प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   12 Aug 2017 2:06 PM GMT

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदनप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दो प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन का तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) या pmaymis.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किये जा सकते हैं।

1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की उम्मीदवार को पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंगे।

जरूरी दस्तावेज और फीस

  • आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।
  • आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।
  • अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

ये भी पढ़ें:- आश्चर्य ! आज भी भारत का ये रेलवे ट्रैक ब्रिटेन के कब्जे में है, हर साल देनी पड़ती है रॉयल्टी

2. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गयी है।

1. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएं– pmaymis.gov.in

2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको दिखाई देगी। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।

4. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं। इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

ये भी पढ़ें:- यूपी सरकार किसानों को कर रही सावधान, खेती को राहु-केतु करते हैं परेशान

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top