तस्वीरों में देखिए मध्य प्रदेश की खूबसूरती

Mohit AsthanaMohit Asthana   26 March 2018 12:47 PM GMT

तस्वीरों में देखिए मध्य प्रदेश की खूबसूरतीसाभार: इंटरनेट।

मध्य प्रदेश पर्यटकों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यहां देशी विदेशी सैलानियों का तांता लगा रहता है। मध्य प्रदेश का इतिहास, सौंदर्य और वातावरण पर्यटकों को यहां खींच ही लाती है। हम आपको कुछ तस्वीरों के जरिए से दिखाते हैं मध्य प्रदेश का सौंदर्य...

भोपाल

मध्य प्रदेश का शहर भोपाल यहां पर वन बिहार, ताज-उल-मस्जिद, जामा मस्जिद, सैर सपाटा जैसे अन्य पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

मांडू

यहां की प्राकृतिक सुंदरता तो अनोखी है ही साथ ही में जहाज महल,हिंडोला महल, रानी रूपमति का महल, जामी मस्जिद जैसे ऐतिहासिक स्थान मौजूद हैं।

पचमढ़ी

पचमढ़ी की प्राकृतिक सुंदरता बस देखते ही बनती है। यहां के सनसेट पॉइंट पर सूरज को डूबते हुए देखने के लिए कई पर्यटक दूर-दूर से यहां आते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क और कान्हा नेशनल पार्क में सैलानी बाघ और जंगल के बाकी जीवों को अपने प्राकृतिक पर्यावरण में देख सकते हैं। बाघ के साथ-साथ यहां पर तेंदुए, हिरण, सियार जैसे वन्यप्राणी भी देखने को मिलते हैं।

ग्वालियर

ग्वालियर भी देश और विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर खासा आकृषित करता है। यहां पहाड़ियों पर बने किले से आप पूरे शहर का सुंदर नजारा देख सकते हैं।

ओरछा

ग्वालियर से एक घंटे की दूरी पर है ओरछा। पर्यटक यहां पर पुराने मंदिर, जाहांगीर महल और शीश महल जैसी ऐतिहासिक जगहों को देख सकते हैं।

खुजराहो

एमपी के खजुराहो के मंदिर विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। प्रेम, जीवन और पूजा का ज्ञान देने वाले इस मंदिर जैसा कोई दूसरा मंदिर इस विश्व में शायद ही मिले।

उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। विश्व प्रसिद्ध उज्जैन महाकाल के दर्शन के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग दर्शन के लिए आते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top