क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद खतरनाक हो सकता है एनेस्थीसिया, जानिए क्या सच्चाई?

सोशल मीडिया में एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोविड वैक्सीन के बाद एनेस्थीसिया खतरनाक हो सकता है। पढ़िए क्या है सच्चाई?

क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद खतरनाक हो सकता है एनेस्थीसिया, जानिए क्या सच्चाई?

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पिक्साबे)

कोविड से बचने के लिए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है, वहीं पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह के एनेस्थीसिया से दूर रहना चाहिए, नहीं तो यह जनलेवा हो सकता है।

वायरल हो रही पोस्ट के जरिए कहा जा रहा है कि वैक्सीनेशन वॉर्निंग, जिस भी व्यक्ति ने कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगवाया है उसे किसी भी तरह का एनेस्थीसिया फिर चाहे वह लोकल एनेस्थीसिया ही क्यों न हो लेने के लिए मना किया गया है, क्योंकि ऐसा करने से उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने भी इस संबंध में एक ट्वीट किया है, जिसमें लिखा है, "यह दावा गलत है, दावे की पुष्टि के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, गलत सूचना के झांसे में न आएं, टीका लगवाएं।

कोविड और वैक्सीनेशन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की पोस्ट वायरल होती रहती हैं, इससे पहले मैसेज वायरल हो रहा था, जिसमें कहा गया है कि चिकन खाने से भी ब्लैक फंगस हो सकता है। जबकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.