नोटबंदी के बाद पेटीएम से मिल रही मदद

नोटबंदी के बाद पेटीएम से मिल रही मददफोटो साभार: इंटरनेट

सरकार ने हाल ही मे 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए हैं। इसके बाद से देश में नगदी को लेकर थोड़ी अफर-तफरी है। वहीं कुछ लोग इस दौड़ भाग से अगल ऑनलाइन पेमेंट और मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं। नोटबंदी के बाद पेटीएम मोबाइल वॉलेट का प्रयोग देश में तेजी से बढ़ा है।

नोटबंदी के इस दौर में आप पेटीएम वॉलेट का उपयोग किन-किन वस्तुओं की खरीद और भुगतान के लिए किया जा सकता है। अगर आप नए ग्राहक हैं तो हम आपको बताएंगे कि पेटीएम वॉलेट का उपयोग कैसे करें। पेटीएम के जरिए करें भुगतान पेटीएम एक मोबाइल ई-कॉमर्स कंपनी है जिसने छोटी सी समय अवधि में ही अपना नाम स्थापित किया है। कंपनी ने मोबाइल रिचार्ज एवं बिलों के भुगतान जैसी सरल सेवाओं से शुरुआत की, और आज यह अपनी मोबाइल एप्लिकेशन पर ही उपभोक्ताओं को एक पूर्ण बाज़ार प्रदान करती है।

पेटीएम ऑनलाइन बटुआ

पेटीएम एक प्रकार का ऑनलाइन बटुआ है, जिसमे आप अपने जेब वाले बटुए की तरह पैसे रख सकते हैं और फिर इस ऑनलाइन बटुए को डेबिट या क्रेडिट कार्ड के स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि आपको अपने ऑनलाइन बटुए में पैसे डालने के लिए डेबिट या क्रेडिट-कार्ड का सहारा तो ही लेना पड़ता है।

डीटीएच, मोबाइल रीचार्ज करें

पेटीएम उन लोगों ले लिए वरदान है, जिन्हें डी टी एच का रिचार्ज, मोबाइल का रिचार्ज या फिर दोस्तों को पैसे भेजने, विभिन्न ब्रांडों एवं सेवाएं जैसे कि उबेर, मेक माय ट्रिप एवं बुक माय शो इत्यादि का भुगतान करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पेटीएम का इस्तेमाल

सबसे पेटीएम का एप डाउनलोड करें, फिर उसमें नए यूजर के तहत लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप मोबाइल वॉलेट का यूज कर सकते हैं। रीचार्ज करने के लिए आप अपने बैंक के कार्ड की डिटेल टाइप करें, फिर एटीएम पिन टाइप करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे आप टाइप करें। इसके बाद आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगा। अब पेटीएम आपको एक विकल्प देगा जिसमें आप अपना बैंक डिटेल सेव कर सकते हैं। एक बार बैंक डिटेल सेव होने के बाद आपको बार-बार बैंक डिटेल नहीं टाइप करनी होगी। एक से अधिक बैंक की डिटेल सेव कर सकते हैं आपके ऑनलाइन बटुए में डाले गए पैसे, पेटीएम नकदी कहलाती है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top