अब तक 14 करोड़ पैन कार्ड और 70 करोड़ बैंक खातों को जोड़ा गया आधार से

अब तक 14 करोड़ पैन कार्ड और 70 करोड़ बैंक खातों को जोड़ा गया आधार सेसाभार: इंटरनेट।

करीब 30 करोड़ पर्मानेंट अकाउंट नंबर्स (PAN) में से लगभग 14 करोड़ को अब तक राष्ट्रीय डिजिटल पहचान संख्या (आधार) से जोड़ा जा चुका हैं। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने कहा, 'बैंक खातों को बॉयोमीट्रिक पहचान से जोड़ने की स्थिति बेहतर है।

ये भी पढ़ें- जानिए, आधार कार्ड से जोड़ना कहां-कहां है जरूरी

अनुमानित 100 करोड़ से अधिक बैंक खातों में से करीब 70 प्रतिशत खाते जोड़े जा चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह ही नए बैंक खातों, फोन कनेक्शन सहित सभी सेवाओं के साथ आधार संख्या जोड़ने की समयसीमा को 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दिया। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने PAN को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है। पांडे से जब पूछा गया है कि अब तक कितने PAN को आधार से जोड़ा गया तो उन्होंने कहा कि करीब 30 करोड़ PAN में से अब तक लगभग 14 करोड़ PAN को आधार से जोड़ा गया है।

ये भी पढ़े- पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2018 तक बढ़ी

इस तरह अनुमानित 100 करोड़ बैंक खातों में से 70 करोड़ बैंक खातों को आधार से जोड़ा जा चुका है। उन्होंने कहा, 'हम आधार से जोड़ने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हमने सभी बैकों की शाखाओं में आधार के लिए ऊंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों को स्कैन करने की सुविधा प्रदान करने को कहा है, ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। सरकार विभिन्न प्रकार की सेवाओं को जैसे कि क्रेडिट कार्ड, बैंक खातों, मोबाइल फोन आदि को आपस में जोड़ना चाहती है ताकि टैक्स चोरी को रोका जा सके।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top