युवा इंजीनियर प्रधान बदल रहा अपने गाँव की तस्वीर

युवा इंजीनियर प्रधान बदल रहा अपने गाँव की तस्वीरगाँव की समस्त जानकारी व सरकार की योजनाएं जान सकते हैं ऑनलाइन 

दीनानाथ/अभय श्रीवास्तव, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कपिलवस्तु (सिद्धार्थनगर)। एक तरफ जहां ग्राम प्रधान के बारे में कहा जाता है, वो गाँव में विकास कार्य नहीं कराते हैं। वहीं पर सिद्धार्थनगर जिले ये गाँव सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई जैसी सुविधाओं से लैस है।

सिद्धार्थनगर जिलै के बर्डपुर ब्लॉक के गाँव देवीयापुर, गौहनिया सीसी टीवी कैमरा, वाईफाई, लाउडस्पीकर, शौचालय आदि सुविधाओें से लैस हो गया है। यह काम ग्राम पंचायत पिपरसन के युवा ग्राम प्रधान सर्वेश कुमार जायसवाल ने अपने निजी बजट व ग्रामवासियों के सहयोग से किया है।

ये भी पढ़ें : जानिए क्या है ग्राम सभा और उसके काम

पिछले दिनों भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली में आयोजित सरपंच, प्रधान एवं ग्राम सचिवों का क्षमता निर्माण कार्यक्रम से प्रशिक्षण लेकर लौटने के बाद युवा ग्राम प्रधान की सोच बदल दी। जिन्होंने अपने पास से सबसे पहले ग्राम पंचायत के एक गाँव में लोगों के सहयोग से वेबसाईट, सीसी टीवी कैमरा, निःशुल्क वाईफाई, लाउडस्पीकर आदि लगवाया।

अब गाँव के लोगों को इससे अच्छी सुविधा मिल रही है। गाँव में सीसी टीवी कैमरा लगने से गाँव की हर एक गतिविधियों पर नजर रहेगी। वाई-फाई की सुबिधा अब हर लोग मोबाईल से ही सारा काम कर ले रहे हैं। लाउडस्पीकर से गाँव को लोगों को हर प्रकार की सुविधाओं को घर बैठे ही स्पीकर के जरिये से जानकारी मिल जाया करेगी। गाँव की वेबसाईट पर गाँव की विकास कार्यो की सूचनाएं उपलब्ध हो गई हैं।

ये भी पढ़ें : यह गाँव बनेगा यूपी का पहला आदर्श ग्राम, जानिए क्या है खास

ग्राम प्रधान सर्वेश जायसवाल कहते हैं, ‘‘आज लोग युवाओ पर भरोसा रखते हैं और युवा, लोगों की हर सोच को समझते हैं। अभी तो केवल एक ही टोले के लोगों को यह सुविधा मिल रही आगे ग्राम पंचायत पिपरसन के सभी टोले इस सुविधा से लैस होंगे।’’

सीसीटीवी, वाईफाई, लाउडस्पीकर से लैस हुआ ग्राम पंचायत पिपरसन का देवीयापुर मजरा

गाँव निवासी इनामुल्लाह कहते हैं, ‘‘मेरे गाँव में आज से दस साल पहले कुछ भी काम नहीं हुआ था। जब से सर्वेश को प्रधान पाए तभी से हमारे ग्राम सभा में हर कार्य हो रहे है। जो हम लोग कभी सोचे भी नही थे वह सर्वेश पूरा कर रहे हैं।’’ गाँव के ही रामदास बताते हैं, "पचासों साल से जो चकरोड पर अवैध कब्जा था वह प्रधान जी के द्वारा हटवाया गया और उस चकरोड का निर्माण भी कराया गया। घर-घर में शौचालय, खड़ंजा लगवाया और अब गाँव को हाईटेक करने के लिए सीसीटीवी कैमरा, फ्री वाईफाई, स्पीकर बिजली के खम्बों पर लाइट आदि की सुबिधा हम गांव वालो को मिल रही है प्रधान का कार्य काफी सराहनीय है।’’

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रधान आगे बताते हैं, ’’अपने गाँव के हर घर में शौचालय बनवा चूका हूं। उम्मीद है जल्द ही प्रशासन द्वारा हमारे गाँव को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया जाएगा।"

बर्डपुर ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी संतोष कुमार सिंह बताते हैं, "ग्राम पंचायत पिपरसन में ग्राम प्रधान ई. सर्वेश जायसवाल के कुशल नेतृत्व में ग्राम पंचायत का सर्वग्रीण विकास किया किया जा रहा है। ग्राम पंचायत में सभी लाभार्थियों को शौचालय की सुबिधा के साथ ही वाई-फाई एंव सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया तथा पात्रों को आवास एंव मनरेगा योजना का कार्य दिया जा रहा है। इस ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : कर्नाटक की एक ग्राम पंचायत ने किया कमाल, एक ही दिन में बनाए 115 शौचालय

जिले के डीपीआरओ भाष्कर दत्त पांडेय कहते हैं, "ग्राम प्रधान ई.सर्वेश जायसवाल स्वच्छ्ता ट्रिगरिंग में चैम्पियन हो चुके हैं और जनपद के मास्टर ट्रेनर भी हैं। ये अपने गाँव के साथ साथ पूरे जनपद को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन में निःस्वार्थ भाव से सरकार का पूरा सहयोग कर रहे हैं। इनके कार्य की पूरे जनपद में सराहा जा रहा है पिपरसन ग्राम पंचायत का गौहनिया उर्फ देवीयापुर गाँव प्रदेश का पहला डिजिटल व हाईटेक विलेज होगा।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Share it
Top