अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज में हिस्सा लेकर जीत सकते हैं 25 लाख रुपए का इनाम

अमृत ​​महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 को 16 श्रेणियों में शुरू किया गया है, जिसमें संस्कृति और विरासत, स्वास्थ्य, शिक्षा, सोशल मीडिया, उभरती हुई तकनीक, कौशल, समाचार, खेल, मनोरंजन, कार्यालय, स्वास्थ्य और पोषण, कृषि, कारोबार और रीटेल, फिनटेक, नेविगेशन शामिल हैं।

अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज में हिस्सा लेकर जीत सकते हैं 25 लाख रुपए का इनाम

आवेदन को जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है।

आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज को सरकार को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है, इसे अमृत महोत्सव के अंर्तगत अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 में 16 कैटेगरी में विजेताओं को सेलेक्ट किया जाएगा।

पिछले कुछ वर्षों में, विभिन्न क्षेत्रों में कई नए ऐप ने प्रवेश किया है और जिन्होंने बाजारों में अपनी पकड़ बना ली है, भले ही वो वह सोशल मीडिया में हो , मैसेजिंग, मार्केटिंग, परिवहन या फिर खानपान के क्षेत्र में हों। अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज में संस्कृति और विरासत की एक श्रेणी भी है जो उन ऐप्स को पहचानने में मदद करेगी जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं को प्रदर्शित कर सकते हैं।

अमृत ​​महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 को 16 श्रेणियों में शुरू किया गया है, जिसमें संस्कृति और विरासत, स्वास्थ्य, शिक्षा, सोशल मीडिया, उभरती हुई तकनीक, कौशल, समाचार, खेल, मनोरंजन, कार्यालय, स्वास्थ्य और पोषण, कृषि, कारोबार और रीटेल, फिनटेक, नेविगेशन एवं अन्य शामिल हैं।

हर एक कटेगरी में हो सकती हैं कई सब कटेगरी

ऐप को परखने के लिये कुछ प्रमुख मापदंडों में इस्तेमाल में आसानी, ऐप की सक्षमता,सुरक्षा के उपाय, विस्तार किये जाने की संभावनाएं एवं पारस्परिक समन्वय शामिल है। साथ ही ऐप को लेकर अगले 5 साल का दृष्टिकोण भी प्रमुख मापदंड है क्योंकि प्रतिभागी उभरती तकनीकों और नये रुझानों को अपने ऐप में शामिल कर अपने आइडिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इनोवेशन चैलेंज https://innovateindia.mygov.in/ पर उपलब्ध होगा। आवेदन को जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है। आवेदकों को अपने प्रस्तावों को जमा करने के लिये MyGov पोर्टल - www.mygov.in पर पंजीकरण और लॉग इन करके ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत है।

हर श्रेणी के लिये निजी क्षेत्र और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों के साथ एक विशिष्ट निर्णायक समिति प्राप्त प्रविष्टियों का मूल्यांकन करेगी। चयनित ऐप्स को पुरस्कार दिया जायेगा और नागरिकों की जानकारी के लिए लीडर बोर्ड पर भी प्रदर्शित किया जाएगा। सरकार भी उपयुक्त पाये गये ऐप्स को अपनायेगी, और उन्हें आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन देगी और सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर सूचीबद्ध करेगी।


मिलेगा 10 लाख से 25 लाख रुपए तक का इनाम

अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज का प्रथम पुरस्कार 25 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार 15 लाख और तृतीय पुरस्कार में 10 लाख रुपए मिलेंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.