायत की कि कभी-कभी पानी की कमी के कारण वर्मीकम्पोस्ट के गड्ढे को बनाए रखने में खर्च बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा, "एक बार नमी की कमी के कारण केंचुए मर जाते हैं, क्योंकि पानी की आपूर्ति में समस्या आती है, तो किसान के लिए उन्हें 400 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से फिर से खरीदना एक चुनौती बन जाता है।"

टीआरआईएफ के अधिकारी के अनुसार, किसानों को इन इकाइयों के निर्माण के लिए अपनी जमीन के उपलब्ध कराने के लिए राजी करना एक और चुनौती थी, लेकिन शुरुआती बाधा के बाद इसे दूर कर लिया गया। जिन किसानों को प्रशिक्षण सत्रों का बेहतर अनुभव था, उन्होंने इस पद्धति को अपनाया है।

वर्मीकम्पोस्ट के प्रति लोगों को जागरूक करना

वर्मीकम्पोस्ट बनाने और इस्तेमाल करने वाले 52 वर्षीय किसान परसाराम मालवीय गाँव कनेक्शन को बताते हैं कि वर्मीकम्पोस्ट के फायदों के बारे में किसानों को जागरूक करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "कुछ किसान आलसी होते हैं... उर्वरकों से वर्मीकम्पोस्ट की ओर पूरी तरह से निर्भर होना किसान समुदाय द्वारा जोखिम भरा माना जाता है, "उन्होंने कहा। "वे सोचते हैं कि यूरिया के उपयोग के बिना बीज ठीक से अंकुरित नहीं होगा। किसानों को समय-समय पर मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, जिसका अभाव है। यह अधिक किसानों को वर्मीकम्पोस्ट खाद अपनाने के लिए राजी करने में एक बाधा के रूप में काम कर रहा है, "मालवीय ने कहा, जोकि 6 बीघा जमीन पर खेती करते हैं।

मालवीय वर्तमान में मौसम के आधार पर जैविक खाद के 350-500 बैग बनाते हैं- 50 किलोग्राम के प्रत्येक बैग- जिनमें से 100 का उपयोग उनके अपने खेतों में दो फसल चक्रों के लिए किया जाता है।

बाकी बैग 350 रुपये प्रत्येक के लिए जो मुझे लगभग 100,000 रुपये की कमाई हो जाती है। खेतों के लिए मेरी लागत में भारी कमी आई है। पहले मैं साल में चार बोरी डीएपी और 15 बोरी यूरिया खरीदता था। वर्तमान में एक डीएपी बोरी की कीमत 1300 रुपये और यूरिया बोरी की कीमत 500 रुपये प्रति बोरी ब्लैक में बेची जा रही है।

यह स्टोरी ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन के सहयोग के तहत की गई है।

TRIF #Vermi Compost #madhya pradesh #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.